ETV Bharat / bharat

लखनऊ में लाखों लोगों को मिलेगा सपनों का घर, LDA लाने वाला है 61 नई आवासीय योजनाएं

author img

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 30, 2023, 2:11 PM IST

Updated : Oct 30, 2023, 3:11 PM IST

लखनऊ विकास प्राधिकरण (Lucknow Development Authority) ने 25 हजार करोड़ रुपये के निवेश की आधारशिला रखने की तैयारी कर रहा है. इसके तहत इनवेस्टर्स समिट में मिले 12 हजार 113 करोड़ रुपये की 61 परियोजनाओं प्रस्ताव की नींव जल्दी ही रखी जाएगी.

म

लखनऊ : ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट के बाद अब 25 हजार करोड़ की परियोजनाओं को जमीन पर उतारा जाएगा. ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी पर राजधानी में कई परियोजनाओं की नींव रखी जाएगी. इससे टाउनशिप व ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट्स से लगभग डेढ़ लाख लोगों को शहर में आवासीय सुविधा मिल सकेगी. अगले पांच साल में सभी परियोजनाएं जमीन पर उतरेंगी. इसको लेकर लखनऊ विकाश प्राधिकरण स्तर से प्रयास शुरू कर दिए गए हैं.

म
यूपी के विकास में सहयोग करेंगी कई कंपनिया.


बता दें. ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए अभी तक 12 हजार करोड़ रुपये की 61 परियोजनाओं के प्रस्ताव आ चुके हैं. कुछ निजी विकासकर्ताओं ने बताया कि अन्य विभागों से एनओसी नहीं मिल रही है. इस बाबत जल्द ही मंडलायुक्त लखनऊ की अध्यक्षता में बैठक होगी. 3500 करोड़ रुपये से टाउनशिप, ग्रुप हाउसिंग व काॅमर्शियल की 12 नई परियोजनाओं के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं. 73 परियोजनाओं के प्रस्ताव आ चुके हैं. जिसके सापेक्ष 15 हजार 613 करोड़ रुपये के निवेश का रास्ता साफ हो गया है. लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के अवसर पर प्राधिकरण लखनऊ में लगभग 25 हजार करोड़ रुपये के निवेश किया जाएगा. इससे पांच हजार लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे.

लखनऊ में विकसित होंगे कई हाउसिंग परियोजनाएं.
लखनऊ में विकसित होंगे कई हाउसिंग परियोजनाएं.
लखनऊ में विकसित होंगे कई हाउसिंग परियोजनाएं.
लखनऊ में विकसित होंगे कई हाउसिंग परियोजनाएं.


बताते चलें कि फरवरी 2023 में लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समेत का आयोजन किया गया था. जिसमें लखनऊ विकास प्राधिकरण को बड़ी संख्या में प्रस्ताव प्राप्त हुए. जिनको अब जमीन पर उतरने की तैयारी है. जिसे लखनऊ के विकास को नई गति मिलेगी, मगर समस्या NOC से संबंधित आ रही है. जिसका हल करने का आदेश शासन स्तर पर दिया गया है. मंडल आयुक्त डॉ. रोशन जैकब इस संबंध में बहुत जल्दी बैठक करके सभी निवेशकों की समस्याओं का समाधान कराएंगी. दिसंबर में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन लखनऊ में किया जाएगा. जिसमें इन योजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा और अगले पांच साल में यह सारी परियोजनाएं जमीन पर उतरेंगे.

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के बाद बदलेगी लखनऊ की तस्वीर.
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के बाद बदलेगी लखनऊ की तस्वीर.
लखनऊ में विकसित होंगे कई हाउसिंग परियोजनाएं.
लखनऊ में विकसित होंगे कई हाउसिंग परियोजनाएं.

यह भी पढ़ें : बाराबंकी के दो प्रोजेक्ट्स को राष्ट्रीय स्तर पर मिली पहचान

Master Plan of Lucknow : सैटेलाइट से होगी अवैध कब्जों की निगरानी, फर्जी तरीके से मानचित्र पास कराना होगा असंभव

Last Updated :Oct 30, 2023, 3:11 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.