10वीं और 12वीं हरियाणा बोर्ड एग्जाम 2024 के लिए बनाए जाएंगे नए परीक्षा केंद्र, आवेदन की अंतिम तारीख तय

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Sep 11, 2023, 8:24 PM IST

Haryana School Education Board

Haryana School Education Board: हरियाणा में 2024 में होने वाली दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए नए परीक्षा केंद्र बनाने को लेकर आवेदन तारीख तय कर दी गई है. बोर्ड सचिव ने बताया कि सरकारी और निजी स्कूलों में नए परीक्षा केंद्र बनाने के लिए निर्धारित शुल्क और जरूरी दस्तावेजों के साथ 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं.

भिवानी: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा मार्च 2024 में 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए नए परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे. जिसके लिए शिक्षा बोर्ड ने सरकारी और गैर सरकारी स्थाई मान्यता प्राप्त विद्यालयों में नया परीक्षा केंद्र बनाने के लिए आवेदन तारीख तय कर दी है. परीक्षा केंद्र बनाने के लिए निर्धारित शुल्क जरूरी दस्तावेजों के साथ 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: DLED exam postponed: नूंह में 28 अगस्त को नहीं होगी हरियाणा बोर्ड की DLED परीक्षा, जानें क्या है वजह

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष, डॉक्टर वीपी यादव एवं बोर्ड सचिव ज्योति मित्तल ने बताया कि जो स्कूल परीक्षा केंद्र बनाना चाहते हैं, वो हरियाणा शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट www.bseh,org.in पर जारी फार्म को डाउनलोड करके भर सकते हैं. इसके बाद संबंधित जिला अधिकारी की सिफारिश सहित निर्धारित तारीख 30 सितंबर तक बोर्ड कार्यालय में रजिस्टर्ड मेल के माध्यम से भेज सकते हैं.

उन्होंने बताया कि सरकारी व गैर सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल में नया परीक्षा केंद्र बनवाने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश व नियम बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है. बोर्ड सचिव ने बताया कि जो भी स्कूल नए परीक्षा केंद्र बनाए, उसमे 10वीं कक्षा के परीक्षार्थियों की संख्या 200 और 12वीं कक्षा के परीक्षार्थियों की संख्या 150 होनी चाहिए. इसके अलावा, नए परीक्षा केंद्र के लिए 12 हजार रुपये व निरीक्षण शुल्क 3 हजार रुपये निर्धारित है.

उन्होंने बताया कि नए परीक्षा केंद्र के निर्माण के लिए आवेदन फार्म के साथ भवन की योजना तथा परीक्षा केंद्र बनाने के लिए भवन के जिस भाग को प्रयोग किया जाना है, वह हिस्सा लाल पैन से अंकित किया जाना चाहिए. इसके अलावा, इसमें प्वाइंट आउट किया जाना चाहिए कि हॉल और कमरे आपस में जुड़े हैं या नहीं. हर कमरे व हॉल का माप भी दर्शाया जाना जरूरी है. विद्यालय भवन मुख्य सड़क के पास हो तथा स्कूल बिल्डिंग के लिए 16 कमरों में सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था होनी भी जरूरी है.

ये भी पढ़ें: हरियाणा विद्यालय बोर्ड परीक्षा 2022: 12वीं की परीक्षा में 9 नकल के मामले दर्ज

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.