ETV Bharat / bharat

BJP national executive meeting: कार्यकारिणी से पहले हुई भाजपा के राष्‍ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक

author img

By

Published : Jan 16, 2023, 7:25 AM IST

Updated : Jan 16, 2023, 2:09 PM IST

नई दिल्ली में आज से भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक होगी. इससे पहले पार्टी के राष्‍ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक हुई.

BJPs two day national executive meeting from today PM Modis road show ( file photo)
भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक आज से, पहले होगा पीएम मोदी का रोड शो (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दो दिवसीय राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से पहले सोमवार को पार्टी के राष्‍ट्रीय पदाधिकारियों की एक बैठक हुई. यह बैठक राजधानी स्थित भाजपा मुख्यालय में पार्टी अध्यक्ष अध्यक्ष जे.पी. नड्डा के नेतृत्व में हुई. बैठक में भाजपा के सभी राष्ट्रीय पदाधिकारियों के अलावा सभी प्रदेशों के अध्यक्ष और संगठन महामंत्री तथा मंत्री शामिल हुए.

इस बैठक में राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी के लिए कार्यसूची को अंतिम रूप दिया गया. इसके बाद शाम चार बजे नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के कन्वेंशन सेंटर में कार्यकारिणी की बैठक आरंभ होगी. इसकी शुरुआत अध्यक्ष नड्डा के भाषण से होगी. दो दिन तक होने वाली इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित कई केन्‍द्रीय मंत्री, भाजपा शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री और पार्टी के वरिष्‍ठ नेता शामिल होंगे.

प्रधानमंत्री मंगलवार को बैठक के समापन सत्र को सम्‍बोधित करेंगे. राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल होने से पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को दोपहर बाद पटेल चौक से एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर तक रोड शो भी करेंगे. प्रधानमंत्री के रोड शो के मद्देनजर पटेल चौक से लेकर कार्यकारिणी बैठक स्थल तक को पोस्टर, बैनरों और झंडों से पाट दिया गया है. कई स्थानों पर प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष नड्डा के बड़े बड़े कट आउट भी लगाए गए हैं.

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक 16 जनवरी (सोमवार) से राजधानी स्थित नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के कन्वेंशन सेंटर में होगी. इस महत्वपूर्ण संगठनात्मक बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा के कार्यकाल को विस्तार मिल सकता है. साथ ही इसमें विधानसभा एवं आम चुनावों के लिए पार्टी की रणनीति पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा.

राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में नड्डा का तीन साल का कार्यकाल इस महीने समाप्त हो रहा है. वह 2024 के लोकसभा चुनाव तक पार्टी का नेतृत्व कर सकते हैं. सोमवार को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू होने से पहले पार्टी ने पटेल चौक से एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए रोड शो का आयोजन किया है.

इसके बाद शाम चार बजे कार्यकारिणी की बैठक शुरु होगी. भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे और समापन अगले दिन प्रधानमंत्री मोदी के उद्बोधन से होगा. भाजपा महासचिव विनोद तावड़े ने यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कार्यकारिणी की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष नड्डा के अलावा पार्टी शासित राज्यों के 12 मुख्यमंत्री व पांच उपमुख्यमंत्री, 35 केंद्रीय मंत्री, 17 राज्यों में पार्टी के सदन के नेता सहित करीब 350 नेता शामिल होंगे.

उन्होंने कहा कि बैठक में राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक प्रस्ताव पारित किए जाएंगे. कार्यकारिणी की बैठक से पहले भाजपा मुख्यालय में सोमवार की सुबह पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों, सभी प्रदेशों के अध्यक्षों और संगठन महामंत्रियों व मंत्रियों की एक बैठक होगी. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में कार्यकारिणी के एजेंडे को अंतिम रूप दिया जाएगा.

तावड़े ने कहा कि यह रेखांकित किया कि यह बैठक एक महत्वपूर्ण मोड़ पर हो रही है. उन्होंने कहा, 'राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों, कमजोर लोकसभा सीटों के लिए भाजपा की 'प्रवास योजना' और बूथ स्तर की टीमों को मजबूत करने पर विस्तृत चर्चा की जाएगी.'

ये भी पढ़ें- EC discussion on remote voting machine: चुनाव आयोग की रिमोट वोटिंग मशीन पर विपक्षी दलों से चर्चा आज

उन्होंने कहा कि एक तरह से यह बैठक भाजपा की पार्टी की भविष्य की रणनीति को अंतिम रूप देगी. तावड़े ने बताया कि कार्यकारिणी स्थल पर विभिन्न विषयों पर एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी, जिसमें केंद्र सरकार की उपलब्धियों का जिक्र होगा. उन्होंने कहा, 'इसमें भारत को 'विश्व गुरु' के रूप में भी दिखाया जाएगा, सुशासन-सर्वप्रथम, वंचितों को सशक्त बनाना, समावेशी और मजबूत भारत, अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण और दुनिया भर में सनातन धर्म के उदय जैसे सदियों पुराने प्रतीकों के संरक्षण की दिशा में उठाए गए कदम शामिल होंगे.'

कार्यकारिणी की बैठक की शुरुआत एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में शाम चार बजे दीप प्रज्जवलित किये जाने से होगी. इसके बाद नड्डा का अध्यक्षीय संबोधन होगा. तावड़े ने बताया कि 17 जनवरी को शाम 4 बजे प्रधानमंत्री के संबोधन से कार्यकारिणी की बैठक समाप्त होगी. उन्होंने बताया कि कार्यकारिणी में गुजरात चुनाव में भाजपा की शानदार जीत के लिए कार्यकर्ता प्रधानमंत्री का स्वागत करने को उत्सुक हैं. बैठक में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों के नतीजों के अलावा पार्टी नेताओं की लोकसभा प्रवास योजना की समीक्षा की जाएगी। साथ ही आगामी चुनावों की तैयारियों पर भी चर्चा की जाएगी.

Last Updated : Jan 16, 2023, 2:09 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.