ETV Bharat / state

डायबिटीज के रोगियों के लिए खुशखबरी, बिना दवाइयों और इंसुलिन के ऐसे हो सकता है इलाज

author img

By

Published : Jun 27, 2019, 10:37 PM IST

मधुमेह के रोगियों के लिए खुशखबरी, बिना दवाइयों और इंसुलिन के ऐसे हो सकता है इलाज

बेरिएट्रिक सर्जरी से लोगों को ना सिर्फ मोटापे से छुटकारा मिल रहा है. बल्कि मधुमेह जैसी बीमारी से भी राहत मिल रही है.

चंडीगढ़: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका आज तक कोई इलाज नहीं हो पाया है. इस बीमारी को कुछ हद तक नियंत्रित किया जा सकता है, लेकिन पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है. अब मधुमेह के रोगियों के लिए खुशखबरी है. चंडीगढ़ में एक ऐसी सर्जरी शुरू की है. जिससे मधुमेह को ठीक किया जा सकता है.

क्लिक कर देखें वीडियो

बेरिएट्रिक सर्जरी मधुमेह और मोटापे के शिकार लोगों के लिए उम्मीद की एक नई किरण बन कर सामने आई है. चंडीगढ़ के डॉक्टर अमित गर्ग ने चंडीगढ़ में इस सर्जरी को शुरू किया है. जिससे लोगों को ना सिर्फ मोटापे से छुटकारा मिल रहा है. बल्कि मधुमेह जैसी बीमारी से भी राहत मिल रही है.

Intro:एंकर मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जिसका आज तक कोई इलाज नहीं हो पाया है। इस बीमारी को कुछ हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। मगर पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता और मरीज को हमेशा दवाइयां खानी पड़ती हैं । मगर चंडीगढ़ के डॉक्टर अमित गर्ग ने एक ऐसी सर्जरी शुरू की है। जिससे मधुमेह को ठीक किया जा सकता है ।इस सर्जरी से मरीजों ने ना सिर्फ मधुमेह से निजात पाए बल्कि कई मरीजों ने अपना 100 से ज्यादा किलो तक वजन कम किया ।


Body:बेरिएट्रिक सर्जरी मधुमेह और और मोटापे के शिकार लोगों के लिए उम्मीद की एक नई किरण बन कर सामने आई है। चंडीगढ़ के डॉक्टर अमित गर्ग ने चंडीगढ़ में इस सर्जरी को शुरू किया है। जिससे लोगों को ना सिर्फ मोटापे से छुटकारा मिल रहा है वही मधुमेह जैसी बीमारी से भी राहत मिल रही है। डॉ अमित गर्ग का कहना है कि आज तक यही माना जाता रहा है कि मधुमेह की बीमारी लाइलाज है लेकिन इस सर्जरी से लोग मधुमेह की बीमारी से ठीक हो रहे हैं

बाइट- डॉ अमित गर्ग

पंजाबी फिल्मों की कोरियोग्राफर पूनम सिंह ने इस सर्जरी को करवाया था। वह मधुमेह और मोटापे से पीड़ित थी। काफी सालों के इलाज के बाद भी उनकी हालत बिगड़ती जा रही थी। लेकिन इस सर्जरी के बाद मधुमेह में भी फायदा हुआ और उनका वजन भी काफी कम हो गया। उन्होंने कहा कि मधुमेह के मरीजों के लिए यह सर्जरी किसी वरदान से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर भविष्य में भी इस सर्जरी के परिणाम अच्छे रहते हैं तो भारत ही नहीं पूरी दुनिया के मरीजों को इससे फायदा होगा।

बाइट - पूनम सिंह मरीज



Conclusion:मधुमेह को लेकर पूरी दुनिया में काफी रिसर्च किया जा रहा है। मगर अभी तक ऐसा कोई भी इलाज सामने नहीं आ पाया था। जिससे मधुमेह को ठीक किया जा सके भारत में पीजीआई और एम्स जैसे बड़े अस्पतालों में भी रिसर्च जारी है ।लेकिन वहां भी मधुमेह के इलाज को लेकर कोई खास सफलता अभी तक नहीं मिल पाई है। अब इस सर्जरी के आने से मरीजों में ठीक होने के लिए उम्मीद जरूर जगी है।
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.