Vande Bharat Express: भोपाल से निजामुद्दीन जा रही वंदे भारत ट्रेन में लगी आग, जैसे-तैसे बचीं 36 जानें

author img

By

Published : Jul 17, 2023, 8:22 AM IST

Updated : Jul 17, 2023, 10:49 AM IST

fire broke out in vande bharat express

Vande Bharat Express: भोपाल से निजामुद्दीन जा रही वंदे भारत ट्रेन में आग लग गई, फिलहाल यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकालकर आग बुझा ली गई है.

भोपाल से निजामुद्दीन जा रही वंदे भारत ट्रेन में लगी आग

Fire in Vande Bharat Express: आज भोपाल से निजामुद्दीन जा रही वंदे भारत ट्रेन बीना के पास कुरवई केथोरा पहुंचते ही हादसे का शिकार हो गई. दरअसल वंदे भारत ट्रेन के C 14 कोच में आग लग गई, हालांकि समय रहते सभी यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया. बता दें कि कोच में लगी बैटरी से आग लगने की आशंका जताई जा रही है, फिलहाल आग बुझा ली गई है. ये घटना बीना से पास कुरवई में हुआ.

ऐसे पता लगी ट्रेन में आग की बात: दरअसल आज सोमवार सुबह 5.40 पर भोपाल के रानी कमलापति से दिल्ली के निजामुद्दीन के लिए निकली गाड़ी नंबर 20171 (वंदे भारत ट्रेन) जब बीना के पास कल्हार पहुंची तो कल्हार के स्टेशन प्रबन्धक को ट्रेन के C-14 कोच से धुंआ निकलता दिखाई दिया, इसके बाद जब देखा गया तो सीट के नीचे से आग धधकने की आवाज आ रही थी. इसके बाद जैसे ही यात्रियों के ये बात पता चली तो वे इधर-उधर भागने लगे. जिसके बाद ट्रेन को रोका गया.

ट्रेन में C-14 कोच में करीब 36 यात्री मौजूद थे, जिन्हें ट्रेन रुकने के बाद सभी यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया. इसके बाद दमकल टीम को सूचना दी गई, सूचना पर पहुंची दमकल टीम ने आधा-पौन घंटे बाद आग पर काबू पाया.

आग बुझाने में जुटी दमकल की टीम: वंदे भारत ट्रेन के C-14 कोच में मौजूद एक यात्री ने बताया कि "सुबह 7.10 के लगभग मेरी सीट के नीचे से आग धधकने की आवाज आई तो मैंने लोगों को बताया, इसके बाद सब इधर-उधर भागने लगे. ट्रेन रुकी तो देखा कि कोच की बैटरी में आग लगी थी, फिलहाल हमें नीचा उतारा गया है और दमकल की टीम आग बुझाई."

पश्चिम मध्य रेल मंडल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि "आज सुबह को गाड़ी संख्या 20171 रानी कमलापति-हजरत निजामुद्दीन वन्दे भारत एक्सप्रेस रानी कमलापति स्टेशन से निर्धारित समय 05.40 बजे प्रस्थान कर कल्हार स्टेशन से गुजर रही होने के दौरान कल्हार के स्टेशन प्रबन्धक को गाड़ी के C-14 कोच के बैट्री बॉक्स में धुआं निकलता दिखाई देने पर तत्प्रता से इसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों एवं कंट्रोल को दी गई. रेल्वे प्रशासन द्वारा तत्परता दिखाते हुए गाड़ी को कुरवाई केथोरा स्टेशन पर रोक कर जांच की गई और बैटरियों में लगी आग को बुझाया गया. बाद में खराब बैटरियों को हटा दिया गया और ट्रेन को रवाना दिया गया."

Must Read:

ये है MP की पहली वंदे भारत ट्रेन: ये एमपी की पहली वंदे भारत ट्रेन है, 1 अप्रैल को पीएम मोदी ने खुद हरी झंडी दिखाई थी, जिसके बाद 2 अप्रैल से इसका ऑफिशियल रन शुरू किया गया था. ये एमपी के भोपाल से दिल्ली और फिर भोपाल तक चलने मध्य प्रदेश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस है.

Last Updated :Jul 17, 2023, 10:49 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.