आरसीबी की कप्तान स्मृति मंधाना ने की महिला प्रीमियर लीग को 'मल्टी-सिटी फॉर्मेट' में कराने की मांग

author img

By IANS

Published : Dec 5, 2023, 7:04 PM IST

Smriti Mandhana

आरसीबी इनोवेशन लैब के लीडर्स मीट इंडिया में भारतीय क्रिकेटर स्मृति मंधाना ने हिस्सा लिया. इस दौरान मंधाना ने महिला प्रीमियर लीग को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने डब्ल्यूपीएल अलग-अलग शहरों में कराने की वकालत की है.

बेंगलुरु: आरसीबी महिला क्रिकेट टीम की कप्तान स्मृति मंधाना ने आरसीबी इनोवेशन लैब के लीडर्स मीट इंडिया में बोलते हुए महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) को मल्टी-सिटी प्रारूप के आयोजित करने की बात कही है. डब्ल्यूपीएल की सफलता पर विचार करते हुए मंधाना ने कहा, 'मल्टी-सिटी प्रारूप में डब्ल्यूपीएल का होना बहुत अच्छा होगा. मुझे लगता है कि यह अगला कदम हो सकता है और मुझे यकीन है कि यहां के लोग इस पर ध्यान देंगे और इसे पूरा करेंगे. एक आरसीबी प्रशंसक के रुप में मैं इसमें खेलना पसंद करूंगी. चिन्नास्वामी में जहां लोग 'आरसीबी आरसीबी' के नारे लगा रहे हैं और बस उस माहौल में रहना है. यह कुछ ऐसा है जो हमारे लिए एक कदम आगे है कि यह मल्टी-सिटी प्रारूप उन जगहों तक पहुंच सकता है जहां महिला क्रिकेट नहीं पहुंचा है'.

भारत की इस 27 वर्षीय खिलाड़ी का मानना है कि आरसीबी इनोवेशन लैब की लीडर्स मीट इंडिया यह समझने के लिए एक बहुत ही आवश्यक मंच था कि विभिन्न व्यवसायी लोग डिजिटल नंबर उत्पन्न करने के लिए खेल को एक मंच के रूप में कैसे देखते हैं और उन्हें लगता है कि अन्य खेल आइकन के साथ बातचीत करने के लिए इस कार्यक्रम को अधिक बार होना चाहिए.

डब्ल्यूपीएल नीलामी और टूर्नामेंट के दूसरे सीज़न से पहले, आरसीबी की कप्तान मंधाना ने फ्रेंचाइजी द्वारा तैयार किए गए अनुकूल माहौल के महत्व का खुलासा किया और कहा कि वह टीम के साथ बिताए गए समय को प्राथमिकता देंगी. रिलीज़ या रिटेन करने के बारे में नहीं. हम वास्तव में डब्ल्यूपीएल नीलामी का इंतजार कर रहे हैं और उम्मीद है कि हमें वे खिलाड़ी मिलेंगे जिनकी हम उम्मीद कर रहे हैं.

भारत में महिला खेलों के विकास पर बोलते हुए मंधाना ने हाल के वर्षों में महिला एथलीटों की उल्लेखनीय उपलब्धियों पर प्रकाश डाला. उन्होंने सांस्कृतिक बदलाव पर जोर देते हुए कहा, 'भारत में महिलाएं पिछले पांच से 10 वर्षों में न केवल महिला क्रिकेट में बल्कि सामान्य तौर पर महिला खेल में अद्भुत काम कर रही हैं. यदि आप पिछले ओलंपिक या राष्ट्रमंडल या एशियाई खेलों को देखें तो महिला एथलीटों ने जिस तरह से देश के लिए पदक हासिल किए हैं, वह कई छोटे शहरों की लड़कियों के लिए अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए एक बड़ी प्रेरणा है'.

यह पूछे जाने पर कि महिला क्रिकेट को आगे बढ़ने के लिए किन क्षेत्रों में अधिक निवेश या फोकस की जरूरत है. मंधाना ने जमीनी स्तर पर ध्यान केंद्रित करने का सुझाव दिया. उन्होंने कहा, 'एकमात्र चीज जिस पर हम निवेश कर सकते हैं वह सामान्य तौर पर महिलाओं के खेल का जमीनी स्तर है क्योंकि भारतीय महिला टीम या डब्ल्यूपीएल टूर्नामेंट के साथ बहुत अधिक रुचि विकसित हुई है. अधिक निवेश करें ताकि हमें अधिक महिला क्रिकेटर मिलें'. मंधाना बुधवार से इंग्लैंड के खिलाफ 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलने वाली हैं.

ये खबर भी पढ़ें : इंग्लैंड को धूल चटाने के लिए उतरेगी हरमनप्रीत कौर की टीम, जानिए कब और कहां होगा पहला मैच
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.