Adani Energy : अडाणी एनर्जी ने सबसे बड़ी इंटर रीजनल वरोरा-कुर्नूल ट्रांसमिशन लाइन शुरू की

author img

By PTI

Published : Oct 19, 2023, 3:44 PM IST

Adani Energy

अडाणी एनर्जी सॉल्यूशंस ने सबसे बड़ी अंतर-क्षेत्रीय 765 केवी वरोरा-कुर्नूल बिजली ट्रांसमिशन लाइन शुरू की कर दी है. महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में 1,756 सर्किट किलोमीटर (सीकेएम) तक फैली हुई परियोजना है. पढ़ें पूरी खबर...(Adani Energy Solutions, KV Warora-Kurnool electricity transmission line, Warora Kurnool Transmission Ltd, Tariff-based Competitive Bid)

नई दिल्ली: अडाणी एनर्जी सॉल्यूशंस (Adani Energy Solutions) ने गुरुवार को कहा कि उसने सबसे बड़ी अंतर-क्षेत्रीय 765 केवी वरोरा-कुर्नूल बिजली ट्रांसमिशन लाइन शुरू की. अडाणी एनर्जी के एक बयान के मुताबिक, महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में 1,756 सर्किट किलोमीटर (सीकेएम) तक फैली यह परियोजना पश्चिमी और दक्षिणी क्षेत्रों के बीच 4,500 मेगावाट का निर्बाध बिजली प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय ग्रिड को मजबूत करेगी. इस बयान में कहा गया है कि वरोरा कुरनूल ट्रांसमिशन लिमिटेड (डब्ल्यूकेटीएल) को पूरी तरह से अदानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) द्वारा कमीशन किया गया था.

डब्ल्यूकेटीएल (WKTL) को अप्रैल 2015 में वारंगल में 765/400 केवी सब-स्टेशन के निर्माण के साथ-साथ दक्षिणी क्षेत्र, यानी, वरोरा-वारंगल और चिलकलुरिपेटा-हैदराबाद-कुर्नूल में आयात के लिए एक अतिरिक्त अंतर-क्षेत्रीय वैकल्पिक वर्तमान लिंक स्थापित करने के लिए शामिल किया गया था. साथ ही कहा गया कि यह किसी सिंगल योजना के तहत प्रदान की गई अब तक की सबसे बड़ी 765 केवी डी/सी (हेक्सा कंडक्टर) टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धी बोली परियोजना है.

इसमें महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में 1,756 सीकेएम ट्रांसमिशन लाइन बिछाना शामिल था. वारंगल में 765 केवी सब-स्टेशन का निर्माण निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव के आधार पर किया गया था. इसे 2016 की शुरुआत में एस्सेल इंफ्राप्रोजेक्ट्स लिमिटेड को टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धी बोली (Tariff-Based Competitive Bidding) पर प्रदान किया गया था और बाद में ऋणदाताओं द्वारा किए गए तनावग्रस्त ऋण पुनर्गठन के बाद मार्च 2021 में एईएसएल द्वारा अधिग्रहण कर लिया गया.

ये भी पढ़ें-

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.