ETV Bharat / state

जुलाई 2023 सत्र के लिए इग्नू ने शुरू की दाखिला प्रक्रिया, अंतिम तिथि 30 जून

author img

By

Published : May 17, 2023, 4:48 PM IST

जुलाई 2023 सत्र के IGNOU ने दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी है. छात्रों को एडमिशन के लिए www.ignou.ac.in पर आवेदन करना होगा. आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून है.

IGNOU starts admission process
IGNOU starts admission process

चंडीगढ़: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जुलाई 2023 सत्र के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी है. विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट www.ignou.ac.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. इग्नू स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों का कोर्स करवाता है. स्नातक पाठ्यक्रम के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास या समकक्ष होना आवश्यक है.

स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना जरूरी है. डिप्लोमा कार्यक्रम में 12वीं पास युवाओं को प्रवेश मिलता है. पीजी डिप्लोमा के लिए स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है. प्रवेश के लिए कोई भी अधिकतम आयु सीमा नहीं है. दाखिले के लिए उम्मीदवारों को फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, शैक्षिक योग्यता के प्रमाणपत्र, अनुभव प्रमाण पत्र, श्रेणी प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र और बीपीएल प्रमाण पत्र (योग्य होने पर) की स्कैन की गई कॉपी की जरूरत होगी.

उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म में अध्ययन का तरीका, प्रोग्राम का प्रकार, मुख्य विषय की जानकारी भरनी होगी. आवेदन फॉर्म में गलती होने पर उसे सुधारने का मौका दिया जाएगा. इग्नू में दाखिला लेने के लिए छात्र को आधिकारिक वेबसाइट www.ignou.ac.in पर जाना होगा. जहां होमपेज पर दिए गए फ्रेश एडमिशन लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भरना होगा.

ये भी पढ़ें: HSEB 10th Class Result: 78.68 प्रतिशत परिणाम के साथ रेवाड़ी प्रदेशभर में अव्वल, मजदूर की बेटी टॉप थ्री में शामिल

साथ ही मांगे गए दस्तावेज अपलोड करने होंगे. इसके बाद ऑनलाइन माध्यम से डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड से फीस का भुगतान करना होगा. दाखिला प्रक्रिया में उम्मीदवार द्वारा दर्ज किया गया नाम और अन्य विवरण शैक्षिक दस्तावेजों के समान होना चाहिए. इच्छुक छात्रों से अनुरोध है कि केवल अपनी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी का उपयोग करके ही पोर्टल पर लॉगिन करें. जुलाई 2023 सत्र में प्रवेश के लिए पंजीकरण कराने की आखिरी तारीख 30 जून है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.