ETV Bharat / state

अब ट्रेन के जनरल डिब्बों में भी होगा AC, बढ़ जाएगी ट्रेनों की रफ्तार, जानें उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने क्या कहा

author img

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 19, 2023, 12:25 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

इंडियन रेलवे की ओर से बड़ी खबर आ रही है. ट्रेन यात्रियों की यात्रा को सुखद और शानदार बनाने के लिए भारतीय रेल जल्‍द ही एक बड़ा तोहफा देने की तैयारी में जुटा है. अब ट्रेनों के जनरल डिब्‍बे एसी होंगे, वहीं इस त्योहार के सीजन में क्या मिलेगी सुविधा जानिए...

भारतीय रेल जल्‍द ही एक बड़ा तोहफा देने की तैयारी में

नई दिल्ली: ट्रेन यात्रियों की यात्रा को सुखद और शानदार बनाने के लिए भारतीय रेल जल्‍द ही एक बड़ा तोहफा देने की तैयारी में जुटा है. अब ट्रेनों के जनरल डिब्‍बे एसी होंगे. दो साल के अंदर ट्रेनों के सभी डिब्‍बे को एयर कंडीशन कर दिया जाएगा. ये कहना है उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी का. उनका कहना है कि तमाम स्लीपर और जनरल कोच काे एयरकंडीशन कोच से बदला जा रहा है. वहीं इस त्योहार के सीजन में यात्रियों के लिए रेलवे क्या सुविधा दे रहा है प्रस्तुत है बातचीत का प्रमुख अंश.....

सवाल: ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने को लेकर क्या किया जा रहा है?
जवाब: ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए रेलवे की ओर से लगातार काम हो रहा है. जहां पर सिंगल लाइन है वहां डबल लाइन क जा रही है. जहां डबल लाइन है वहां ट्रिपल लाइन की जा रही है. पूरे भारत में लाइनें इस वर्ष विद्युतकृत हो जाएंगी. गंतव्‍य तक पहुंचाने वाली एक्‍सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों की स्‍पीड भी 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ाई जा रही है. कुछ जंक्शन पर 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनों को चलाने की घोषणा हो चुकी है.

सवाल: ट्रेनों की स्पीड से खतरा हो सकत इसे कैसे रोकेंगे?
जवाब: ट्रेनों की जब स्पीड बढ़ेगी खासकर 160 किमी/घंटा या उससे कम तो सबसे बड़ी जरूरत है कि ट्रैक के किनारे चारदीवारी हो. चारदीवारी न होने के कारण हम ट्रेनों की स्पीड नहीं बढ़ा पा रहे हैं. कई जहग रेलवे ट्रैक पर आवारा पशु रहते हैे. जिससे हादसे का खतरा रहता है. ऐसे में पहले रेलवे ट्रैक के किनारे चारदिवारी बनाएंगे फिर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाएंगे.

सवाल: ट्रेनों में लंबी वेटिंग है, त्योहार पर घर जाने के लिए टिकट नहीं मिल रहा. यात्रियों के लिए क्या योजना है?
जवाब: अतिरिक्त भीड़भाड़ को देखते हुए यात्रियों को राहत देने के उद्देश्य से 34 अतिरिक्त रेलने ने स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है. यह ट्रेनें 377 फेरे लगाएंगी. इसमे उत्तर रेलवे की करीब 174 ट्रेन होंगी. अन्य रेलवे की 203 ट्रेन होंगी. 351 ट्रिप पूर्वी भारत के लिए होगा और 26 ट्रिप उत्तर भारत के लिए होगा. इन ट्रेनों में 3228 स्लीपर कोच होंगे और 2513 एसी कोच रहेंगे. इससे यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी.

सवाल: उत्तर रेलवे की ओर से चलाई जाने वाली ट्रेनें किन स्टेशनों से चलेंगी?
जवाब: उत्तर रेलवे की ज्यादातर ट्रेनें नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार, सराय कले खां समेत अन्य रेलवे स्टेशनों से चलाई जाएंगी. दरअसल दिल्ली एनसीआर से बड़ी संख्या में लोग त्यौहार पर अपने घर जाते हैं. नवरात्र में बड़ी संख्या में लोग माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए कटरा जाते हैं. दिल्ली से कटरा के लिए भी ट्रेनें चलेंगी. अतिरिक्त ट्रेनें चलने से साढ़े 5 लाख से अधिक यात्रियों को राहत मिलेगी.

सवाल: क्या छठ और दीपावली के लिए और ट्रेनें चलाई जाने की योजना है?
जवाब: यात्रियों को राहत देने के लिए छठ व दीपावली पर और भी ट्रेनें चलाई जाएंगी. जिससे यात्रियों को राहत मिल सके. इतना ही नहीं जिन ट्रेनों में लंबी बेटिंग होगी उनमें अतिरिक्त कोच भी जोड़ा जाएगा.

सवाल: त्योहार पर दलाल सक्रिय हो जाते हैं, जो पैसे लेकर आरक्षित टिकट देने का दावा करते हैं, इसपर क्या कहेंगे?
जवाब: त्योहारों के समय दलाल सक्रिय हो जाते हैं जो यात्रियों को कंफर्म टिकट दिलाने का झांसा देकर मोटा पैसा ले लेते हैं. लोगो से अपील है कि वह रेलवे द्वारा चलाई गई अतिरिक्त ट्रेनों में आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट खरीदें. दलालों के झांसे में न आएं

विशेष ट्रेनों की सूची
विशेष ट्रेनों की सूची

सवाल: सुरक्षा को लेकर क्या चुनौती आती है. क्या तैयारी है?
जवाब: कई बार लोग रेलवे ट्रैक के आसपास आयोजन करते हैं. जिसे कई बार लोग ट्रेन की चपेट में आ जाते हैं. लोगो से अपील है कि रेलवे ट्रैक के आसपास कोई आयोजन ना करें.

यह भी पढ़ें-Delhi NCR Rapid Rail: इंतजार खत्म! आम लोगों के लिए इस दिन से चलेगी रैपिड रेल, यहां जानें सब कुछ

ये भी पढ़ें : उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक की समीक्षा बैठक में ट्रेन यात्रियों की सुरक्षा पर हुई चर्चा

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.