ETV Bharat / bharat

छत्तीसगढ़: लावारिस हालत में मिली नवजात बच्ची, कुत्ते के पिल्लों ने रातभर की रखवाली

author img

By

Published : Dec 19, 2021, 7:47 AM IST

मुंगेली जिले के लोरमी के सारिसताल गांव में एक नवजात बच्ची को लावारिस हालत में छोटे-छोटे कुत्तों बीच छोड़ दिया गया. रात भर नवजात कुत्तों के बीच तो रही, लेकिन उन कुत्तों ने उसे एक खरोंच तक आने नहीं (Dogs saved life of a newborn girl in Mungeli) दी. सुबह गांव वालों ने बच्ची की आवाज सुनकर उसे अस्पताल में दाखिल कराया. अभी बच्ची ठीक है

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़

मुंगेली : छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिला स्थित लोरमी में इंसानियत और मां की ममता को शर्मसार करने वाली एक घटना सामने आई है. ठिठुरन भरी ठंड के इस मौसम में एक नवजात बच्ची लावारिस हालत में मिली है. जहां इंसानियत ने दम तोड़ दिया, वहीं, एक कुत्ते और उसके चार छोटे बच्चों ने इस बच्चे की रखवाली (Dogs saved life of a newborn) की. रातभर नवजात बच्ची उन कुत्तों के बीच ही रही और इन बेजुबान जानवरों ने उसे एक खरोंच तक नहीं आने दी.

ये है पूरा मामला

गांव वालों को पैरावट के पास एक नवजात बच्ची लावारिस हालत में मिली है. जहां नवजात बच्ची मिली, उस जगह पहले से एक कुत्ता और उसके चार बच्चे थे. लेकिन हैरान करने वाली बात ये रही कि इन कुत्तों ने ही रात भर नवजात की रखवाली की, उसे एक खरोंच तक आने नहीं दी.

कुत्ते ने नवजात बच्ची को दिया सहारा

स्वस्थ है नवजात

इलाके में पड़ रही कड़ाके की ठंड और कुत्तों के बीच रहने के बावजूद नवजात को स्वस्थ जनीत कोई समस्या नहीं हुई है. अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि नवजात को रात में लाकर कौन छोड़ गया था. फिलहाल, बच्ची स्वस्थ है.

पढ़ें : MP में 271 नर्सिंग कॉलेजों की होगी जांच, सुप्रीम कोर्ट ने कमेटी बनाने का दिया आदेश

बाल कल्याण समिति ने नवजात को दिया नाम

ग्रामीणों ने नवजात बच्ची के मिलने की सूचना लोरमी थाना को दी. सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और बच्ची को स्वास्थ्य परीक्षण कराकर चाइल्ड लाइन मुंगेली (Child Line Mungeli) लेकर गये. बाल कल्याण समिति द्वारा चलाए जा रहे चाइल्ड लाइफ परियोजना (Child life project) ने बच्ची का नाम आकांक्षा रखा है. अब ये समिति ही तय करेगी कि बच्ची कहां रहेगी. फिलहाल पुलिस बच्ची के परिजनों को तलाश रही है.

सुबह 11 बजे पैरावट में नवजात बच्ची को देखा : मुन्नालाल

स्थानीय सरपंच प्रतिनिधि मुन्नालाल पटेल ने बताया कि हम काम के लिए बाहर आए थे. तब सुबह 11 बजे हमने देखा कि पैरावट में एक नवजात बच्ची है. वह कुत्तों के बीच है. फिर स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी गई. इसके बाद उसे अस्पताल लेकर गए. फिर बच्ची की सूचना पुलिस को दी गई.

चाइल्ड लाइन में नवजात भर्ती : एसआई चिंताराम

एसआई चिंताराम ने बताया कि पैरावट में कुत्तों के बीच नवजात बच्ची मिली है. बच्ची एक दिन की है. बच्ची का स्वास्थ्य परीक्षण कराकर उसे चाइल्ड लाइन में भर्ती कराया गया है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.