डॉक्टर से जानिए नये साल में स्वस्थ रहने के लिए क्या लें संकल्प

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Dec 30, 2023, 11:24 AM IST

Updated : Dec 30, 2023, 2:03 PM IST

New Year resolution

New Year resolution: नया साल बस अब आने वाला है. नए साल के लिए हम कोई न कोई न संकल्प लेते हैं. खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए आप क्या संकल्प लें, आइए जानते हैं.

डॉक्टर से जानिए नये साल में स्वस्थ रहने के लिए क्या लें संकल्प

चंडीगढ़: नया साल यानि नई उमंग, नई तरंग और नई ऊर्जा का साल. फिर हमारे संकल्प भी एकदम नए होने चाहिए. खुद को स्वस्थ रखने के लिए भी संकल्प लें. ये कहना है पूर्व असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ एच के खरबंदा का, जो पेशे से होमियोपैथी के डॉक्टर है. डॉ. खरबंदा कहते हैं कि साल 2023 चुनौती भरा था, लेकिन इसने हमें स्वास्थ्य के महत्वपूर्ण सबक सिखाते हैं. यह सबक आने वाले साल में हमारी सेहत की देखभाल में सहायक साबित हो सकते हैं. हम गलतियों से सीखते हुए आने वाले साल में शरीर को स्वस्थ और फिट बनाने के लिए संकल्प लें.

किसी भी उम्र में हों ,शुरू करें व्यायाम: डॉ एच के खरबंदा ने बताया कि व्यायाम स्वस्थ जीवन का महत्वपूर्ण मंत्र है. आवश्यक है कि हम अपने दिनचर्या में इसे शामिल कर लें. नियमित व्यायाम हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है और क्रोनिक बीमारियों के खतरे को कम करता है. यह हमारे मनोबल को भी मजबूत करता है और हमें ऊर्जावान रखता है. व्यायाम शुरू करने की कोई भी उम्र नहीं होती ,चाहें तो 65 साल की उम्र में भी शुरू कर सकते हैं. शारीरिक रूप से आप जितना बेहतर होंगे, उतनी बीमारियां कम हो जाएंगी. आज से 70 साल पहले किसी ने हाइपरटेंशन, डायबिटीज का नाम भी नहीं सुना था. क्योंकि पूरा दिन लोग खेतों में रहते थे और जोर का काम करते थे. आज हम डेस्क जॉब पर आ गये हैं और हमें ये बीमारियां मिल रही है.

संतुलित आहार लें: संतुलित आहार से शरीर स्वस्थ रहता है. कोरोना महामारी और अन्य बीमारियों के बढ़ते मामलों ने हमें संतुलित आहार के महत्व को समझाया है. घर पर बने भोजन लेने की आदत डालें. फास्ट फूड से दूरी बनाये रखें. घर का बना सादा भोजन कीजिए. अपने भोजन में मिलेट को शामिल करिए. कंगनी, हरी कंगनी, सामक, कोदरा और कुटकी का इस्तेमाल करिए. हरी सब्जियां, लोकल पत्ते वाली सब्जियां ज्यादा खाइए. मौसमी फलों का सेवन करिए. मैदा, चीनी, चावल, दूध की बनी हैवी चीजें आप जितना कम खाएंगे उतना स्वस्थ रह सकते हैं. स्वस्थ और पौष्टिक आहार हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और शरीर को ताकत देता है.

नियमित जांच करवायें: डॉ एच के खरबंदा का कहना है कि स्वस्थ रहने के लिए रेगुलर स्क्रीनिंग करवाइए. भारत में लगभग हर तीसरे इंसान का ब्लडप्रेशर हाई है. लेकिन उनमें से आधे लोगों को पता ही नहीं है कि उनका बीपी हाई है. अगर पांच साल बीपी हाई रह जाएगा तो ब्रेन, हार्ट, किडनी से सम्बन्धित कोई न कोई बीमारी हो जाएगी.

मानसिक तौर पर भी स्वस्थ रहें: नये साल में मानसिक तौर पर मजबूती बनाये रखने का संकल्प लें. अच्छे दोस्त बनाएं, दिनचर्या को संतुलित रखें, और व्यवहार में विनम्रता बनाएं, ये सब मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं.

ये भी पढ़ें: हरियाणा में सभी स्वास्थ्य सेवाएं बहाल, 1 जनवरी को स्वास्थ्य मंत्री करेंगे अहम बैठक

ये भी पढ़ें: हरियाणा में बेहद घना कोहरा, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Last Updated :Dec 30, 2023, 2:03 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.