Swiss Bank Account Details : अब पकड़े जाएंगे काले धन के कारोबारी, स्विट्जरलैंड ने साझा की 5वीं लिस्ट

author img

By PTI

Published : Oct 9, 2023, 5:33 PM IST

Swiss Bank Account Details

भारत को automatic info exchange framework के तहत स्विस बैंक से भारतीय नागरिकों और संगठनों का खाते 5वां सेट मिल गया है. स्विट्जरलैंड ने 104 देशों के साथ करीब 36 लाख फाइंनेसियल अकाउंट का डाटा साझा किया है. पढ़ें पूरी खबर...

नई दिल्ली: भारत को सालाना आधार पर सूचनाओं के आदान-प्रदान की व्यवस्था के तहत स्विट्जरलैंड से अपने नागरिकों और संगठनों के स्विस बैंक खातों का नया ब्योरा मिला है. Switzerland ने 104 देशों के साथ करीब 36 लाख वित्तीय खातों का विवरण साझा किया है. अधिकारियों ने बताया कि स्विट्जरलैंड और भारत के बीच सूचनाओं का यह पांचवां वार्षिक आदान-प्रदान है. भारतीय अधिकारियों के साथ साझा किया गया नया डाटा में सैकड़ों वित्तीय खातों से संबंधित जानकारी हैं, जिनमें कुछ लोगों, कॉरपोरेट और न्यास (ट्रस्ट) से जुड़े खातों की जानकारी है. इनमें पहचान, खाता और वित्तीय जानकारी शामिल है, जिसमें नाम, पता, निवास का देश और कर पहचान संख्या, साथ ही रिपोर्टिंग वित्तीय संस्थान, खाता शेष तथा पूंजीगत आय से संबंधित जानकारी शामिल है.

  • India gets a fresh set of Swiss bank account info of its nationals, organisations under automatic information exchange pact with Switzerland. pic.twitter.com/LbULnh8EFs

    — Press Trust of India (@PTI_News) October 9, 2023 ]" class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ]"> ]

Swiss bank से मिले जानकारी से जांच में मिलेगी मदद
अधिकारियों ने सूचना के आदान-प्रदान की गोपनीयता से जुड़े नियमों और आगे की जांच पर इसके प्रतिकूल प्रभाव का हवाला देते हुए आदान-प्रदान के जरिये मिली जानकारी या किसी अन्य विवरण में शामिल राशि का खुलासा नहीं किया. उन्होंने कहा कि इस ब्योरे का इस्तेमाल कर चोरी, धन शोधन और आंतकवाद के वित्तपोषण सहित अन्य गलत कृत्यों की जांच के लिए किया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि यह आदान-प्रदान पिछले महीने हुआ. स्विट्जरलैंड द्वारा अब सितंबर, 2024 में फिर से ऐसी जानकारियां साझा की जाएंगी. इस जानकारी के आधार पर यह सत्यापित कर पाएंगे कि क्या करदाताओं ने अपने आयकर रिटर्न में अपने वित्तीय खातों की सही घोषणा की है.

Switzerland की राजधानी बर्न में संघीय कर प्रशासन (FTI) की ओर से सोमवार को जारी एक बयान के अनुसार, सूचना के स्वत: आदान-प्रदान (AEOI) पर वैश्विक मानक के ढांचे के भीतर 104 देशों के साथ वित्तीय खातों का ब्योरा साझा किया गया है. इस वर्ष, कजाकिस्तान, मालदीव और ओमान को 101 देशों की पिछली सूची में जोड़ा गया। वित्तीय खातों की संख्या में करीब दो लाख की वृद्धि हुई है.

ये भी पढ़ें-

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.