ETV Bharat / business

इस त्योहारी सीजन अमेजन इंडिया पर हो रही जबरदस्त सेल, 13 सालों का टूटा रिकॉर्ड

author img

By PTI

Published : Nov 7, 2023, 7:16 PM IST

ई-कॉमर्स अमेजन इंडिया ने इस त्योहारी सेल के दौरान 13 साल के परिचालन में सबसे अच्छी रही है. ऑनलाइन बिक्री 18 से 20 फीसदी बढ़कर 90,000 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है. पढ़ें पूरी खबर...(No-cost EMI, Festives Sale, online Shopping, Cashback Offer, Festive Season Sale 2023, Amazon, E-Commerce Platform, Festive sale, Diwali 2023, Market Research)

Amazon India
अमेजन इंडिया

कोलकाता: ई-कॉमर्स अमेजन इंडिया ने मंगलवार को बताया कि मजबूत मांग के कारण उसकी 2023 की त्योहारी बिक्री देश में उसके 13 साल के परिचालन में सबसे अच्छी रही है. मार्केट रिसर्च फर्म रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स के अनुसार, इस त्योहारी सीजन के दौरान ई-कॉमर्स उद्योग की ऑनलाइन बिक्री 18 से 20 फीसदी बढ़कर 90,000 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है. इस साल के त्योहारी सीजन के पहले चार दिनों में ई-टेलर्स की बिक्री में साल-दर-साल 16 फीसदी की वृद्धि देखी गई, जो 29,000 करोड़ रुपये के सकल माल मूल्य (जीएमवी) तक पहुंच गई.

Amazon India
अमेजन इंडिया

खुदरा ऑर्डर की बढ़ी मांग
रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार समर्थित ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) भी इस त्योहारी सीजन के दौरान खुदरा ऑर्डर के मामले में नई ऊंचाई पर पहुंच गया है. खासकर भोजन, पेय पदार्थ और किराने के सामान के लिए. अमेजन के निदेशक निशांत सरदाना ने कहा कि यह हर पैरामीटर में सबसे अच्छी साल की त्योहारी बिक्री है. अमेजन को ग्रामीण खरीदारी में कोई मंदी नहीं मिली, जो मांग में रेस्टोरेशन का संकेत देती है, जो कोविड के बाद सुस्ती का सामना कर रही थी.

Amazon India
अमेजन इंडिया

ग्रामीण क्षेत्रों में अमेजन की मांग
सरदाना ने दावा किया कि वास्तव में ग्रामीण क्षेत्रों और छोटे शहरों में अमेजन के 80 फीसदी ऑर्डर टियर II, III और IV बाजारों से आने के साथ मजबूत वृद्धि देखी गई, लेकिन बेची गई वस्तुओं के जीएमवी का खुलासा नहीं किया. कंपनी के पास अपनी फेस्टिव सेल खत्म होने में चार दिन बाकी हैं. अमेजन ने कहा कि उसने बिक्री के कारण मांग को पूरा करने के लिए अपनी क्षमता और प्रौद्योगिकी हस्तक्षेप बढ़ा दिया है.

Amazon India
अमेजन इंडिया

कंपनी के निदेशक ने क्या कहा?
किशोर ने कहा कि हमारा लक्ष्य लगातार बेहतर वैयक्तिकरण, नवीनतम एआई तकनीक का उपयोग करके कम विलंबता और अमेजन लाइव, विजुअल सर्च और स्वचालित उत्पाद वीडियो जैसी नई सुविधाओं के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति के लिए प्रासंगिक बने रहना और उनका निजी स्टोर बनना है. कंपनी ने कहा कि उसके पास टेक, गेमिंग, फैशन, लाइफस्टाइल, घर, खेल और सौंदर्य क्षेत्र के 300 से अधिक प्रभावशाली लोगों की एक क्यूरेटेड सूची के माध्यम से अमेजन लाइव के हिस्से के रूप में 1000 से अधिक स्ट्रीम होंगे और यह अवधारणा अच्छा प्रदर्शन कर रही है.

Amazon India
अमेजन इंडिया

अमेजन इंडिया का कुल स्टोरेज
अमेजन इंडिया के बंगाल में तीन बड़े पूर्ति केंद्र हैं जिनका कुल स्टोरेज स्थान 3 मिलियन क्यूबिक फीट से अधिक है. अमेजन इंडिया के निदेशक थोटा ने कहा कि हमारे पास पश्चिम बंगाल के करीब 55,000 विक्रेता हैं जो परिधान, खेल के सामान, होजरी आइटम, उपभोग्य सामग्रियों और बहुत कुछ अमेजन इंडिया प्लेटफॉर्म पर बेच रहे हैं. अमेजन इंडिया ने दावा किया कि उसने भारतीय त्योहारी सीजन के लिए अपने परिचालन नेटवर्क में 100,000 से अधिक मौसमी नौकरी के अवसर पैदा किए हैं. इन अवसरों में भारत भर में मुंबई, दिल्ली, पुणे, बैंगलोर, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ और चेन्नई जैसे शहरों में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.