National Games में हिमाचल की महिला कबड्डी टीम ने रचा इतिहास, दूसरी बार जीता गोल्ड, फाइनल में हरियाणा को 9 प्वाइंट से हराया

author img

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 8, 2023, 3:30 PM IST

Updated : Nov 8, 2023, 4:15 PM IST

National Games

Himachal women kabaddi team won gold: गोवा में आयोजित नेशनल गेम्स में हिमाचल की महिला कबड्डी टीम ने इतिहास रच दिया है. फाइन मुकाबले में हिमाचल ने हरियाणा को 9 प्वाइंट से हराकर ट्रॉफी अपने नाम कर लिया. वहीं, हिमाचल टीम की यह दूसरी जीत है. पढ़िए पूरी खबर

शिमला: 37वीं नेशनल गेम्स में हिमाचल की महिला कबड्डी टीम ने फिर इतिहास रच दिया है. गोवा में आयोजित नेशनल गेम्स में हिमाचल की महिला कबड्डी टीम ने फाइनल मैच में हरियाणा को 9 प्वाइंट से हरा कर खिताब अपने नाम किया और चमचमाती ट्रॉफी पर कब्जा किया.

फाइनल में हरियाणा को हराया: बुधवार को हुए फाइनल मुकाबले में हिमाचल की टीम ने हरियाणा को 32-23 से मात दी और गोल्ड मेडल अपने नाम किया. मैच के दौरान पहले हॉफ तक दोनों टीमें 12-12 के स्कोर पर थीं. लेकिन दूसरे हाफ में हिमाचल की टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए मुकाबले का रुख अपनी ओर मोड़ दिया.

National Games
नेशनल गेम्स में हिमाचल महिला कबड्डी टीम ने रचा इतिहास

सिरमौर की पुष्पा राणा का कमाल: इस खिताब को जीतने में सबसे अहम भूमिका हिमाचल टीम की कप्तान पुष्पा राणा ने निभाई. सिरमौर की रहने वाली पुष्पा राणा ने मैच के दूसरे हाफ में दो सुपर रेड की और पहले 3 अंक, फिर 5 अंक जुटाए. जिससे हिमाचल टीम को हरियाणा के खिलाफ शानदार बढ़त मिल गई.

National Games
हिमाचल महिला कबड्डी टीम ने दूसरी बार जीता गोल्ड

सिरमौर कबड्डी संघ के अध्यक्ष कुलदीप राणा ने बताया "37वीं नेशनल गेम्स हिमाचल महिला कबड्डी टीम बेहतरीन प्रदर्शन कर रही हैं. इससे पूर्व सेमीफाइनल मैच में पंजाब को हराकर हिमाचल ने फाइनल में जगह बनाई थी."

  • हर्ष का विषय है हिमाचल की महिला कबड्डी टीम ने शानदार प्रदर्शन कर 37वें राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीता है।

    महिला कबड्डी टीम की सभी खिलाड़ियों को हार्दिक बधाई।

    आपकी इस जीत से संपूर्ण हिमाचल गौरवान्वित हुआ है।हर्ष का विषय है हिमाचल की महिला कबड्डी टीम ने शानदार प्रदर्शन कर… pic.twitter.com/zZp8imehbu

    — Jairam Thakur 🇮🇳 (@jairamthakurbjp) November 8, 2023
" class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

हिमाचल टीम ने पंजाब को 18 प्वाइंट के लीड मार्जन से हराकर यह जीत दर्ज की थी, जिसके बाद आज फाइनल मैच में हरियाणा के साथ रोमांचक मैच हुआ. इस दौरान हिमाचल की टीम ने इतिहास रचते हुए दूसरी बार नेशनल गेम्स में महिला कबड्डी में गोल्ड मेडल पर कब्जा किया. इससे पहले टीम ने अपने लीग मैच में राजस्थान को हराया. वहीं, हिमाचल महिला कबड्डी टीम ने उत्तर प्रदेश व महाराष्ट्र टीम को भी परास्त किया था.

सिरमौर कबड्डी संघ के अध्यक्ष कुलदीप राणा कहा "सभी टीमों के दो पुल बनाये गए हैं. जिसमें पहले पुल में हरियाणा, झारखंड, पंजाब, गोवा की टीमें शामिल थी. जबकि दूसरे पुल में हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश व महाराष्ट्र राज्य की टीमें शामिल रही. इन टीमों के मुकाबले बीते शनिवार से शुरू हुए है. जिसके बाद 7 नवंबर को सेमीफाइनल खेला गया और 8 नवंबर को फाइनल मैच हुआ. हिमाचल की महिला कबड्डी टीम पूरे जोश के साथ खेल मैदान में उतरी थी. अभी हाल ही में राष्ट्रीय कबड्डी टीम में हिमाचल से 5 महिला खिलाड़ी अपना दमखम दिखा चुकी हैं."

" class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

हिमाचल टीम का प्रदर्शन: गोवा में हो रही 37वीं राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में हिमाचल की टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है. सेमीफाइनल मुकाबले में हिमाचल ने पंजाब को 48-30 के मार्जिन से हराया था. हिमाचल ने राष्ट्रीय खेलों में लागातर 4 मुकाबलों में जीत हासिल की. पहले महाराष्ट्र को 44-23, फिर उत्तर प्रदेश को 52-22 और राजस्थान को 36-23 के अंतर से धूल चटाई.

एशियन गेम्स में भी दिखाया था कमाल: गौरतलब है कि अक्टूबर महीने में चीन में हुए एशियन गेम्स में भी भारतीय महिला कबड्डी टीम ने गोल्ड मेडल जीता था. भारतीय टीम में हिमाचल की 5 बेटियां शामिल थीं. सिरमौर की रहने वाली टीम इंडिया की कप्तान रितु नेगी के अलावा पुष्पा राणा और सुषमा शर्मा सिरमौर जिले से हैं. वहीं निधि शर्मा सोलन और ज्योति ठाकुर बिलासपुर जिले से संबंध रखती हैं.

Last Updated :Nov 8, 2023, 4:15 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.