रजिस्ट्रेशन फार्म में मिल रही गलतियां, स्कूल प्रमुख बोले- न हों परेशान, गलती सुधारने का मिलेगा मौका

author img

By ETV Bharat Delhi Desk

Published : Dec 4, 2023, 9:10 PM IST

Etv Bharat

Nursery Admission 2024: दिल्ली में मिशन एडमिशन का दौर शुरू हो गया है. ऐसे में पेरेंट्स फार्म में गलतियों को लेकर बहुत परेशान हैं. उनके मन में डर है कि कहीं रिजेक्ट तो नहीं जाएगा. पेरेंट्स की इन दुविधा को दूर करने के लिए ETV भारत ने स्कूल के प्रबंधक और प्रिंसिपल से बातचीत की है. पढ़िए...

नई दिल्ली: निजी स्कूलों में नर्सरी से लेकर पहली कक्षा की सामान्य सीटों पर दाखिला आवेदन की प्रक्रिया चल रही है. ऐसे में अभिभावकों के मन में दाखिला पंजीकरण के आवेदन में गलती होने का डर सताता है और गलती हो जाने पर उन्हें लगता है कि कहीं बच्चे का दाखिला रद्द न हो जाए. मयूर विहार फेज-3 स्थित विद्या बाल भवन पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य डॉक्टर सतबीर शर्मा ने बताया कि अभिभावकों से अभी जो दाखिले के पंजीकरण फार्म प्राप्त हो रहे हैं उनमें कई सारी गलतियां देखने को मिल रही हैं. लेकिन, इनको लेकर अभिभावकों को घबराने की जरूरत नहीं है. उनका आवेदन फॉर्म अस्वीकार नहीं होगा. अभिभावक आवेदन की त्रुटि को दोबारा से ठीक करवा सकेंगे.

फॉर्म में गलती होने पर न हों परेशानः दरअसल, अलग-अलग स्कूलों में आवेदन में गलतियां होने के सवालों को लेकर अभिभावक स्कूलों में पहुंच रहे हैं. अभिभावकों के मन में डर है कि आवेदन में गलती होने पर पंजीकरण अस्वीकार हो जाएगा. हालांकि, आईपी एक्सटेंशन स्थित नेशनल विक्टर पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य वीना मिश्रा ने कहा कि दाखिला पंजीकरण के दौरान आवेदन फॉर्म में कोई गलती होने पर आवेदन अस्वीकार नहीं होगा. अभिभावक उसमें सुधार करवा सकते हैं. मगर, उसके लिए स्कूल को पत्र लिखना होगा. हमारा प्रयास होता है कि अभिभावक इन सब चीजों को लेकर ज्यादा परेशान न हो.

रजिस्ट्रेशन फार्म में मिल रही ये गलतियां

  1. बच्चे के नाम की स्पेलिंग में गलती
  2. घर के पत्ते में गलती
  3. बच्चे की उम्र को लेकर गलती

यह भी पढ़ेंः साहित्य अकादमी: मैथिली में साहित्य अकादेमी युवा पुरस्कार 2023 की घोषणा, 'पुस्तकायन' का चौथा दिन बच्चों के नाम

आवेदन फॉर्म को ठीक से पढ़कर ही भरेंः बाबरपुर स्थित अल्का पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या नीतू जैन ने कहा कि पंजीकरण में गलती लेकर अभिभावक ज्यादा चिंतित न हो. जब बच्चे का एक बार स्कूल की सूची में नाम आ जाता है तो उस समय स्कूल दाखिला फॉर्म अलग से भरवाते हैं. उस समय भी वह गलती ठीक की जा सकती है. दोबारा से भी अभिभावक आवेदन कर सकते हैं. अभिभावकों से अनुरोध है कि वह आवेदन फॉर्म को अच्छे से पढ़कर ही भरें.

जन्म प्रमाण पत्र के आधार पर भरे सूचनाः दाखिला प्रक्रिया में लगे शिक्षकों का कहना है कि अभिभावक आवेदन में एकदम सटीक जानकारी दें. अगर दाखिला पंजीकरण के बाद पते में कोई बदलाव किया जाता है तो उस फॉर्म को पहली सूची में शामिल नहीं किया जाएगा. उसके लिए दूसरी सूची का इंतजार करना होगा. बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र में दी गई नाम संबंधी सूचना के आधार पर आवेदन भरें. उल्लेखनीय है कि स्कूलों में दाखिला आवेदन की आखिरी तारीख 15 दिसंबर है.

यह भी पढ़ेंः DMRC की बड़ी पहल, लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए मेट्रो स्टेशनों से मिलेगी फीडर सेवा

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.