हरियाणा में 22 जनवरी को होगा ड्राई डे, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर मनाया जाएगा जश्न

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Jan 15, 2024, 1:57 PM IST

Dry Day In Haryana

Dry Day In Haryana On 22 January: देश के कई राज्यों में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन ड्राई डे घोषित किया गया है. इन राज्यों में अब हरियाणा भी शामिल हो गया है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को इसका ऐलान किया.

चंडीगढ़: 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. लिहाजा हरियाणा सरकार ने 22 जनवरी को सूबे में ड्राई डे घोषित किया है. इस दिन हरियाणा में शराब की दुकानें बंद रहेंगी.

बता दें कि राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम में देशभर से कई हजार विशिष्ट अतिथियों को आमंत्रित किया गया है. उनके स्वागत के लिए बेहतरीन इंतजाम किए गए हैं. अयोध्या से वापस जाने पर अतिथियों को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट उपहार भी देगा. ट्रस्ट के प्लान के अनुसार भगवान राम के मंदिर की खुदाई में निकली मिट्टी को रामरज के रूप में और देसी घी से बने मोतीचूर के लड्डू प्रसाद के रूप में अतिथियों को विदाई के समय दिया जाएगा.

जानकारी के अनुसार राम मंदिर नींव की खुदाई के दौरान निकाली गई राम जन्मभूमि की मिट्टी को बक्सों में पैक किया जाएगा. 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों को भेंट किया जाएगा. इस कार्यक्रम के लिए यहां आने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जूट के थैले में पैक की गई राम मंदिर की तस्वीर भेंट की जाएगी. इसमें मंदिर की एक तस्वीर भी होगी.

क्या होता है ड्राई डे? ड्राई डे के दिन सरकारी दुकानों, क्लब, बार या जहां पर भी शराब की खरीद या बिक्री होती है. वो दुकानें बंद रहती हैं. ड्राई डे किसी त्योहार या चुनाव के दिन भी हो सकता है. सरकार किसी खास दिन इसका ऐलान कर सकती है. अगर ड्राई डे के दिन कोई भी शराब की दुकान खुली मिलती है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाती है.

ये भी पढ़ें- सीएम ने पंचकूला में पुस्तक मेले का किया उद्घाटन, मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का शिलान्यास

ये भी पढ़ें- चंडीगढ़ मेयर चुनाव हुआ दिलचस्प, इंडिया गठबंधन के तहत एकजुट हो सकती है कांग्रेस और आप पार्टी- सूत्र

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.