ETV Bharat / opinion

Olympics in India : भारत के लिए कितनी बड़ी चुनौती होगी 2036 में ओलंपिक की मेजबानी, समझें

author img

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 17, 2023, 5:43 PM IST

Olympics in India
भारत में ओलंपिक

भारत 2036 के ओलंपिक खेलों की मेजबानी करना चाह रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिनों इसका जिक्र किया था. आयोजन को सफल बनाने के लिए पर्याप्त धन और व्यापक बुनियादी ढांचे का विकास जरूरी है, साथ ही खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए हर स्तर पर मेहनत करने की जरूरत है, ताकि तिरंगा शान से लहरा सके. Olympics in India, Olympic Games to India, International Olympic Committee, hosting the olympic games.

हैदराबाद : भारत 2036 ओलंपिक की मेजबानी की योजना बना रहा है. ऐसे में इन वैश्विक प्रतियोगिताओं में शीर्ष विजेताओं के बीच देश की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय रणनीति तुरंत लागू की जानी चाहिए.

हर चार साल में आयोजित होने वाला ओलंपिक अरबों उत्साही प्रशंसकों और विश्लेषकों को आकर्षित करता है. यह एथलेटिक कौशल और वैश्विक एकता का एक लुभावना दृश्य पेश करता है. यह 'वसुधैव कुटुंबकम' के गहन सिद्धांत कि 'दुनिया एक परिवार है' का प्रतीक है.

प्रधानमंत्री मोदी ने लगभग 140 करोड़ भारतीयों के सपनों को प्रतिबिंबित करते हुए प्रतिष्ठित ओलंपिक खेलों को भारत में लाने के लिए अटूट प्रतिबद्धता व्यक्त की. यह उद्घोषणा जीवंत शहर मुंबई में आयोजित अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) शिखर सम्मेलन के दौरान की गई, जहां उन्होंने 2036 ओलंपिक की मेजबानी के सम्मान को सुरक्षित करने के लिए अटूट समर्पण की प्रतिज्ञा की थी.

जैसा कि दुनिया अगले साल पेरिस में आगामी ओलंपिक खेलों और 2028 में लॉस एंजिल्स में विश्व खेलों का बेसब्री से इंतजार कर रही है, रोमांचक घोषणा हुई कि ऑस्ट्रेलिया का ब्रिस्बेन शहर 2032 ओलंपिक खेलों का गौरवशाली मेजबान होगा. दिसंबर में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने विशेष रूप से अहमदाबाद शहर में ओलंपिक के लिए मेजबानी अधिकार हासिल करने के भारत के इरादे का खुलासा किया था.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भारत को इंडोनेशिया, जर्मनी और कतर जैसे देशों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है, जो इस असाधारण खेल आयोजन को आयोजित करने के सम्मानित अवसर के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं. ओलंपिक का आयोजन एक महत्वपूर्ण प्रयास है. इसके लिए पर्याप्त धन तो होना ही चाहिए, साथ ही व्यापक बुनियादी ढांचे का विकास, बेहतर शहरी सुविधाएं, उन्नत बिजली और जल आपूर्ति प्रणाली, कुशल अपशिष्ट प्रबंधन और त्रुटिहीन स्वच्छता मानक शामिल हैं.

200 से अधिक देशों के हजारों एथलीटों और अनगिनत आगंतुकों के लिए एक मेहमाननवाज़ और कुशल वातावरण बनाने में ये पहलू अनिवार्य हैं. हाल के टोक्यो ओलंपिक के दौरान किए गए भारी खर्च पर विचार करते हुए शुरुआत में 700 करोड़ डॉलर (लगभग 58,000 करोड़ रुपये) का अनुमान लगाया गया था, जो अंततः दोगुना हो गया. इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि वित्तीय विवेक और पारदर्शिता सर्वोपरि है.

हमें पिछले अनुभवों से भी सबक लेना चाहिए. भ्रष्टाचार के खेदजनक प्रकरण ने 2010 में नई दिल्ली में आयोजित हुए राष्ट्रमंडल खेलों को प्रभावित किया था. ऐसे में अंतरराष्ट्रीय आतिथ्य मानकों को कायम रखना सराहनीय है, साथ ही खेल और पदक प्राप्ति में उत्कृष्टता के लिए मानक स्थापित करना और उन्हें बनाए रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है.

2021 में टोक्यो गए भारतीय प्रतिनिधिमंडल में 125 कुशल एथलीट शामिल थे. वह सात पदक लेकर स्वदेश लौटे, जिनमें एक प्रतिष्ठित स्वर्ण और दो रजत पदक शामिल थे. इस सराहनीय उपलब्धि ने ओवरऑल रैंकिंग में भारत को 48वां स्थान दिला दिया.

हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन ने पहले और दूसरे रैंकिंग वाले देशों के रूप में अपना दबदबा कायम रखा है, और मेजबान जापान ने 27 स्वर्ण, 14 रजत और 17 कांस्य पदकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया. भारत की ओलंपिक महत्वाकांक्षा स्पष्ट रूप से नजर आती है.

जापान से दस गुना अधिक आबादी के साथ, भारतीय दल के लिए 2024 पेरिस ओलंपिक में दोहरे अंक में पदक हासिल करने की उम्मीद है. हालांकि भारत दक्षिण एशियाई खेलों में अपनी श्रेष्ठता का दावा करता है, लेकिन उसके ओलंपिक प्रदर्शन में बहुत कुछ अपेक्षित नहीं रहा है.

ओलंपिक, वैश्विक खेल आयोजनों का शिखर है. ये केवल एक मेजबान राष्ट्र के रूप में सराहना से परे उत्कृष्टता की मांग करता है. तिरंगे को गर्व से फहराना चाहिए, जिससे भारत एक खेल महाशक्ति के रूप में स्थापित हो, खासकर ओलंपिक मंच पर.

इसे प्राप्त करने के लिए, सभी खेल विषयों में एथलीट चयन और व्यापक प्रशिक्षण के लिए एक मजबूत आधार स्थापित करना अनिवार्य है. इस समय भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) पर विवाद के बादल मंडरा रहे हैं, जिससे देश की खेल प्रतिष्ठा खतरे में पड़ गई है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की हालिया आलोचना, विशेष रूप से एक पूर्णकालिक सीईओ नियुक्त करने में आईओए की विफलता ने इन दो महत्वपूर्ण संगठनों के बीच विभाजन को बढ़ा दिया है.

भविष्य को देखते हुए 2025 में नए आईओसी अध्यक्ष का चुनाव होना तय है और 2036 ओलंपिक की मेजबानी की आकर्षक संभावना अगले कुछ वर्षों में साकार हो सकती है.

भारत की मेजबानी की भूमिका चाहे जो भी हो, इन वैश्विक प्रतियोगिताओं में शीर्ष विजेताओं के बीच देश की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए एक सक्रिय रणनीति तुरंत लागू की जानी चाहिए.

इस रणनीति में प्राथमिक विद्यालयों से लेकर विशेष खेल विश्वविद्यालयों तक खेल विकास की योजनाओं को तेज करना, खेल प्रशिक्षकों की कमी को दूर करना, देश भर के जिला केंद्रों में शीर्ष स्तरीय खेल सुविधाएं स्थापित करना, विश्व स्तरीय प्रशिक्षकों की भर्ती करना, प्रतिभा की पहचान करना और उन्हें व्यापक प्रणालीगत समर्थन प्रदान करना शामिल है.

इसके अलावा, सरकार को ओलंपिक के बाद स्टेडियमों के उपयोग पर ध्यान देने की तत्काल आवश्यकता है ताकि उन्हें राष्ट्रीय खजाने पर बोझिल सफेद हाथी बनने से रोका जा सके.

पढ़ें- IOC Session Mumbai: पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति को किया संबोधित, कहा- ओलंपिक की मेजबानी में हम नहीं छोड़ेंगे कोई कमी

(ईनाडु में प्रकाशित संपादकीय का अनुवादित संस्करण)

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.