Haryana millet purchase: हरियाणा में 20 सितंबर से शुरू होगी धान व बाजरे की खरीद, 6-7 लाख मीट्रिक टन बाजरा MSP पर खरीदेगी सरकार- कृषि मंत्री

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Sep 17, 2023, 4:35 PM IST

Haryana millet purchase

Haryana millet purchase: हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि बाजरा व धान की खरीद 20 सितंबर से शुरू करने वाले हैं. जल्द से जल्द खरीद की व्यवस्था को पूरा किया जाएगा.

हरियाणा में शुरू होगी बाजरे की खरीद

भिवानी: हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने रविवार को भिवानी में अपने आवास पर जनता दरबार लगाया. इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याएं सुनी. कृषि मंत्री ने दावा किया कि प्रदेश में इस बार डीएपी खाद की कमी नहीं आएगी. इसके अलावा कृषि मंत्री ने कहा कि जल्द बाजरे व धान की खरीद शुरू हो जाएगी. साथ ही भावांतर योजना में किसी भी तरह की गड़बड़ी करने पर सीधे एफआईआर दर्ज की जाएगी.

ये भी पढ़ें: JP Dalal On Crop Insurance: प्रीमियम भरने के बाद भी फसल बीमा नहीं मिलने वाले किसानों के लिए कृषि मंत्री का बड़ा ऐलान, जानिए क्या कहा

हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने किसानों की समस्याओं को लेकर कहा कि 20 सितंबर से बाजरे और धान की खरीद शुरू होगी. उन्होंने कहा कि इस बार एमएसपी पर 6-7 लाख मीट्रिक टन बाजरे की खरीद की जाएगी. बाकी बाजरे की खरीद भावांतर योजना के तहत होगी. भावांतर योजना में गड़बड़ी नहीं होने दी जाएगी. यदि कोई भी भावांतर योजना में गड़बड़ी करता पाया गया तो एफआईआर दर्ज की जाएगी.

इसके अलावा, जेपी दलाल ने कहा कि इस बार बरसात के कारण प्रदेश के किसानों को भारी नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा की खराब फसल मुआवजे और सूखे की समस्या को हल करने के लिए एक पोर्टल बनाया गया था. जिसको भी फसल का नुकसान या फिर मकान गिरने से नुकसान हुआ था, उसका आकलन किया जा चुका है. जल्द पैसा लोगों के खाते में भेजा जाएगा. उन्होंने कहा कि गेहूं और बुवाई के समय खाद को लेकर कोई कमी नहीं आने दी जाएगी. फिलहाल पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध है. उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया से पर्याप्त खाद के लिए बात हो चुकी है.

ये भी पढ़ें: Bhiwani News: विकास कार्यों के लिए 88 करोड़ रुपये मंजूर, जल्द शुरू होगा पेयजल व सीवरेज कार्य-जेपी दलाल

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.