अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को दोपहर 12.20 बजे होगी, देखें पूरा शेड्यूल

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Nov 20, 2023, 7:49 AM IST

Updated : Nov 20, 2023, 8:00 AM IST

Ram temple consecration in Ayodhya will take place on January 22 at 12 20 pm अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को दोपहर 12.20 बजे (Ram temple consecration in Ayodhya will take place on January 22 at 12.20 pm) होगी. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने इसके लिए चार चरणों का अभियान तैयार किया. इसको अमली जामा पहनाने के लिए राम मंदिर आंदोलन के कारसेवकों को मदद भी ली जाएगी.

अयोध्या: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को दोपहर 12:20 बजे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे. अभिजीत मुहूर्त मृगषिरा नक्षत्र में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा. इस समारोह को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए साकेत निलयम में रविवार को संघ परिवार ने बैठक की. इसमें समारोह को चार चरणों में बांटा गया. इसके अलावा बैठक में तैयारियों की समीक्षा की गयी.

अयोध्या में राम मंदिर को लेकर बनाये गये अभियान का पहला चरण रविवार को शुरू हुआ. यह अभियान 20 दिसंबर तक चलेगा. अयोध्या में राम मंदिर के समारोह का एक्शन प्लान तैयार किया गया है. इसको अमली जामा पहनाने के लिए कई संचालन समितियां बनाई जानी हैं. जिले और खंड स्तर पर 10-10 लोगों की टोली बनेगी, ताकि पूरे कार्यक्रम के संचालन में कोई व्यवधान न हो.

  • श्री राम के स्वागत हेतु आतुर श्री राम जन्मभूमि

    शुभ दीपावली
    Shubh Deepawali pic.twitter.com/kgQRij6fqq

    — Shri Ram Janmbhoomi Teerth Kshetra (@ShriRamTeerth) November 12, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

जिले और खंड स्तर पर बनायी जा रही टोलियों में राम मंदिर आंदोलन के कारसेवकों को भी शामिल किया जा रहा है. ये टोलियां 250 जगहों पर बैठक करेंगी और राम मंदिरी के समारोह में अधिक से अधिक लोगों को शामिल करने के लिए प्रयास करेंगी. दूसरा चरण 1 जनवरी से शुरू किया जाएगा. इसमें घर-घर जाकर संपर्क किया जाएगा. इस चरण में 10 करोड़ परिवारों कोअक्षत, रामलला के विग्रह की फोटो और पत्रक दिया जाना है. इसके चरण के माध्यम से लोगों से समारोह के दिन दीपोत्सव मनाने की अपील की जाएगी.

  • अवधपुरी प्रभु आवत जानी।
    भई सकल सोभा कै खानी॥

    Shri Ramjanmabhoomi all geared up to welcome Shri Ram. pic.twitter.com/P32AM4gkkN

    — Shri Ram Janmbhoomi Teerth Kshetra (@ShriRamTeerth) November 11, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

22 जनवरी को तीसरे चरण होगा. इस दिन पूरे देश में उत्सव होंगे और हर घर-घर अनुष्ठान हो, कुछ इस तरह का माहौल बनाने का प्रयास किया जाएगा. चौथे चरण में पूरे देश के राम भक्तों को रामलला के दर्शन कराने का प्लान है. यह चरण 26 जनवरी से शुरू होगा और 22 फरवरी तक चलाया जाएगा. यह अभियान प्रांत स्तर पर होगा. अवध प्रांत के कार्यकर्ताओं को 31 जनवरी और 01 फरवरी को दर्शन कराये जाने का प्लान है.

अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा आज रात 2 बजे से शुरू होगी: रामनगरी की 14 कोसी परिक्रमा आज रात करीब 2 बजे से शुरू होगी. इस परिक्रमा में करीब 42 किलोमीटर का रास्ता तय किया जाता है. इसके लिए प्रशासन सड़कों और चौराहों को दुरुस्त करवा चुका है. भक्तों की परिक्रमा के दौरान धूल न उठे, इस के लिए पानी का छिड़काव किया जाएगा. यूपी रोडवेज़ की बसों के फेरे भी बढ़ा दिए गए हैं. अयोध्या में अस्थायी बस अड्डा भी बनाया गया है.

रामनगर में मठ और मंदिर विशेष रूप से सजाए गए हैं. लखनऊ से आने वाले राम भक्त सहादतगंज परिक्रमा मार्ग और फैजाबाद बस स्टेशन पहुंचेंगे. बाईपास से लोगों के अयोध्या पहुंचने की व्यवस्था की गयी है. ट्रेनों से आने वाले भक्त अयोध्या कैंट पहुंचेंगे. वहां से उनको अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा. यह 14 कोसी परिक्रमा 21 नवंबर को रात 11:38 बजे खत्म होगी.

ये भी पढ़ें- सोने सा चमकेगा रामलला का भव्य मंदिर, नृत्य मंडप तैयार, 15 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा ग्राउंड फ्लोर का काम

Last Updated :Nov 20, 2023, 8:00 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.