संगीत नगरी में बना विश्व रिकार्ड, 1500 तबला वादों ने दी प्रस्तुति, CM का ऐलान-25 दिसंबर को मनेगा तबला दिवस

author img

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 25, 2023, 8:39 PM IST

MP Tansen Samaroh 2023

MP Tansen Samaroh 2023: एमपी की संगती नगरी ग्वालियर में तानसेन समारोह चल रहा है. तानसेन समारोह के दूसरे दिन यानि की सोमवार को विश्व रिकार्ड बना है. वहीं सीएम मोहन यादव ने एक नया ऐलान किया है.

संगीत नगरी में बना विश्व रिकार्ड

ग्वालियर। संगीत नगरी ग्वालियर में विश्व संगीत तानसेन समारोह का आगाज के दौरान विश्व रिकॉर्ड बना है. ग्वालियर किले पर ताल दरबार का आयोजन हुआ. जिसमें 1500 से अधिक तबला वादकों ने एक साथ प्रस्तुति दी. यह ताल दरबार गिनीज वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है. इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव मौजूद रहे. साथ में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर कार्यक्रम में शामिल हुए. इसके साथ ही सीएम डॉक्टर मोहन यादव ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में 25 दिसंबर को तबला दिवस के रूप में मनाया जाएगा.

25 दिसंबर को मनाया जाएगा तबला दिवस: इस दौरान मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ग्वालियर आए. इस समारोह में शामिल होते हुए उन्होंने कहा कि आज का दिन हमारे लिए स्वर्णिम अक्षरों में लिखने वाला दिन है. आज ग्वालियर की धरा पर 1500 तबला वादकों ने एक साथ तबला वादक की प्रस्तुति देकर गिनीज वर्ल्ड ऑफ बुक रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया है. हमने कोशिश की है कि इस दिन को स्वर्णिम बनाने के लिए आने वाले समय में 25 दिसंबर तबला दिवस के रूप में सरकार मनाएगी.

MP Tansen Samaroh 2023
1500 तबला वादकों ने दी प्रस्तुति

इस अवसर पर मैं केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर सभी के साथ यहां पर सम्मिलित हुआ. सभी को मैं शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हूं कि आज का यह दिन हम सभी के लिए स्मरणीय रहे. एक बार फिर सभी को अपनी ओर से बधाई देता हूं.

यहां पढ़ें...

1500 तबला वादकों ने बनाया रिकार्ड: 1500 से अधिक तबला वादक पूरे मध्य प्रदेश से आए हुए थे. जहां एक बड़ा मंच सजाया गया. उसके बाद सीएम डॉक्टर मोहन यादव के सामने 10 मिनट तक सभी 1500 से अधिक तबला वादकों ने एक साथ प्रस्तुति दी. प्रस्तुति के बाद गिनीज वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड की टीम ने विश्व रिकॉर्ड की शील्ड दी. गौरतलब है कि इससे पहले यह विश्व रिकॉर्ड 1200 तबला वादकों के साथ बनाया गया था. इस विश्व रिकॉर्ड को तोड़ते हुए आज 1500 से अधिक तबला वादकों यह विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.