नड्डा ने जारी किया राजस्थान भाजपा का घोषणा पत्र, बताए अपने तीन मुख्य संकल्प

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Nov 16, 2023, 1:02 PM IST

Updated : Nov 16, 2023, 7:01 PM IST

BJP Manifesto Released

BJP Manifesto for Rajasthan, राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इसे जयपुर में जारी किया. इस मौके पर नड्डा ने कहा कि बाकी पार्टियों के लिए ये सिर्फ एक औपचारिकता वाला हो सकता है, लेकिन बेजीपी के लिए ये 'संकल्प' है. इस दौरान उन्होंने गहलोत सरकार को जमकर घेरा.

नड्डा ने जारी किया राजस्थान भाजपा का घोषणा पत्र.

जयपुर. राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर गुरुवार को जयपुर में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बीजेपी का घोषणा पत्र जारी किया. संकल्प पत्र को जारी करने के साथ ही जेपी नड्डा ने कहा कि हमारा संकल्प पत्र तीन बातों लेकर बनाया गया है. तीन बातों पर घोषणा पत्र तैयार किया गया है.

नड्डा ने कहा कि अन्य राजनीतिक दलों के लिए यह घोषणा पत्र औपचारिक दस्तावेज जरूर हो सकता है, लेकिन बीजेपी के लिए यह संकल्प है जो आम जनता से किए हुए वादों को पूरा करनेवाला है. उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के लिए यह विकास का एक रोडमैप है. जनसंकल्प पत्र के पन्नों पर लिखा शब्द मात्र नहीं, बल्कि ऐसा वाक्य है जिसे पूरा करने के लिए हम कटिबद्ध हैं. जो हमने कहा था वह करके दिखाया और जो नहीं कहा वह भी करके दिया. यह हमारा ठोस वाक्य हैं और इसे पूरा किया जाएगा.

info3
घोषणा पत्र इन बातों पर केंद्रित

पढ़ें : कांग्रेस की 'कर्जमाफी' पर वसुंधरा बोलीं- कुछ लोग आए और 1 से 10 तक गिनती सिखाकर चले गए

भ्रष्टाचार की जांच के लिए SIT : पेपर लीक प्रकरण और जल जीवन मिशन सहित अन्य भ्रष्टाचार की घटनाओं की जांच के लिए प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी तो एक SIT का गठन किया जाएगा. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि किसी भी भ्रष्टाचारी को बख्शा नहीं जाएगा. जिन्होंने युवाओं के साथ खिलवाड़ किया है, माता-बहनों पर जो अत्याचार किया है, उन सबकी जांच होगी और दोषियों को उनके किए की सजा दिलाएंगे. नड्डा ने कहा कि भ्रष्टाचारियों को राजनीतिक संरक्षण इस कांग्रेस सरकार में मिला है. उन सबका हिसाब भारतीय जनता पार्टी सरकार बनने पर लिया जाएगा.

info4
कांग्रेस पार्टी पांच बातों के लिए 5 साल में जानी गई

नड्डा ने कहा कि भाजपा और कांग्रेस में क्या फर्क है, मैं उसे स्पष्ट करना चाहता हूं. कांग्रेस पार्टी पांच बातों के लिए 5 साल में जानी गई. पहले भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचार में नंबर एक, दूसरा बहन-बेटियों और माता का अपमान, नारी सम्मान के साथ खिलवाड़ और किसानों के साथ खिलवाड़. यह एकमात्र प्रदेश है जहां बिजली सबसे महंगी और पेट्रोल-डीजल पर सबसे ज्यादा वैट है. सबसे ज्यादा पेपर लीक यहां हुआ है और गरीब और दलितों के साथ अत्याचार हुआ है. नड्डा ने कहा कि इन्होंने वृद्धावस्था पेंशन में भी घोटाला करने से पीछे नहीं हटे थे. गहलोत के परिवार का 11000 करोड़ का टेंडर रिसीव हुआ है. कांग्रेस परिवारवाद को बढ़ाती है और गहलोत उसका एक उदाहरण हैं.

और क्या हुआ राजस्थान में ?

केंद्र सरकार ने क्या किया ? : नड्डा ने कहा कि 9 साल में राजस्थान को 23 मेडिकल कॉलेज मिले हैं. राजस्थान के लिए केंद्र सरकार ने बहुत कुछ किया है. हम डबल इंजन की सरकार चाहते हैं, लेकिन यहां घोटाले की सरकार पेपर लीक की सरकार को हटाना आवश्यक है, ताकि जनता को सीधे लाभ पहुंच सके. मैं यह बात करता हूं तो यह बताना चाहूंगा कि पीएम आवास योजना में 14 लाख घर सैंक्शन हुए हैं. उनमें 9 लाख परिवारों का नाम गहलोत सरकार ने शामिल नहीं किया है जो पात्र हैं.

किसानों को राहत, युवाओं को रोजगारः जेपी नड्डा ने कहा कि राजस्थान में किसानों को भाजपा की सरकार बनने के बाद किसान सम्मान निधि के रूप में 12 हजार रूपए प्रतिवर्ष व किसानों और खेतिहर श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा मिलेगी. इसके साथ ही गरीब परिवार को 450 रूपए में गैस सिलेण्डर भी दिया जाएगा . गेहूं की फसल को एमएसपी के ऊपर बोनस प्रदान करके 2700 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदने की घोषणा की है.

  • उज्ज्वला धारक को हम 450 प्रति सिलेंडर सब्सिडी देंगे।

    मातृत्व वंदना योजना के तहत महिलाओं को दिए जा रहे 5,000 रुपये को बढ़ाकर 8,000 किया जाएगा।

    - श्री @JPNadda, राष्ट्रीय अध्यक्ष, भाजपा#AgraniRajasthanKaSankalp pic.twitter.com/VJbeAl00iI

    — BJP Rajasthan (@BJP4Rajasthan) November 16, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

पढ़ेंः कोटा में गरजे योगी आदित्यनाथ, बोले- कांग्रेस एक समस्या का नाम, भाजपा समाधान है

इसके साथ ही भाजपा ने राजस्थान में कोई परिवार बेघर न रहे इसका संकल्प लेकर प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ मुख्यमंत्री आवास योजना शुरू करने की घोषणा की है. महिला सशक्तिकण की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत बालिका के जन्म पर 2 लाख रुपए की वित्तिय सहायता प्रदान की जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश की सभी छात्राओं को केजी से पीजी तक निःशुल्क शिक्षा के साथ ही लखपति दीदी योजना के माध्यम से 06 लाख से ज्यादा ग्रामीण महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके उनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपए तक सुनिश्चित की जाएगी.

गरीब परिवारों की महिलाओं को 450 रुपए में एलपीजी सिलेंडर देने का वादा किया गया है. वहीं प्रदेश के प्रत्येक संभाग में आई.आई.टी की तर्ज पर टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट और एम्स की तर्ज पर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सांइस स्थापित किए जाएंगे. आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को स्कूल बैग, किताबें और यूनिफॉर्म खरीदने के लिए 1200 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी . वहीं प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह ने कहा कि इस संकल्प पत्र मे SIT बनाने का जिक्र किया है , कांग्रेस सरकार में जो भी घोटाले हुए उनकी जांच होगी , किसी को बख्सा नहीं जाएगा.

  • हर ​एक जिले में महिला थाना खोला जाएगा और हर थाने में महिला डेस्क होगी। हर सिटी में Anti Romeo Squad बनाया जाएगा।

    महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए 'लाडो प्रोत्साहन योजना' शुरू की जाएगी। जिसमें भाजपा सरकार नवजात बच्चियों को 2 लाख का सेविंग बांड देगी।

    - श्री @JPNadda, राष्ट्रीय… pic.twitter.com/TL3SGPeZbz

    — BJP Rajasthan (@BJP4Rajasthan) November 16, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

मैनिफेस्टो विकास का रोडमैपः संकल्प पत्र समिति संयोजक एवं केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि 17 अगस्त को संकल्प पत्र समिति की घोषणा के बाद प्रदेश में आऊटरीच कार्यक्रम चलाया गया और प्रदेश के सभी वर्गों से एक करोड़ से अधिक सुझाव लेकर आगामी पांच वर्षों का रोडमैप तैयार किया गया है. प्रदेश में सर्वांगीण विकास के लिए डबल इंजन की सरकार बनेगी और मैनिफेस्टो की सभी घोषणाओं को पूरा करेगी . उन्होंने कहा कि अन्य राजनैतिक दलों के मैनिफेस्टो केवल औपचारिक होते हैं, जबकि भाजपा के लिए मैनिफेस्टो विकास का रोडमैप होता है . संकल्प पत्र केवल पन्नों पर लिखे शब्द नहीं हैं, हम संकल्प पत्र को पूरा करने के लिए कटिबद्ध हैं, जो हमने कहा वो करके दिखाया और जो नहीं कहा वो भी करके दिखाया.

Last Updated :Nov 16, 2023, 7:01 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.