राहुल गांधी बोले- भाजपा को दो हिंदुस्तान चाहिए, एक गरीबों के लिए और एक अडानी जैसे उद्योगपतियों के लिए

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Nov 19, 2023, 2:20 PM IST

Rahul Gandhi Rajasthan Visit

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर रविवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी बूंदी जिले के दौरे पर रहे. यहां हिंडोली विधानसभा क्षेत्र के बूंदी का गोठड़ा में सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि बीजेपी दो भारत चाहती है, एक गरीबों के लिए और एक उद्योगपतियों के लिए.

बूंदी. राजस्थान विधानसभा चुनाव के मतदान में कुछ ही दिन शेष हैं. ऐसे में कई पार्टियों के नेता राजस्थान में चुनावी दौरे के लिए पहुंच रहे हैं. इसी क्रम में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और स्टार प्रचारक राहुल गांधी ने रविवार को बूंदी जिले में चुनावी सभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि भाजपा दो हिंदुस्तान चाहती है. एक गरीबों का हो और दूसरा उद्योगपतियों का हो. भाजपा जिस तरह से काम करती है, उनका मकसद गरीबों को गरीब रखना और अमीरों को लाभ पहुंचाने का है.

देश को सरकार के अफसर चलाते हैं : राहुल गांधी ने कहा कि सबको गलतफहमी है कि देश को संसद और विधायक चला रहे हैं. ऐसा नहीं है, देश को 90 अफसर चला रहे हैं. यह गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के सेक्रेटरी हैं. इनमें आदिवासी, पिछड़े और दलितों की संख्या महज 7 हैं. ऐसे में साफ है कि जातिगत जनगणना के आधार पर ही इन वर्गों को लाभ दिलाया जा सकता है. भारत के बच्चे एमपी, एमएलए नहीं, आईएएस बनना चाहते हैं, क्योंकि देश को सरकार के अफसर चलाते हैं.

पढ़ें. PM मोदी ने कांग्रेस पर बोला हमला, कहा- राजस्थान में आमजन सुरक्षित नहीं, कुर्सी बचाने में जुटी रही सरकार

हम भी जातिगत जनगणना करवाएंगे : उन्होंने कहा कि एमपी और एमएलए चुनाव जीतता और हारता है, लेकिन अफसर कभी बदला नहीं जाता है. एक बार नौकरी में घुस जाता है, तो पूरी जिंदगी वहां काम करता है. इसके बावजूद भी दलित, पिछड़ों और आदिवासियों की भागीदारी इसमें नहीं है. भारत सरकार का जारी होने वाला बजट भी यह चुनिंदा अधिकारी तय करते हैं. इसमें ओबीसी की भागीदारी न के बराबर है. इसके लिए हमने राजस्थान में जातिगत जनगणना के आदेश दिए हैं. यह केवल कांग्रेस और राहुल गांधी ही करवा सकते हैं. केंद्र में जब हमारी सरकार आएगी, तब हम भी जातिगत जनगणना करवाएंगे.

मोदी अडानी जैसे लोगों के लिए काम कर रहे : राहुल गांधी ने संबोधित करते हुए कहा कि हम भारत माता की जय का नारा लगाते हैं. यह भारत माता कौन हैं? मेरी नजर में भारत गरीब, बुजुर्ग, पिछड़े, दलित और आदिवासी ही भारत माता है. हम अंदाजन ही कह सकते हैं कि देश में 50 फीसदी पिछड़े हैं. यह देश की रीढ़ की हड्डी हैं. इसके बाद दलित 15 फीसदी और आदिवासी 12 से 14 फीसदी हैं. ऐसे में करीब 80 फीसदी के आसपास इनकी संख्या है. इसके बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक तरफ भारत माता की जय करते हैं और अडानी जैसे लोगों के लिए 24 घंटे काम करते हैं.

पढे़ं. योगी आदित्यनाथ बोले- कांग्रेस काल में भ्रष्टाचार बढ़ा, पीएम मोदी ने विकास की गंगा बहाई

बीजेपी को दो हिंदुस्तान चाहिए : उन्होंने कहा कि भाजपा के नेता और गृहमंत्री अमित शाह नहीं चाहते हैं कि गरीब बच्चे अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में पढ़ें, जबकि उनके बच्चे अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में पढ़े हैं. वो नहीं चाहते कि अंग्रेजी पढ़ कर गरीबों के बच्चों की अच्छी नौकरी लग जाए. अंग्रेजी सीखने के बाद बच्चा टूरिस्ट से बात करे, कॉल सेंटर में काम करे, विदेश में जाकर नौकरी करे. यह लोग दो हिंदुस्तान चाहते हैं. एक जिसमें लोग अंग्रेजी बोलें और दूसरे में लोग हिंदी बोलें, जहां पर उन्हें नौकरियां भी नहीं मिले. मजदूर का बेटा कंपनी नहीं खोल ले, वह केवल मजदूरी ही करें. वहीं, हम चाहते हैं कि गरीब का बच्चा पायलट बनकर हवाई जहाज उड़ाए.

उद्योगपतियों का कर्ज माफ किया, उनमें कितने पिछड़े थे : उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जब जातिगत जनगणना की बात की जाती है, ओबीसी को पूरी भागीदारी मिलने की बात कही जाती है तो वह कहते हैं कि देश में कोई जाति नहीं, केवल एक जाति है, वो है गरीबी. इसके बावजूद उनको पूरा हक देने के लिए काम नहीं कर रहे हैं. राहुल ने आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी ने 14 लाख करोड़ रुपए का कर्ज अडानी जैसे अरबपतियों का माफ कर दिया. यह 20 से 25 लोग थे, इनमें एक भी दलित, आदिवासी या पिछड़ा नहीं था. यह पैसा आम लोगों से जीएसटी के रूप में वसूला गया पैसा ही है. राजस्थान में नरेंद्र मोदी के सहयोगी आ जाएंगे, तो ओल्ड पेंशन स्कीम बंद हो जाएगी. फ्री में इलाज लोगों को नहीं मिलेगा. यह सब काम बीजेपी को वोट देने से होगा, इसलिए बीजेपी को भूलकर भी वोट नहीं दें. हम 500 में सिलेंडर दे रहे हैं और अंग्रेजी स्कूलों का जाल हमने फैला दिया है. हम भारत माता की सच्ची जय करने में विश्वास करते हैं. बता दें कि राहुल ने बूंदी जिले की हिंडोली विधानसभा क्षेत्र के बूंदी का गोठड़ा में सभा को संबोधित किया. यहां कांग्रेस बूंदी जिले की तीनों सीटों को हिंडोली, केशोरायपाटन और बूंदी सीट को साधने की कोशिश करेगी.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.