अंबेडकर विश्वविद्यालय दाखिला 2020: 'आज आ सकती है कट ऑफ लिस्ट'

author img

By

Published : Oct 15, 2020, 3:23 AM IST

Updated : Oct 15, 2020, 4:00 AM IST

Cut off list for admission to graduate course in Ambedkar University today

अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली के डीन छात्र कल्याण डॉ. संतोष सिंह ने बताया कि संभवतः 15 अक्टूबर को स्नातक में एडमिशन के लिए कट ऑफ जारी हो जाएगी.

नई दिल्ली: अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में स्नातक और पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम में दाखिला प्रक्रिया जल्द शुरू हो सकती है. वहीं डीन छात्र कल्याण डॉ. संतोष सिंह ने बताया कि संभवतः 15 अक्टूबर को स्नातक में एडमिशन के लिए कट ऑफ जारी हो जाएगी.

' AUD में आज आ सकती है कट ऑफ लिस्ट'

उन्होंने कहा कि इस बार स्नातक में दाखिले के लिए 15 हजार से अधिक छात्रों ने आवेदन किए हैं, जो कि निर्धारित सीट से कई गुना अधिक है. वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि दिल्ली विश्वविद्यालय की तरह ही अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली में भी कट ऑफ हाई जा सकती है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि पोस्ट ग्रेजुएशन में अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से प्रवेश परीक्षा शुरू हो सकती है.


'15 अक्टूबर को जारी हो सकती है कट ऑफ'

अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली के डीन छात्र कल्याण डॉ. संतोष सिंह ने कहा कि मास्टर कोर्स के लिए अपेक्षा से अधिक आवेदन आए हैं. उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दौर में भी इतने अधिक आवेदन आना बहुत बड़ा प्रोत्साहन है. वहीं उन्होंने उम्मीद जताई है कि पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए प्रवेश परीक्षा इसी माह के अंत तक पूरी कर ली जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि नया सत्र नवंबर माह के मध्य से शुरू हो जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए पहली कट ऑफ 15 अक्टूबर को जारी हो सकती है.



कट ऑफ हाई जाने की उम्मीद

वहीं कटऑफ परसेंटेज को लेकर उन्होंने कहा कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक आने की वजह से कट ऑफ हाई जाएगी, लेकिन फिर भी विश्वविद्यालय की कोशिश रहेगी कि सौ फीसदी कट ऑफ किसी भी पाठ्यक्रम के लिए न निकाली जाए. हालांकि उन्होंने बताया कि 90 - 92 तक कट ऑफ जरूर जाएगी.



निर्धारित सीट से कई गुना अधिक आए आवेदन

वहीं डॉ संतोष सिंह ने कहा कि अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली में स्नातक के लिए 783 सीटें हैं, जिसके लिए 15,500 आवेदन प्राप्त हुए हैं. वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन में 800 सीटों के लिए करीब 6,500 आवेदन आए हैं. वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए दाखिला परीक्षा को लेकर उन्होंने बताया कि पहली बार यह एंट्रेंस टेस्ट ऑनलाइन आयोजित किये गए हैं. वहीं उन्होंने कहा कि यह एंट्रेंस टेस्ट कंप्यूटर बेस्ड होगा, जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न दिए जाएंगे. साथ ही उन्होंने बताया कि इस बार यह परीक्षा दिल्ली के अलावा नोएडा, चंडीगढ़, लखनऊ, गुवाहाटी और बंगलोर में आयोजित कराए जाने की योजना है.

Last Updated :Oct 15, 2020, 4:00 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.