हरियाणा में स्वाइन फ्लू के 3 मरीज मिलने से हड़कंप, 52 लोगों के सैंपल लिए गए

author img

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 9, 2024, 5:39 PM IST

Swine Flu in Sirsa

Swine Flu in Sirsa: हरियाणा में स्वाइन फ्लू के तीन मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है. तीनों मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया गया है. स्वास्थ्य विभाग ने उन्हें आइसोलेशन वार्ड में रखा है, साथ ही उनके संपर्क में आने वाले लोगों का टेस्ट किया जा रहा है.

स्वाइन फ्लू के तीनों मरीज सिरसा जिले के हैं.

सिरसा: कोविड के नए वैरिएंट की दहशत के बाद अब हरियाणा में स्वाइन फ्लू का खौफ है. सिरसा जिले में स्वाइन फ्लू की दस्तक से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. सिरसा में अब तक स्वाइन फ्लू के 3 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं. इनमें दो मरीज का इलाज सिरसा नागरिक अस्पताल में किया जा रहा है और एक मरीज बठिंडा के आदेश मेडिकल कॉलेज में भर्ती है.

सिरसा स्वास्थ्य विभाग स्वाइन फ्लू के केस मिलने के बाद अलर्ट मोड पर आ गया है. ऐहतियात के तौर पर सिरसा नागरिक अस्पताल में स्वाइन फ्लू से बचाव के इंतजाम शुरू कर दिए गए हैं. सिरसा सिविल हॉस्पिटल में दोनों मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. अस्पताल प्रशासन स्वाइन फ्लू के मरीजों के साथ आने वाले सभी लोगों के सैंपल भी ले रहा है. मरीजों के साथ उनके परिजनों को भी आइसोलेट किया गया है.

5 जनवरी को बिगड़ी थी तबीयत- बताया जा रहा है कि पांच जनवरी को दोनों मरीजों की तबीयत ज्यादा खराब थी. इसके चलते इन्हें नागरिक अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती किया गया था. स्वाइन फ्लू के लक्षण मिलने के बाद इन तीनों मरीजों के सैंपल लेकर जांच के लिए अग्रोहा मेडिकल कॉलेज भेज गए थे. मंगलवार को तीनों मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई.

सिविल हॉस्पिटल में बनाया गया आइसोलेशन वार्ड- नागरिक अस्पताल में स्वाइन फ्लू के मरीजों को रखने के लिए अलग से आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है. इसमें अभी तक 6 बेड की व्यवस्था की गई है. वार्ड में दोनों मरीजों को शिफ्ट किया गया है. वार्ड में इमरजेंसी स्थिति की सभी व्यवस्था की गई है. नागरिक अस्पताल में मरीजों को भोजन के लिए कैंटीन बनाई गई है. इसी कैंटीन से स्वाइन फ्लू के मरीजों को भोजन मुहैया करवाया जाएगा.

52 लोगों के सैंपल लिए गए- सिरसा नागरिक अस्पताल के डिप्टी सीएमओ डॉक्टर बुधराम ने बताया कि तीन मरीज स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मिले हैं. जिसमें से दो मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है. जबकि एक मरीज को बठिंडा के आदेश मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया है. मंगलवार को 52 लोगों के सैंपल लेकर अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में जांच के लिए भेजे गए हैं. उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू के मरीजों का इलाज करने के लिए सिरसा के नागरिक अस्पताल में व्यापक प्रबंध किए गए हैं.

बढ़ाई गई टेस्टिंग- डॉक्टर बुधराम ने कहा कि तीनों पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों के भी सैंपल लिए जा रहे हैं. सर्दी के मौसम में स्वाइन फ्लू के मामले ज्यादा आते हैं. इसके साथ ही अस्पताल प्रशासन ने आम लोगों से भी अपील की है कि जिस व्यक्ति को स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखाई देते हैं, उन्हें तुरंत अपने नजदीकी अस्पताल में जाकर टेस्ट कराना चाहिए ताकि जल्द इस फ्लू को कंट्रोल किया जा सकते.

स्वाइन फ्लू के लक्षण- सिरदर्द, खांसी, लगातार बुखार और बदन दर्द के साथ ही गले में खराश महसूस होना और नाक बंद रहना स्वाइन फ्लू के लक्षण हैं. साथ ही नाक से पानी बहना, सांस लेने में दिक्कत, कमजोरी, थकान होना, मांसपेशियों में खिंचाव, ठंड लगना और उल्टी आना भी स्वाइन फ्लू का संकेत हो सकता है. चिकित्सकों के अनुसार पांच साल की उम्र से छोटे बच्चों, बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं, डायबिटीज ब्लड प्रेशर और कैंसर के मरीज को इस बीमारी का ज्यादा खतरा रहता है. इसलिए कोई भी लक्षण मिलते ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- H3N2 Virus से इन लोगों को खतरा ज्यादा, इस उपाय से Flu के जोखिमों को कर सकते हैं कम

ये भी पढ़ें- भिवानी में स्वाइन फ्लू की दस्तक, 2 पॉजिटिव मिले, एक की मौत

ये भी पढ़ें- अंबाला में स्वाइन फ्लू की दस्तक, निजी अस्पताल में भर्ती दो मरीजों में हुई पुष्टि

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.