ETV Bharat / state

Chandigarh ASI Recruitment: चंडीगढ़ पुलिस ने फर्जी आवेदन करने के आरोप में तीन युवकों को किया गिरफ्तार

author img

By

Published : Dec 6, 2022, 7:56 PM IST

चंडीगढ़ एएसआई भर्ती मामले (Chandigarh ASI Recruitment) में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. परीक्षा में नकल और फर्जीवाड़ा करने की कोशिश में तीन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इनमें से दो लोगों ने अलग-अलग फोटो के साथ एक ही पिता और पते के नाम से आवेदन किया था.

चंडीगढ़ में एसआई भर्ती
चंडीगढ़ में एसआई भर्ती

चंडीगढ़: चंडीगढ़ पुलिस की ओर से निकाली गई 49 एएसआई भर्ती को लेकर न सिर्फ चंडीगढ़ बल्कि पंजाब और हरियाणा के युवाओं में एक जोश की लहर फैल गई थी. लेकिन परीक्षा होने से पहले ही फर्जवाड़े के अंदेशे ने प्रशासन को चिंता में डाल दिया है. नकल के मकसद से फर्जी आवेदन करने वाले तीन युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार (three Arrest in Chandigarh SI Recruitment) किया है. इन लोगों ने एक ही पता और पिता के नाम से अलग-अलग फोटो के साथ आवेदन किया था.

चंडीगढ़ पुलिस एसपी मनोज कुमार मीणा (Chandigarh Police SP Manoj Kumar Meena) ने बताया कि 49 एएसआई पुलिस की भर्ती के लिए फार्म भरने की डेट निकाली गई थी. इस संबंध में हमारे पास बहुत से आवेदन आये. हमारे पास पहुंचे फार्म में कई ऐसे फॉर्म थे, जिनमें एक ही जगह का पता और अन्य जानकारी एक थी लेकिन फोटो अलग-अलग लगाया था. इस मामले में पुलिस को शक हुआ. ऐसे में हमने क्राइम ब्रांच को एप्लीकेशन की वेरिफिकेशन करने के लिए दिया.

जांच के दौरान हमें पता लगा कि कई लोगों ने दो एप्लीकेशन भरे थे. नरेश नाम के युवक ने भी दो एप्लीकेशन फॉर्म भरे थे, उसने एक हरदीप नामक व्यक्ति का फोटो इस्तेमाल किया था. दूसरा आवेदन फॉर्म भरने का क्या मकसद है, जब इन दोनों को बुलाकर पुलिस द्वारा पूछताछ की गई तो पता चला है कि नरेश खुद परीक्षा में बैठना चाह रहा था और इसमें हरदीप नामक व्यक्ति की मिलीभगत थी. दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है. इन दोनों ने चीटिंग करने की कोशिश की है.

दो आवेदनकर्ताओं के अलावा जिस साइबर कैफे से इन दोनों ने फॉर्म भरे थे, उस साइबर कैफे के मालिक को भी हमने गिरफ्तार कर लिया है. साइबर कैफे के मालिक को पता था कि यह दोनों डुप्लीकेट फार्म भर रहे हैं. इन दोनों के फॉर्म में नाम, पिता का नाम एक ही था लेकिन फोटो अलग-अलग थी. एसपी मनोज कुमार मीणा ने बताया कि अभी हमारे पास 122 फार्म हैं. जिसकी इन्वेस्टिगेशन हो रही है. फिलहाल तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. ऐसा करने वाले जितने भी युवाओं के बारे में पता चलता है उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी.

चंडीगढ़ में एसआई भर्ती (Chandigarh ASI Recruitment) की लिखित परीक्षा 18 दिसंबर को निर्धारित की गई है. 13 साल बाद हो रही असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की भर्ती पर अब संकट के बादल मंडराने लगे हैं. खुद चंडीगढ़ पुलिस की तरफ से इस मामले में आइपीसी की धारा 419, 420 और 511 के तरह केस दर्ज किया गया है. परीक्षा की तारीख फाइनल कर 29 नवंबर को आधिकारिक वेबसाइट पर डाला गया है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में PGT-TGT भर्ती पर CM की बड़ी घोषणा, 1 लाख से कम आय वालों को मेरिट में मिलेंगे 50 अंक

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.