75% आरक्षण कानून पर रोक: युवाओं को बरगलाने की कोशिश कर रही सरकार- सैलजा

author img

By

Published : Feb 3, 2022, 4:42 PM IST

Updated : Feb 3, 2022, 5:24 PM IST

Kumari Selja on private job Reservation HC stay

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने हरियाणा के युवाओं को निजी नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण के कानून पर रोक लगा दी है. जिस पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षा कुमारी सैलजा ने सरकार पर हमलावर होते हुए कहा (Kumari Selja on private job Reservation HC stay) कि सरकार इस तरह के कानून बनाकर युवाओं को बरगलाने की कोशिश कर रही है.

चंडीगढ़: पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने निजी क्षेत्र की नौकरी में स्थानीय युवाओं को 75 प्रतिशत आरक्षण देने वाले कानून हरियाणा स्टेट एंप्लॉयमेंट ऑफ लोकल कैंडिडेट एक्ट 2020 पर रोक लगा दी है. हरियाणा डोमिसाइल के लिए निजी क्षेत्र में 75 प्रतिशत आरक्षण पर पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा रोक लगा दी गई है. जिस पर हरियाणा कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने सरकार पर आरोपों की झड़ी लगा (Kumari Selja on private job Reservation HC stay) दी है. कुमारी सैलजा ने सरकार को घेरते हुए कहा कि ये सरकार बस युवाओं को बरगलाने की कोशिश कर रही है. जबकि धरातल पर सच्चाई कुछ और ही है.

ईटीवी भारत से बात करते हुए कुमारी सैलजा ने कहा कि सरकार ने ऐसी कौन सी कमी छोड़ दी, जिसकी वजह से इन कानूनों पर रोक लग (Reservation in private sector jobs in Haryana) गई. कुमारी सैलजा ने कहा कि शायद प्रदेश के युवाओं की भलाई करने की सरकार की मंशा ही नहीं थी. इसी वजह से प्रदेश का युवा आज हाशिये पर खड़ा हो गया है युवा एक बार फिर दिशाहीन हो गया है. सरकार ने युवाओं के लिए इतना बड़ा कानून बना कर दिया, लेकिन सरकार की मंशा युवाओं को रोजगार देने की नहीं थी. सरकार सिर्फ युवाओं को बरगलाने और गुमराह करने की कोशिश कर रही है. ना तो सरकार युवाओं को सरकारी नौकरी दे पा रही है और ना ही निजी नौकरियों के लिए कोई कदम उठा पा रही है.

निजी नौकरियों में आरक्षण के कानून पर रोक: कुमारी सैलजा बोली- युवाओं को बरगलाने की कोशिश कर रही सरकार

ये भी पढ़ें- मनोहर सरकार को झटका: निजी क्षेत्र की नौकरियों में हरियाणा के स्थानीय युवाओं को 75 प्रतिशत आरक्षण पर हाईकोर्ट की रोक

कुमारी सैलजा ने ने हरियाणा सरकार को कटघरे में लेते हुए कहा कि प्रदेश में सरकारी नौकरियों के लिए जितने पेपर लीक हुए हैं, शायद ही किसी अन्य राज्य में हुए होंगे. सरकार सरकारी नौकरियों में भी प्रदेश के युवाओं को नजरअंदाज कर दूसरे राज्य के युवाओं को प्राथमिकता दे रही है. ऐसे कई उदाहरण सामने आ चुके हैं और अब सरकार में यह कमजोर कानून बनाया जिस वजह से इस पर रोक लग गई. कुमारी सैलजा ने कहा कि भाजपा जुमलेबाजो की सरकार है, जो सिर्फ झूठी वाहवाही लूटने के लिए इस तरह के काम करते हैं. कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि निजी नौकरियों में युवाओं को 75 फीसदी आरक्षण का मुद्दा सरकार का मुख्य चुनावी मुद्दा था, लेकिन यह सिर्फ लोगों को मूर्ख बनाने के लिए था.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में 75 प्रतिशत आरक्षण पर आखिर क्यों लगी रोक, याचिकाकर्ता के वकील से ईटीवी भारत की बातचीत

कांग्रेस चलाएगी डिजिटल सदस्यता कार्यक्रम: इसके अलावा कुमारी सैलजा ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस एक डिजिटल सदस्यता कार्यक्रम चलाने जा रही है. जिसमें ऑनलाइन माध्यम से लोगों को पार्टी का सदस्य बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसमें लोगों का जरूरी डेटा जैसे आधार कार्ड नंबर, वोटर कार्ड नंबर आदि को भी शामिल किया जाएगा. उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि यह कार्यक्रम भाजपा की तरह नहीं होगा, क्योंकि भाजपा जिस तरह के सदस्यता कार्यक्रम चलाती है वो सही नहीं है. भाजपा तो यह कहती है कि एक नंबर पर मिस्ड कॉल करने से ही कोई भी पार्टी सदस्य बन सकता है, जबकि हम ऐसा नहीं कर रहे है. हम पूरे डाटा के साथ लोगों को पार्टी के सदस्य बनाएंगे.

हरियाणा की वजह से विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

Last Updated :Feb 3, 2022, 5:24 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.