ETV Bharat / state

सूरजपुर में हाथियों का तांडव, किसानों की फसलों को किया जमीदोज

author img

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jan 7, 2024, 5:28 PM IST

Updated : Jan 7, 2024, 8:35 PM IST

सूरजपुर में 37 हाथियों के झुंड ने गांव के पास डेरा डाल रखा है. हाथियों के झुंड से जहां गांव वालों में दहशत है वहीं हाथियों ने गन्ने और गेहूं के खेतों को रौंदकर तबाह कर दिया है.

Elephants destroyed farmers crops in Surajpur
सूरजपुर में हाथियों का तांडव

सूरजपुर में हाथियों का तांडव

सूरजपुर: जिले में हाथियों का उत्पात लगातार जारी है. 37 हाथियों के झुंड ने सूरजपुर के कल्याणपुर इलाके में भारी तबाही मचानी शुरु कर दी है. हाथियों का झुंड लगातार गन्ने और गेहूं के खेतों को निशाना बना रहा है. हाथियों ने अबतक कई एकड़ में लगी फसलों को रौंद दिया है. गांव वाले वन विभाग की नाकामी से काफी नाराज हैं. गांव वालों का कहना है कि वन विभाग की टीम हाथियों को जंगल की ओर खदेड़ने में पूरी तरह से नाकाम है.

घर छोड़कर भागे गांववाले: गांव के पास हाथियों की मौजूदगी से डरे सहमे गांव वाले घरों को छोड़ बाहर रात बिता रहे हैं. गांव वालों का कहना है कि हाथियों का झुंड कभी भी गांव का रुख कर सकता है. किसानों की मानें तो अबतक 10 एकड़ से ज्यादा में लगी फसलों को हाथी बर्बाद कर चुके हैं. गांव वालों का आरोप है कि जब भी हाथियों का झुंड आता है वो वन विभाग को सूचना देते हैं. सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम सिर्फ हाथियों की निगरानी करता है उनको जंगल की ओर भगाने की कोशिश नहीं करता.

वन विभाग कर रहा हाथियों की निगरानी: वन विभाग की टीम लगातार हाथियों की निगरानी कर रहा है. वन विभाग ने गांववालों को अलर्ट किया कि वो हाथियों से दूर रहें. सूरजपुर जिला हमेशा से ही हाथी प्रभावित जिलों में शामिल रहा है. हाथियों का झुंड आए दिन गांव के पास पहुंचकर फसलों को खा जाता है. गांव वाले अब प्रशासन से अपने फसलों के नुकसान को लेकर चर्चा कर रही है. गांव वाले चाहते हैं कि उनको वन विभाग की ओर से हर्जाना दिया जाए.

सरगुजा संभाग में 13 हाथी दल सक्रिय, अलर्ट मोड पर वनविभाग, दहशत में ग्रामीण
कोरिया में जंगल से गांव में घुसे जंबो का आतंक, गुस्से में गांववाले
3 दशक बाद बलरामपुर के इस इलाके में पहुंचे झारखंड के 24 हाथी, सरगुजा वन विभाग के छूटे पसीने
Last Updated :Jan 7, 2024, 8:35 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.