Olympiad Topper Riya: ओलंपियाड की साइंस और मैथ परीक्षा में हरियाणा की रिया बनीं देशभर में टॉपर, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित

author img

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 2, 2023, 6:30 PM IST

Olympiad Topper Riya

Olympiad Topper Riya: हरियाणा की रिया ने ओलंपियाड में देशभर में टॉप किया है. उनकी इस उपलब्धि के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें सम्मानित किया है. आइए इस रिपोर्ट में विस्तार से जानते हैं कौन हैं रिया और उन्हें कैसे मिली ये सफलता.

भिवानी: हरियाणा के जिला भिवानी की बेटी रिया ने देशभर में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है. रिया ने अपनी मेहनत के दम पर पूरे देश में अपनी अलग पहचान बनाने का काम किया है. 12 साल की रिया ने देशभर में ओलंपियाड की साइंस व गणित विषय में टॉप किया है. रिया को उनकी इस उपलब्धि के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा सम्मानित किया गया है.

ये भी पढ़ें: हरियाणा शिक्षा विभाग की नई पॉलिसी, दिल्ली की तर्ज पर मिलेगी प्राइमरी स्कूल के छात्रों को शिक्षा

ओलंपियाड टॉपर रिया को सम्मान: रिया के परिजनों और शहर वासियों में खुशी का माहौल है. रिया की इस उपलब्धि पर शनिवार को दि भिवानी रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान रामकिशन शर्मा की अगुवाई में समस्त पदाधिकारियों व सेक्टर वासियों ने रिया को सम्मानित किया. इस दौरान सभी ने रिया को बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की.

Olympiad Topper Riya
फोटो में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ बाएं से दूसरे नंबर पर रिया खड़ी हैं.

'बेटियों की प्रतिभा में कोई कमी नहीं': प्रधान रामकिशन ने कहा कि आज बेटियां अपनी मेहनत के दम पर सफलता की हर उड़ान भर रही हैं. जिसके लिए वे बधाई की पात्र हैं. इसके अलावा उन्होंने कहा कि बेटियों की प्रतिभा में कोई कमी नहीं है. बस उन्हें तराशने की जरूरत है. हर माता-पिता को अपनी बेटियों की प्रतिभा को समझना चाहिए तथा उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते रहना चाहिए.

ये भी पढ़ें: CBSE 10th result 2022: हरियाणा की अंजलि यादव ने किया टॉप, हासिल किए 500 में से 500 नंबर

रिया के पिता विकास हरियाणा पुलिस में हवलदार हैं. रिया की माता रोशनी देवी टीचर हैं. उन्होंने फिजिक्स विषय से एमएससी की है. उन्होंने कहा कि उनकी बेटी रिया की इस उपलब्धि पर उनका सीना गर्व से चौड़ा हो गया है. उन्होंने कहा कि रिया की इस मेहनत और सफलता ने देश को गौरवान्वित किया है.

Olympiad Topper Riya
रिया के पिता पुलिस में हवलदार हैं और मां टीचर.

रिया गुरुग्राम में डीएवी स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रही हैं. रिया की पढ़ाई की देखरेख उनकी मां करती हैं, जो खुद एक शिक्षिका है. बच्ची की पढ़ाई स्कूल में तो होती ही है, लेकिन उसके बाद उसकी माता घर में भी 3 घंटे रिया को पढ़ाती हैं. रिया मैथ और साइंस के अलावा किसी भी विषयों में अपना एक नंबर भी कटने नहीं देती. रिया का बड़ा भाई भी भारतीय सेना के आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज पुणे में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा है. ताराचंद, रिया के दादा

ये भी पढ़ें: Aditya L1 Launch : PSLV-C57 अपनी सबसे लंबी उड़ान पर निकला, Aditya-L1 अपनी तय कक्षा में पहुंचा, लॉन्चिंग सफल

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.