PM Modi Australia visit: सिडनी में पीएम मोदी थोड़ी देर में भारतीय समुदाय को करेंगे संबोधित

author img

By

Published : May 23, 2023, 7:27 AM IST

Updated : May 23, 2023, 12:40 PM IST

PM Modi in Sydney

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर हैं. पीएम मोदी कुछ ही देर में सिडनी में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी सोमवार को सिडनी पहुंचे थे, जहां उनका विधिवत स्वागत किया गया था.

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पीएम मोदी

सिडनी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही देर में सिडनी में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया में फोर्टेसक्यू फ्यूचर इंडस्ट्रीज के सीईओ डॉ एंड्रयू फॉरेस्ट, ऑस्ट्रेलियाई सुपर के सीईओ पॉल श्रोडर और हैनकॉक प्रॉस्पेक्टिंग की एग्जीक्यूटिव चेयरमैन जीना राइनहार्ट से मुलाकात की. पीएम मोदी अपने दौरे के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज से मुलाकात करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में ऑस्ट्रेलिया के पीएम अल्बनीस डिनर देंगे. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम जल्द ही ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में कुडोस बैंक एरिना में होगा.

सिडनी में पीएम मोदी का मेगा शो.

पीएम नरेंद्र मोदी ने सिडनी पहुंचकर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों का गुणगान किया. पीएम ने कहा है कि दोनों देशों के बीच आपसी विश्वास के उच्च स्तर ने स्वाभाविक रूप से समय के साथ अधिक सहयोग में तब्दील किया है, विशेष रूप से रक्षा और सुरक्षा पर मायने रखता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिडनी में ऑस्ट्रेलियन सुपर के सीईओ पॉल श्रोडर से मुलाकात की, जबकि आज अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीस से मुलाकात करेंगे.

'द ऑस्ट्रेलियन' अखबार के मुताबिक एक इंटरव्यू के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं, जो एक खुले और मुक्त के निर्माण का समर्थन करने के लिए इंडो-पैसिफिक रक्षा संबंधों को गहरा करेगा. पीएम मोदी ने बताया कि इंडो-पैसिफिक जलवायु परिवर्तन, प्राकृतिक आपदाओं, आतंकवाद, संचार के समुद्री मार्गों की सुरक्षा, समुद्री डकैती, अवैध मछली पकड़ने जैसी कई चुनौतियों का सामना करता है.

  • #WATCH | Members of the Indian diaspora express their excitement for Prime Minister Narendra Modi's community event that will be held at Qudos Bank Arena in Sydney, Australia shortly.

    Shashi Prabha says, "All of us are excited for PM Modi to arrive. That is the most important… pic.twitter.com/U5RO5zKD6w

    — ANI (@ANI) May 23, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

उन्होंने कहा कि भारत का मानना है कि इन चुनौतियों का समाधान केवल साझा प्रयासों से ही किया जा सकता है. प्रधानमंत्री मोदी तीन देशों की अपनी छह दिवसीय यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में सोमवार को सिडनी पहुंचे. अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीस को dear friend कहते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नई दिल्ली और कैनबरा के बीच द्विपक्षीय संबंधों को वहां रहने वाले तेजी से बढ़ते भारतीय प्रवासी द्वारा पोषित किया जा रहा था.

PM Modi in Sydney
पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे लोगों से लोगों के बीच संपर्क हमारी साझेदारी का एक मजबूत स्तंभ बना हुआ है. ऑस्ट्रेलिया में भारतीय प्रवासी पिछले वर्षों में बढ़े हैं. उन्होंने कहा कि तेजी से विस्तार करने वाले भारतीय प्रवासी, जो दोनों देशों के बीच 'जीवित पुल' के रूप में कार्य करते हैं और क्रिकेट के प्रति प्रेम से जुड़े हुए हैं, द्विपक्षीय संबंध को बढ़ावा दे रहे हैं.

PM Modi in Sydney
पीएम मोदी के पहुंचने पर उत्सव का माहौल.

ये भी पढ़ें- PM Modi Australia visit: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पीएम मोदी, अल्बनीस बोले- 'खुद को सम्मानित महसूस कर रहा हूं'

प्रधानमंत्री मोदी ने 'द ऑस्ट्रेलियन' अखबार को बताया, 'हमने रक्षा, सुरक्षा, निवेश, शिक्षा, जल, जलवायु परिवर्तन और नवीकरणीय ऊर्जा, खेल, विज्ञान, स्वास्थ्य, संस्कृति सहित अन्य क्षेत्रों में काफी प्रगति की है. रूस-यूक्रेन विवाद पर भारत के रुख पर 'द ऑस्ट्रेलियन' के कैमरन स्टीवर्ट से बात करते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा कि अच्छे दोस्त होने का एक फायदा यह है कि हम खुलकर चर्चा कर सकते हैं और एक-दूसरे के दृष्टिकोण की सराहना कर सकते हैं.

PM Modi in Sydney
आज भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे पीएम मोदी.

ऑस्ट्रेलिया भारत की स्थिति को समझता है और यह हमारे द्विपक्षीय संबंधों को प्रभावित नहीं करता है. सोमवार (22 मई) को सिडनी पहुंचने पर, पीएम मोदी का भारत में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त बैरी ओ'फारेल और अन्य अधिकारियों ने स्वागत किया. सिडनी की अपनी दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा के दौरान, पीएम मोदी अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष, एंथनी अल्बनीज से मिलेंगे और व्यापार अधिकारियों और 750,000-मजबूत भारतीय प्रवासियों के अलावा एक द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

(एएनआई)

Last Updated :May 23, 2023, 12:40 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.