मोटे अनाज से बनाया दुनिया का सबसे बड़ा बर्गर, 112 किलो है वजन, पंजाब से बुलाए गए विशेषज्ञ

author img

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 2, 2023, 10:14 PM IST

आगरा

आगरा में दुनिया का सबसे बड़ा बर्गर (Agra Biggest Burger) तैयार किया गया. मोटे अनाज के प्रति लोगों के जागरूक करने के लिए इस खास बर्गर को तैयार किया गया. इस बर्गर को पंजाब के बर्गर चाचू ने तैयार किया है.

आगरा में तैयार किया गया दुनिया का सबसे बड़ा बर्गर.

आगरा : जिले के फतेहाबाद स्थित एक पांच सितारा होटल ने 112 किलो का गोल्ड बर्गर बनाया. इसमें ज्यादातर मोटे अनाज का इस्तेमाल किया गया है. दावा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा गोल्ड बर्गर है. पीएम मोदी के मोटे अनाज के इस्तेमाल के संदेश से प्रेरणा लेकर इस खास बर्गर को बनाया गया है. इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. लोगों ने बर्गर के साथ सेल्फी भी ली. काफी बच्चों ने इस अनोखे बर्गर का स्वाद लिया.

बर्गर में मोटे अनाज का इस्तेमाल ज्यादा किया गया है.
बर्गर में मोटे अनाज का इस्तेमाल ज्यादा किया गया है.

बर्गर चाचू के नाम से फेमस शरणदीप सिंह ने किया तैयार : अभी तक वेज बर्गर, चिकन बर्गर, आलू टिक्की बर्गर को ही लोग जानते आए हैं, लेकिन गुरुवार को होटल प्रबंधन ने मोटे अनाज युक्त बर्गर तैयार कर लोगों का ध्यान खींचा. बर्गर में बाजरा, रागी, कंगनी, खीरा, टमाटर के अलावा अन्य सामग्री का भी इस्तेमाल किया गया है. पांच सितारा होटल ग्रांड मर्क्यूर ने इस खास बर्गर को तैयार किया. दावा है कि यह दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा बर्गर है. इस बर्गर पर सोने की बर्क लगाई गई है. इससे यह बर्गर सोने जैसी दिखती है. इसे बनाने के लिए पंजाब के बर्गर चाचू के नाम से प्रसिद्ध शरणदीप सिंह को बुलाया गया था. उन्होंने और होटल स्टाफ ने मिलकर इस बर्गर को तैयार किया.

पंजाब के बर्गर चाचू ने बनाया बर्गर.
पंजाब के बर्गर चाचू ने बनाया बर्गर.

पीएम की बातों से प्रेरित होकर बनाया खास बर्गर : होटल के जनरल मैनेजर विवेक महाजन ने बताया कि फास्ट फूड खाने से बीमारी होती है. इसमें बर्गर भी शामिल होता हैं. हमने एक ऐसा बर्गर बनाया है जिससे बीमारी नहीं बल्कि शरीर को फायदा मिलेगा. इस बर्गर को बनाने के लिए ज्यादातर मोटे अनाज का इस्तेमाल किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा देश के लोग मोटे अनाज का सेवन करें, यह सेहत के लिए अच्छा होता है, इससे किसानों को फायदा होता हैं. इसी से प्रेरित होकर यह खास किस्म का बर्गर बनाया गया.

खास बर्गर के साथ लोगों ने सेल्फी ली
खास बर्गर के साथ लोगों ने सेल्फी ली

250 बच्चों ने चखा मोटे अनाज से बना बर्गर : होटल के जनरल मैनेजर ने बताया कि हमारा मोटे अनाज से गोल्ड बर्गर बनाने का मुख्य उद्देश था कि लोग मोटे अनाज को लेकर जागरूक हों. अपने घर में भी ज्यादा से ज्यादा मोटे अनाज का इस्तेमाल करें. मुझे लगता है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा गोल्ड बर्गर है. इस बर्गर को बनाने के बाद शहर के 250 स्कूली बच्चों को खिलाया गया .बर्गर खाकर बच्चों की खुशी देखते ही बन रही थी. इस खास बर्गर को बनाने के लिए कई दिन से तैयारी चल रही थी. देश में फेमस पंजाब के होशियारपुर के बर्गर चाचू उर्फ शरणदीप सिंह ने 2024 में कुछ अन्य ट्रेंडिंग फूड बनाने की बात कही है.

यह भी पढ़ें : मोटा अनाज की खेती करने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर, जानिए विभाग की क्या है तैयारी

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.