हरियाणा में कोहरे का कहर बरकरार, अभी शीतलहर से नहीं मिलेगी निजात

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Jan 4, 2024, 8:40 AM IST

Updated : Jan 7, 2024, 7:11 AM IST

Haryana Weather Update Fog in Haryana

Haryana Weather Update Fog in Haryana: हरियाणा में अभी कोहरे और शीतलहर से निजात नहीं मिलने वाली है. प्रदेश में कोहरे के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त है. आलम यह है कि धुंध के कारण रफ्तार थम सी गई है.

चंडीगढ़: उत्तर भारत के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी हैं. वहीं, हरियाणा में भी सर्दी का सितम जारी है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 4 से 5 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में गिरावट नहीं देखी जाएगी. मौसम विभाग ने उत्तरी हरियाणा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि दक्षिण हरियाणा के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

हरियाणा में मौसम का पूर्वानुमान: मौसम विभाग के अनुसार एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में जम्मू और इससे सटे उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर समुद्र तल से 3.1 से 4.5 किलोमीटर ऊपर स्थित है. पिछले 24 घंटे में देखा गया है की मौसम हरियाणा और पंजाब में शुष्क बना हुआ है. हरियाणा में कुछ स्थानों पर घने से घने कोहरा छाए रहने की संभावना है. वहीं, आने वाले 48 घंटे में भी कोहरे के साथ-साथ शीतलहर के चलने की भी संभावना है.

5 जनवरी तक कोहरा छाए रहने की संभावना: मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि हरियाणा के उत्तरी इलाके जिनमें चंडीगढ़, पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल और करनाल आते हैं इन जिलों में घना कोहरा से ठंडी हवा चलती हुई देखी जा रही है. वहीं, दक्षिणी एवं दक्षिणी पूर्व हरियाणा और पश्चिमी एवं दक्षिण पश्चिम हरियाणा में मौसम मैं बदलाव देखा गया है. लेकिन, दक्षिणी और पश्चिमी हरियाणा में भी कोहरे की स्थिति बनी हुई है. 5 जनवरी तक बादल छाए रहेंगे और कोहरे की स्थिति बनी रहेगी.

अंबाला में कोहरे का कहर: अंबाला में आज एक बार फिर से आसमान में घना कोहरे की वजह से हाईवे पर वाहन भी रेंगते हुए नजर आए. वहीं, सर्दी के सितम से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं. शीतलहर के प्रकोप के चलते दुकानदारों के कारोबार पर भी असर पड़ा है. लोग ठंड की वजह से घरों से बाहर नहीं निकल रहे. इस ठंड में हाथ सुन्न पड़ जा रहे हैं ऐसे में आग सेंककर ही गुजारा करना पड़ रहा है.

नूंह में हाड़ कंपा देने वाली ठंड: एक ओर नूंह में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है. वहीं, दूसरी ओर कोहरे के कारण वाहनों की रफ्तार थम सी गई है. डॉक्टर भी कड़ाके की ठंड और कोहरे को देखते हुए लोगों को घरों से जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकलने की सलाह दे रहे हैं. लोगों के सामने इस ठंड को भगाने के लिए अलाव के साथ-साथ घरों में छिपे रहने के अलावा दूसरा कोई चारा नजर नहीं आ रहा है. बता दें कि पिछले कई दिन से कड़ाके की ठंड पड़ रही है. पारा 3-4 डिग्री तक लुढ़क रहा है.

सरकारी स्कूलों में छुट्टियां: कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार फसलों के लिए इस मौसम को कारगर माना जा रहा है. वहीं, दूसरी ओर आमजन पर इस मौसम का विपरीत असर पड़ रहा है. इस मौसम में बाजार देरी से खुल रहे हैं. ठंड की वजह से ग्राहक बाजार से पूरी तरह से गायब हैं. दुकानदार सुबह से शाम तक ग्राहकों का इंतजार करते रहते हैं. कड़ाके की ठंड को देखते हुए सरकारी स्कूलों में छुट्टियां कर दी गई हैं.

हरियाणा में न्यूनतम तापमान: मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार 3 जनवरी को हरियाणा में न्यूनतम तापमान सबसे कम महेंद्रगढ़ में दर्ज किया गया. महेंद्रगढ़ में न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री दर्ज किय गया. करनाल के उचानी में न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री, अंबाला में न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री, सिरसा में 8.4 डिग्री, सोनीपत के जगदीशपुर में 8 डिग्री दर्ज किया गया है. वहीं, चंजीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री दर्ज किया गया.

हरियाणा में अधिकतम तापमान: मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार 3 जनवरी को हरियाणा के पंचकूला में अधिकतम तापमान सबसे ज्यादा दर्ज किय गया. पंचकूला में अधिकतम तापमान 16.7 डिग्राी दर्ज किया गया. कुरुक्षेत्र में 16.0 डिग्री, अंबाला और करनाल में अधिकतम तापमान 15.8 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, फरीदाबाद के बोपानी में अधिकतम तापमान 15.0 डिग्री दर्ज किया गया. इसके अलावा चंडीगढ़ में 17.1 डिग्री और चंडीगढ़ एयरपोर्ट एरिया में अधिकतम तापमान 18.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: हरियाणा में कोहरे से जनजीवन प्रभावित, अंबाला में दो दर्जन से ज्यादा ट्रेन लेट

ये भी पढ़ें: अफ्रीकी देशों में खेती करेंगे हरियाणा के किसान, जानें क्यों आन पड़ी ऐसी नौबत?

Last Updated :Jan 7, 2024, 7:11 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.