ETV Bharat / state

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक की समीक्षा बैठक में ट्रेन यात्रियों की सुरक्षा पर हुई चर्चा

author img

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 18, 2023, 6:59 AM IST

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी ने मंडल रेल प्रबंधकों के साथ समीक्षा बैठक की, जिसमें ट्रेन हादसों को लेकर चिंता जाहिर की. साथ ही माल ढुलाई से आय की वृद्धि पर बल दिया गया.

delhi news
उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी

नई दिल्ली: उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी ने मंगलवार को नई दिल्ली स्थित बड़ौदा हाउस में उत्तर रेलवे के विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक में आये दिन ट्रेन के पटरी से नीचे उतरने और हादसों को लेकर चिंता जाहिर की गई. हाल ही में बिहार में पटरी से ट्रेन के उतरने की घटना पर भी चर्चा हुई. इस समीक्षा बैठक में रेलपथों पर संरक्षा, रेलगाड़ियों के सुरक्षित परिचालन पर सबसे ज्यादा जोर देने पर बात हुई. इसके साथ ही माल ढुलाई से आय की वृद्धि पर बल, संरक्षा और ढांचागत कार्यों की समीक्षा, समय पालन बद्धता, बिजनेस डेवलपमेंट जैसे अनेक विषयों पर विचार-विमर्श किया गया.

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने उत्‍तर रेलवे में चल रही परियोजनाओं और अन्‍य विकासात्‍मक ढांचागत कार्यों के निर्धारण, समाप्‍ति क्रियान्‍वयन और प्रगति के लिए उत्‍तर रेलवे के पूंजी व्‍यय योजना पर विस्‍तार से चर्चा की. उन्‍होंने बताया कि संरक्षा उत्‍तर रेलवे की प्राथमिकता हैं. उन्‍होंने रेलपथों, वेल्‍डों के अनुरक्षण मानकों को बेहतर बनाने तथा रेल पटरियों के किनारे पड़े स्‍क्रैप को हटाने के लिए जोन पर किए गए कार्यों की समीक्षा की.

उन्‍होंने मंडलों को निर्देश दिए कि वे रेलगाड़ियों के सुरक्षित परिचालन के लिए रेलपथों पर संरक्षा बढ़ाने हेतु अभियान तेज करें और जहां भी जरूरी हो वहां कर्मचारियों को परामर्श दें. उन्‍होंने कहा कि सिग्‍नलों, रेल फ्रेक्‍चरों और रेल वेल्‍डों की व्‍यापक निगरानी की जानी चाहिए और इसमें कोई त्रुटि नहीं छोड़नी चाहिए. जिससे रेल पटरी से न उतरे और कोई हादसा न हो. उन्‍होंने रेल परिचालन में मानव विफलता को कम करने पर जोर दिया.

शोभन चौधरी ने विभागीय प्रमुखों और मंडल रेल प्रबंधकों को निर्देश दिए कि वे सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए समय से ट्रेनों का संचालन सुनिश्चित करें. इसके साथ ही माल लदान में भी तेजी लाएं, जिससे रेलवे की आय बढ़े. उन्‍होंने कहा कि रेलवे द्वारा घोषित की गई पहलों एवं रियायतों की जानकारी ग्राहकों तक पहुंचाएं, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग योजनाओं का लाभ उठा सकें.

ये भी पढ़ें : Chhath Special Trains: दिल्ली से चलेंगी चार छठ पूजा स्पेशल ट्रेनें, लाखों यात्रियों को मिलेगी राहत, देखें लिस्ट

ये भी पढ़ें : आज रात डेढ़ घंटे बंद रहेगा रेलवे पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम, यात्री नहीं कर सकेंगे टिकटों की बुकिंग

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.