दीपावली के लिए 15 क्विंटल फूलों से सजा केदारनाथ मंदिर, बदरीनाथ का भी किया गया श्रृंगार

author img

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 10, 2023, 4:44 PM IST

Updated : Nov 10, 2023, 5:44 PM IST

Kedarnath And Badrinath Temple Decorated with flowers

Kedarnath And Badrinath Temple Decorated with Flowers विश्व प्रसिद्ध चारधाम में शुमार केदारनाथ और बदरीनाथ मंदिर को दीपावली से पहले कई क्विंटल रंग बिरंगे फूलों से सजाया जा रहा है. फूलों के श्रृंगार से दोनों धामों की खूबसूरती काफी बढ़ गई है. इसके साथ ही कपाट बंद बंद करने की प्रक्रिया भी जारी है. Deepawali Festival 2023

फूलों से सजा केदारनाथ और बदरीनाथ धाम

रुद्रप्रयाग/चमोली (उत्तराखंड): दीपावली के पावन पर्व को लेकर विश्व विख्यात बाबा केदार के मंदिर को करीब 15 क्विंटल रंग बिरंगे फूलों से सजाया जा रहा है. फूलों से सजाने के बाद मंदिर की भव्यता देखते ही बन रही है. इसके अलावा केदारनाथ धाम में कपाट बंद होने की तैयारियां भी शुरू हो गई है. उधर, बदरीनाथ धाम को भी फूलों से भव्य तरीके से सजाया जा रहा है. जिससे धाम की खूबसूरती और बढ़ गई है.

Kedarnath And Badrinath Temple Decorated with flowers
फूलों से सजा केदरानाथ धाम

15 क्विंटल फूलों से सजा बाबा केदार का धामः बता दें कि हर साल की तरह इस बार भी विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम में दीपावली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा. जिसे लेकर बाबा केदार के मंदिर को करीब 15 क्विंटल फूलों से सजाया जा रहा है. केदारनाथ मंदिर को सजाने के लिए यह फूल ऋषिकेश के किसी दानदाता ने दिए हैं. इसके अलावा केदारनाथ में कपाट बंद करने की तैयारियां भी शुरू हो गई है. भगवान केदारनाथ के कपाट 15 नवंबर को भैया दूज के पर्व पर बंद कर दिए जाएंगे.
ये भी पढ़ेंः केदारनाथ धाम में बर्फबारी से खूबसूरत हुआ नजारा, कड़ाके की ठंड महसूस कर रहे श्रद्धालु

केदारनाथ के क्षेत्ररक्षक भैरवनाथ के कपाट कल होंगे बंदः इससे पहले कल यानी शनिवार को भगवान केदारनाथ के क्षेत्ररक्षक भैरवनाथ के कपाट बंद किए जाएंगे. केदारनाथ के कपाट बंद होने से पहले क्षेत्ररक्षक भगवान भैरवनाथ के कपाट बंद हो जाएंगे. भैरवनाथ के कपाट बंद होने के बाद कल शाम से भगवान केदारनाथ में कुछ पूजाएं भी कम हो जाएंगी. बाबा केदार के रक्षक द्वारपाल माने जाने वाले भकुंट भैरवनाथ जी के कपाट पूजा अर्चना और यज्ञ हवन के बाद शीतकाल के लिए दोपहर 3 बजे बंद कर दिए जाएंगे.

Kedarnath And Badrinath Temple Decorated with flowers
बदरीनाथ धाम का फूलों से श्रृंगार

17 क्विंटल फूलों से सजा बदरीनाथ मंदिरः बदरीनाथ मंदिर का फूलों से श्रृंगार का किया जा रहा है. मंदिर को कमल, गेंदा, गुलाब, चमेली की विभिन्न प्रजातियों के 17 क्विंटल फूलों सजाया जा रहा है. मुंबई के दानदाता के सहयोग से यह काम किया जा रहा है. वहीं, बदरीनाथ धाम में धनतेरस के अवसर पर बदरी केदार मंदिर समिति उपाध्यक्ष किशोर पंवार ने दीपावली मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया. जिसमें सभी कर्मचारियों को दीपावली की बधाई दी गई.
ये भी पढ़ेंः चारधाम यात्रा से पहले होते हैं भद्रकाली के दर्शन, अपार है मां की महिमा, पांडवों से जुड़ा है रहस्य

Last Updated :Nov 10, 2023, 5:44 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.