ETV Bharat / t20-world-cup-2022

T20 World Cup 2022 : भारत पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप मैच देखने के लिए सिनेमाघरों में उमड़े प्रशंसक

author img

By

Published : Oct 23, 2022, 8:21 PM IST

People watched match in theaters
सिनेमाघरों में दर्शकों ने देखा मैच

आईसीसी टी20 विश्व कप में भारत-पाकिस्तान का मैच देखने के लिए सिनेमाघरों में दर्शकों की भीड़ (People watched match in theaters) दिखाई दी. देशभर के सिनेमाघरों की 70 एमएम स्क्रीन पर लोगों ने रोमांचक मुकाबले का लुत्फ उठाया.

मुंबई/नई दिल्ली: आईसीसी टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2022) में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ भारत के मैच को देखने के लिए हजारों क्रिकेट प्रशंसक रविवार को देश भर के सिनेमाघरों में पहुंचे. मेलबर्न में आयोजित टी20 विश्व कप के मैच में विराट कोहली के 53 बॉल में नाबाद 82 रन की बदौलत भारत ने पाकिस्तान पर चार विकेट से जीत (India Beat Pakistan) हासिल की. भारत को 20 ओवर के मैच में जीत के लिए 160 रन बनाने थे और कोहली ने शानदार खेल दिखाते हुए अंतिम गेंद पर जीत दिला दी.

इस जीत में हार्दिक पंड्या ने भी उनका बखूबी साथ दिया, जिन्होंने 40 रन बनाए. कुछ लोगों ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर भारत की चिर प्रतिद्वंद्वी टीम का खेल देखा, वहीं कई ने अपने टीवी और स्मार्टफोन स्क्रीन पर देखा. अन्य क्रिकेट प्रशंसक सिनेमाघरों में 70 मिमी स्क्रीन (People watched match in theaters) पर मैच का लुत्फ लेने पहुंचे. जब भी प्रतिद्वंद्वी टीम की तरफ से कोई विकेट गिरता या कोई भारतीय बल्लेबाज छक्का लगाता, तो थिएटर में भारतीय प्रशंसक हाथ में तिरंगा लेकर अपनी सीट पर उछल पड़ते.

सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठता. कई बार दर्शकों को मैच के खास पल को सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए रिकॉर्ड करते देखा गया. अग्रणी मल्टीप्लेक्स चेन (श्रृंखला) आईनॉक्स लीजर लिमिटेड और पीवीआर सिनेमाज भारत द्वारा विश्व कप 2022 में खेले जाने वाले सभी मैच की स्क्रीनिंग देश भर के सिनेमा हॉल में कर रहे हैं. इस संबंध में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के साथ एक समझौते हुआ है.

आईनॉक्स लीजर (inox leisure) ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह टीम इंडिया द्वारा खेले जाने वाले सभी ग्रुप मैच का प्रदर्शन करेगी, जिसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल मैच होगा. आईनॉक्स लीजर लिमिटेड के मुख्य प्रोग्रामिंग अधिकारी राजेंद्र सिंह ज्याला ने कहा कि क्रिकेट मैच की स्क्रीनिंग कोई 'नया चलन नहीं है' यह एक अत्यधिक लाभदायक उद्यम है. उन्होंने कहा कि भारत बनाम पाकिस्तान क्रिकेट मैच पर हर बार सबकी नजरें टिकी होती हैं और रविवार के मैच के लिए परिदृश्य अलग नहीं था. सिनेमा हॉल में शो 'हाउसफुल' थे.

ज्याला ने कहा, 'अतीत में हमने क्रिकेट और फुटबॉल मैच दिखाए हैं. यह आईसीसी (ICC) या फीफा (इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन फुटबॉल) द्वारा निर्धारित किया जाता है या जब भी उनके टूर्नामेंट होते हैं. एक महीने पहले एशिया कप के मैच दिखाए गए थे, उससे दो-तीन साल पहले पिछले विश्व कप के मैच दिखाए थे. कारोबारी लिहाज से यह विशेष आयोजन लाभदायक है, क्योंकि शो हाउसफुल है.'

एक अन्य प्रमुख फिल्म थिएटर कंपनी पीवीआर सिनेमाज भारत द्वारा खेले जाने वाले सभी मैच के साथ-साथ सेमीफाइनल और टूर्नामेंट के फाइनल की भी स्क्रीनिंग करने वाली है. रविवार के खेल का भारत के 45 शहरों में 100 स्क्रीन पर सीधा प्रसारण किया गया. पीवीआर लिमिटेड के जेएमडी संजीव कुमार बिजली ने कहा कि मैच स्क्रीनिंग ग्राहकों को विविध सामग्री परोसने की मल्टीप्लेक्स चेन की रणनीति का हिस्सा है.

उन्होंने कहा, 'पीवीआर (PVR) की हमेशा विविध सामग्री रणनीति रही है. हम लगातार उन तरीकों की तलाश करते रहे हैं, जिनसे हम अपनी विषयवस्तु का विस्तार कर सकें, खेल का प्रदर्शन उसी दिशा में एक कदम है.' आधिकारिक आंकड़ों का खुलासा किए बिना बिजली ने कहा कि मैच प्रदर्शन के टिकट की पूर्व बिक्री 'मजबूत' थी. ज्याला के अनुसार दक्षिणी राज्यों-तमिलनाडु, तेलंगाना और अन्य स्थानों को छोड़कर, पूरे भारत में 90 आईनॉक्स स्क्रीन पर क्रिकेट मैच दिखाया गया.

जेएमडी संजीव कुमार बिजली ने कहा, 'भारत और पाकिस्तान क्रिकेट मैच उत्सुकता पैदा करता है और जब भी हम अग्रिम बुकिंग के लिए खोलते हैं, तो टिकट जल्द ही बिक जाते हैं, चाहे वह विश्व कप हो या एशिया कप. भारत बनाम पाकिस्तान के अलावा, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ बड़े मैच में भी दर्शकों की दिलचस्पी रहती है.' ज्याला ने यह भी बताया कि रविवार के मैच में सीधे प्रसारण के लिए 250 रुपये से 500 रुपये तक, टिकट की कीमतें अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग थीं.

मैच का प्रसारण दोपहर डेढ़ बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच किया गया. इस साल मार्च में, आईनॉक्स लीजर और पीवीआर ने देश की सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स श्रृंखला बनाने के लिए विलय की घोषणा की थी. पिछले साल, पीवीआर सिनेमाज और आईनॉक्स लीजर लिमिटेड दोनों ने टी20 विश्व कप (2021) के सेमीफाइनल और फाइनल के साथ-साथ अखिल भारतीय खेलों की सीधी स्क्रीनिंग के लिए आईसीसी के साथ करार किया था.

इसे भी पढ़ें- IND vs PAK : टीम इंडिया की रोमांचक जीत, मैच के ये हैं पांच टर्निंग प्वाइंट्स

इससे पूर्व 2010 में, पीवीआर और आईनॉक्स सहित कई मल्टीप्लेक्स ऑपरेटर के साथ-साथ सिंगल स्क्रीन थिएटर में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के तीसरे सीजन के दौरान पूरे भारत के सिनेमाघरों में चार प्री-फाइनल मैचों की 3 डी स्क्रीनिंग हुई थी.

(पीटीआई-भाषा)

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.