सेना में भर्ती के नाम पर ठगी, दानापुर में लखनऊ आर्मी इंटेलिजेंस की टीम ने पकड़ा

author img

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 13, 2024, 11:52 AM IST

Updated : Jan 13, 2024, 1:16 PM IST

गंगा सेवक, जालसाज

Fraud Arrested In Patna: आर्मी में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले एक जालसाज को पटना में गिरफ्तार किया गया है, जो यूपी का रहने वाला है. आर्मी इंटेलिजेंस लखनऊ की टीम ने उसे सेना की वर्दी पहने हुए पकड़ा है.

पटना में यूपी का ठग गिरफ्तार

पटनाः बिहार की राजधानी पटना में सेना के खुफिया विभाग की टीम ने एक शख्स को गिरफ्तार किया है, जो सेना में भर्ती कराने के नाम पर युवाओं से ठगी करता था. उसे सेना की वर्दी में सेना क्षेत्र से संदिग्धवस्था में पकड़ा गया है. जिसके पास से फर्जी सेना का परिचय पत्र, आधार कार्ड, दूसरे का कैंटिन कार्ड और सेना के मुहर लगे कुछ कागजात और एक बाइक भी जब्त किया गया. पूछताछ के बाद उसे दानापुर थाना भेजा दिया गया है.

पटना में जालसाज गिरफ्तार: जालसाज युवक को आर्मी इंटेलिजेंस लखनऊ की टीम ने पकड़ा है, जिसकी पहचान गोरखपुर के मुक्ति धाम निवासी गंगा सेवक उर्फ कैलाश यादव के रूप में की गई है. बताया जाता है कि गंगा सेवक दानापुर में तकियापर में पिछले करीब डेढ़ साल से किराये के मकान में रह रहा था. पटना में रहकर वो कोचिंग करने की बात भी कहता है. वो युवाओं को झांसे में लेकर सेना में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करता था.

व

कईयों से की थी लाखों की ठगीः गंगा सेवक ने एक अमन नामक युवक से करीब पौने चार लाख रुपया लिया था. विश्वस्त सूत्रों की माने तो गंगा सेवक ने कुछ युवक से हजारों रुपये लेकर बहाली का झांसा देकर जाली परीक्षा पेपर दिया और परीक्षा भी ली. बाद में जाली नियुक्ति पत्र भी दिए थे. कुछ महीने पहले ही सेना के खुफिया विभाग को सेना में भर्ती के नाम पर जालसाजी करने की जानकारी मिली थी, जिसके बाद मिलिट्री इंटेलिजेंस जांच में जुटी थी.

कई कागजात और आईकार्ड बरामदः इसी क्रम में मिलिट्री इंटेलिजेंस के जवानों ने काफी प्रयास के बाद दानापुर सेना क्षेत्र से गंगा सेवक को सेना आर्मी सप्लाई कोर की ड्रेस पहनकर घुमते हुए संदिग्धवस्था में धर दबोचा. उसके पास से सेना का फर्जी आईकार्ड, सेना का मुहर लगा कागजात, आधार कार्ड समेत अन्य कागजात बरामद किए गए. इस दलाल ने दर्जनों युवाओं को भर्ती कराने के नाम पर ठगा है. गिरफ्तार गंगा सेवक से पुलिस पूछताछ कर रही है. गंगा सेवक के तार स्थानीय सेना के दलालों से जोड़कर जांच पड़ताल की जा रही है.

नौकरी के नाम पर करता था ठगी
नौकरी के नाम पर करता था ठगी

"ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन सुमन सर से काराया था, जिन्होंने भंडारा कराया था. उन्होंने कहा कि कार्ड भेज दो नंबर भेज दो मैं यहां नंबर लगा देता हूं. दानापुर गया था. मैं किसी पिंटू से नहीं मिला मैं उसे नहीं जानता"- गंगा सेवक, जालसाज

ये भी पढ़ेंः Fraud Arrested In Patna: आर्मी में बहाली के नाम पर ठगी करने वाला दलाल गिरफ्तार

Last Updated :Jan 13, 2024, 1:16 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.