आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए 28 हजार 484 स्मार्ट फोन की खरीद को मंजूरी, पोषण ट्रैकर से रखी जायेगी बच्चों के स्वास्थ्य पर नजर

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Sep 14, 2023, 7:47 PM IST

Phone for Anganwadi workers

Phone for Anganwadi Workers: हरियाणा सरकार ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए 28 हजार से ज्यादा के फोन को मंजूरी दे दी है. इस फोन में पोषण ट्रैकर होगा जिसके जरिए बच्चों के स्वास्थ्य से संबंधित डाटा की रियल टाइम मॉनिटरिंग की जायेगी.

चंडीगढ़: महिला एवं बाल विकास विभाग की राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उच्च अधिकार प्राप्त खरीद कमेटी के माध्यम से महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन देने की परियोजना को मंजूरी दे दी है. कमलेश ढांडा ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए 28 हजार 484 स्मार्ट फोन खरीदे जाएंगे, जिसके लिए 28 करोड़ 19 लाख रुपये के बजट को मंजूरी मिल गई है.

अगले तीन महीने के अंदर प्रक्रिया को पूरा करते हुए कार्यकर्ताओं को फोन दे दिए जाएंगे. स्मार्टफोन चलाने के लिए दो सप्ताह की ट्रेनिंग भी दी जाएगी. फोन के लिए सिम विभाग की ओर से दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि फोन में पोषण ट्रैकर और बाल संवर्धन एप के जरिए नौनिहालों की स्थिति पर नजर रहेगी. नवजात शिशुओं से लेकर 6 साल तक के बच्चों तक और गर्भवती महिलाओं से लेकर दूध पिलाने वाली माताओं तक का सारा डाटा पोषण ट्रैकर एप पर मिलेगा.

ये भी पढ़ें- सिरसा में आंगनवाड़ी वर्करों ने निकाला रोष मार्च, भारी पुलिस बल के बावजूद भी घेरा जिला कारागार

पोषण ट्रैकर ऐप के माध्यम से कुपोषण जैसी गंभीर बीमारियों की भी मैपिंग की जा रही है. वहीं बाल संवर्धन एप से जीरो से पांच साल तक के बच्चों का दुबलापन, ठिगनापन और अति कम वजन यह तीन तरह के कुपोषण की जांच की जा रही है. सरकार इस ऐप के जरिए बच्चों का पूरा आंकड़ा जुटायेगी और उसके हिसाब से योजनाएं लागू की जायेंगी. सबसे बड़ी बात ये है कि इस पर रियल टाइम मॉनिटरिंग की जा सकेगी.

ऐप से इसकी होगी रियल टाइम मॉनिटरिंग:

  1. केंद्र में बच्चों की संख्या
  2. बच्चों का वजन
  3. कुपोषित-अति कुपोषित बच्चों की संख्या
  4. टेक होम राशन
  5. बच्चों की विकास दर
  6. प्री-स्कूल शिक्षा की स्थिति
  7. वजन मशीन
  8. शौचालयों व पानी की स्थिति
  9. टीकाकरण

ये भी पढ़ें- आंगनवाड़ी वर्करों ने आर्थिक मदद मांग डिप्टी सीएम के आवास का किया घेराव

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.