धनतेरस पर सोने की खरीदी से पहले जान लें ये नियम, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

author img

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 8, 2023, 5:29 PM IST

Updated : Nov 9, 2023, 10:03 AM IST

hanteras-2023-know-the-rules-before-buying-gold-

धनतेरस या फिर किसी भी शुभ मुहूर्त पर सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. सोना खरीदने के नियम को जरूर जानें. पढें पूरी खबर... (Before buying gold on Dhanteras, know the rules, Rules for buying gold jewelery, Know who can keep how much gold? rules for buying gold)

हैदराबाद: त्योहारों का सीजन चल रहा है और यही वह समय है जब हममें से कई लोग सोना और चांदी जैसे कीमती धातु खरीदते हैं. बता दें धनतेरस, दिवाली और अक्षय तृतीया जैसे शुभ अवसर पर सोना-चांदी खरीदना काफी अच्छा माना जाता है. दरअसल फेस्टिव सीजन में ऑफर और डिस्काउंड के कारण ग्राहक ज्यादा सोने और चांदी में इन्वेस्ट कर देते है. हालांकि, 24 कैरेट सोने की कीमतें 60,000 रुपये प्रति ग्राम के आसपास है और यह कोई छोटी रकम भी नहीं है. ऐसे में सोने की ज्वेलरी खरीदने के नियमों (rules) और विनियमों (regulations) को जानने में ही समझदारी है.

धनतेरस पर सोने की खरीदी से पहले जान लें ये नियम
धनतेरस पर सोने की खरीदी से पहले जान लें ये नियम

सरकार ने बनाए सख्त नियम
बता दें, इनकम टैक्स नियम के सेक्शन 114B के तहत वर्तमान में अगर आप देश में 2 लाख या इससे ज्यादा का सोना खरीदते हैं तो आपको अपना पैन कार्ड दिखाना पड़ेगा. 2016 के पहले 5 लाख से ज्यादा सोने की खरीदारी करने पर पैन कार्ड दिखाने का प्रावधान था. हाल में, सरकार ने आयकर अधिनियम 1961 के तहत कैश लेनदेन से संबंधित नियमों को सख्त कर दिया है. इसमें बैंक खातों से निर्दिष्ट सीमा से अधिक नकद निकासी पर टीडीएस शामिल है. दरअसल, सरकार ने धातु और आभूषण क्षेत्र को धन शोधन निवारण अधिनियम (Prevention of Money Laundering Act), 2002 के तहत लॉकर नकदी के साथ सोना खरीदने के नियमों को सख्त बना दिया है. सरकार ने इस संबंध में 28 दिसंबर, 2020 को अधिसूचना जारी की थी.

धनतेरस पर सोने की खरीदी से पहले जान लें ये नियम
धनतेरस पर सोने की खरीदी से पहले जान लें ये नियम

KYC डॉक्यूमेंट मांगा जा सकता है
इस नियम के तहत सोना खरीदने जाने पर आपसे पैन कार्ड या फिर KYC डॉक्यूमेंट मांगा जा सकता है. यह अनिवार्य है. वहीं, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 269ST नियम के तहत आप एक दिन में 2 लाख रुपये से ज्यादा का ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं. अगर आप इस नियम का पालन नहीं करते हैं तो आपको पेनाल्टी भी भरनी पड़ सकती है. यह एक्ट 2 लाख से ज्यादा कैश रखने वालों पर भी लगता है.

ये भी पढ़ें-

धनतेरस पर बड़ा ऑफर, इन ब्रांड्स के सोना-चांदी, हीरे पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट

इस धनतेरस सोना खरीदने का सोच रहे है तो वर्चुअल गोल्ड निवेश हो सकता आपके लिए बेस्ट ऑप्शन

धनतेरस पर चमकेगा सोने का भाव, जानें किन कारणों से हो सकता उछाल

जानिए कौन कितना सोना अपने पास रख सकता है ?
जानकारी के मुताबिकत एक शादीशुदा महिला अपने पास 500 ग्राम तक सोना स्टोर कर सकती है. इसके लिए उसे किसी भी तरह की पेनाल्टी नहीं देनी पड़ेगी. वहीं, एक गैर शादीशुदा महिला अपने पास 250 ग्राम तक सोना रख सकती है. इससे ज्यादा सोना रखना गैर शादीशुदा महिला को प्रॉब्लेम में डाल सकता है. वहीं, एक आदमी अपने पास मात्र 100 ग्राम तक सोना रख सकता है. बता दें, पूरे वैलिड सबूत के साथ अगर आप इससे ऊपर के लिमिट में सोना अपने पास रखते हैं तो यह गलत नहीं होगा और इसके लिए आपको कोई पेनालटी भी नहीं देनी पड़ेगी. बस आपके पास इसका जवाब होना चाहिए कि यह सोना आपके पास कहां से आया.

Last Updated :Nov 9, 2023, 10:03 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.