ETV Bharat / sukhibhava

वीगनिज्म जीवनशैली का मुख्य हिस्सा है वीगन स्किन केयर रुटीन

author img

By

Published : Dec 10, 2021, 3:28 PM IST

वीगन डाइट आज के दौर के प्रचलित डाइट प्रोग्राम में से एक मानी जाती है. ना सिर्फ वीगन डाइट बल्कि वीगनिज्म जीवनशैली भी आज के दौर के प्रचलित लाइफ ट्रेंड में से एक है. वीगन जीवन शैली को मानने वाले लोग सौन्दर्य का ध्यान रखने के लिए भी वीगन स्किन केयर रुटीन का ही पालन करते हैं. आइए जानते हैं क्या है वीगन स्किन केयर रुटीन.

vegan skin care routine, skin care tips, beauty tips, what is veganism
वीगन स्किन केयर रुटीन

आजकल जीवनशैली, आहार शैली, और यहाँ तक की सौन्दर्य की देखभाल में भी वीगनिज्म कल्चर का काफी चलन है . वीगन यानी ऐसी शैली जिसमें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जानवरों से मिलने वाले आहार या उत्पादों का इस्तेमाल नही किया जाता है, यानी ऐसे किसी भी प्रकार के आहार, कपड़े या वस्तु का इस्तेमाल नही किया जाता है जो जानवरों से बनी या उनसे किसी भी माध्यम में प्राप्त हुई हो. यह एक प्रयास है जिससे जानवरों के प्रति होने वाली क्रूरता को कम किया जा सके.

वीगन जीवन शैली का पालन करने वाले लोग स्किन केयर रुटीन में भी इन नियमों का पालन करते हैं. यही कारण है कि आजकल बाजार में वीगन स्किन केयर उत्पाद भी काफी मांग में हैं. वीगन उत्पादों की एक खास बात यह भी होती हैं कि इनके पार्श्व प्रभाव अपेक्षाकृत काफी कम होते हैं. क्योंकि इस तरह के उत्पादों में प्राकृतिक तत्वों, विशेषकर पौधों , फलों तथा अन्य प्रकार के आहार से प्राप्त तत्वों का ज्यादा उपयोग किया जाता है. इसके अतिरिक्त वीगन स्किन केयर रुटीन में कुछ उत्पादों का उपयोग वर्जित माना जाता है क्योंकि वह किसी ना किसी मद् में जानवरों से प्राप्त होते हैं.

आइए जानते हैं किन-किन चीजों का इस्तेमाल वीगन स्किन केयर रुटीन में वर्जित माना जाता है और क्यों?

जिलेटिन

जिलेटिन का इस्तेमाल कई क्रीम और लोशन में किया जाता है. यह एक पारदर्शी, रंगहीन, स्वाद रहित घटक होता है जो मुख्य रूप से ग्लाइसिन और प्रोलिन नामक एमिनो एसिड से बना होता है. यह सामान्यतः हड्डियों, रेशेदार ऊतकों और जानवरों के अंगों से प्राप्त जाता है. इसलिए इसका इस्तेमाल वीगन स्किन केयर रुटीन में पूरी तरह से वर्जित है.

ग्लिसरीन

त्वचा की देखभाल के लिए विशेषकर सर्दियों में ग्लिसरीन का इस्तेमाल, देश तथा दुनिया में सभी जगह किया जाता है. यह एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर होता है. लेकिन वीगन स्किन केयर रुटीन में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता हैं. दरअसल इसके निर्माण में कभी-कभी पशुओं से प्राप्त वसा तथा इसे शुद्ध करने में हड्डियों के कोयले का इस्तेमाल होता है. इसलिए इसे पूरी तरह से पशु हिंसा मुक्त उत्पाद की श्रेणी में नही रखा जाता है.

शहद

हम सभी जानते हैं की शहद मधुमक्खियों के छत्तों से प्राप्त होता है. हालांकि यह त्वचा के लिए वरदान सरीखा माना जाता है लेकिन इसका उपयोग वीगन स्किन केयर रुटीन में बिल्कुल भी नही किया जाता है.

पढ़ें: त्वचा की नियमित देखभाल में प्लांट ऑयल का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद

कोलेजन से भी बनाएं दूरी

उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम करने में कोलेजन युक्त क्रीम या फिर पैक बहुत ही मददगार साबित होता है. प्राकृतिक रूप में कोलेजन मानव शरीर में सबसे अधिक मात्रा में पाया जाने वाला एक प्रोटीन होता है, जो हड्डियों, मांसपेशियों, त्वचा और टेंडन यानी हड्डियों और मांसपेशियों को आपस में जोडऩे वाले तत्व, में मौजूद होता है. लेकिन वीगन स्किन केयर रुटीन में इसका इस्तेमाल नही किया जाता है क्यों सौन्दर्य उत्पादों में इस्तेमाल होने वाला कोलेजन कई बार मछली तथा घोड़े या अन्य मवेशियों से प्राप्त किया जाता है.

रेटिनोल

रेटिनॉल विटामिन ए का यौगिक है तथा लोग इसे विटामिन ए1 भी कहते हैं. एंटी एजिंग उत्पादों में इसका काफी इस्तेमाल होता है क्योंकि रेटिनॉल कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने का कार्य करता है. इसके अलावा रेटिनॉल मृत त्वचा कोशिकाओं के पुनर्जनन को तेज करने में भी मदद करता है और त्वचा की गुणवत्ता को सुधारता है. इसके इस्तेमाल से झुर्रियां कम होती है लेकिन इसका इस्तेमाल वीगन स्किन केयर रुटीन में नही किया जाता है. क्योंकि कई बार सौन्दर्य उत्पादों में पशुओं से प्राप्त विटामिन ए या रेटिनॉल का इस्तेमाल भी किया जाता है.

कौन से उत्पाद करें इस्तेमाल

वीगन स्किन केयर रुटीन में एलोवेरा, ऑर्गन ऑयल, बादाम, अखरोट, नीम, ओटमील, तथा जोजोबा ऑयल सहित उन सभी उत्पादों का इस्तेमाल कर सकते हैं जो पेड़ तथा पौधों से प्राप्त होते हैं. तथा जिनमें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसी भी तरह से जानवरों या उनसे प्राप्त होने वाली चीजों का इस्तेमाल नही किया गया हो. इसलिए बहुत जरूरी है कि जब भी आप बाजार से भी कोई उत्पाद खरीदें तो उसमें इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों की जानकारी अवश्य पढ़ लें.

वीगन स्किन केयर रुटीन त्वचा पर काफी अच्छा परिणाम देते हैं क्योंकि इनमें परबेन्स और सल्फेट्स जैसे तत्व नहीं होते हैं. हालांकि इनके आमतौर पर पार्श्वप्रभाव नही होते हैं लेकिन फिर किसी भी नए उत्पाद को इस्टेमाल करने से पहले एक बार जांच अवश्य कर लें की कही उसका आपकी त्वचा पर गलत असर तो नही पड रहा है.

पढ़ें: त्वचा को अनगिनत फायदे पहुंचाता है हॉट टॉवल स्क्रब

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.