ETV Bharat / state

कोरिया में जंगल से गांव में घुसे जंबो का आतंक, गुस्से में गांववाले

author img

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Dec 9, 2023, 12:31 PM IST

Updated : Dec 9, 2023, 2:28 PM IST

कोरिया के खड़गवां वन परिक्षेत्र में हाथी के उत्पात से नाराज गांव वाले अब आला अफसरों से शिकायत का मन बना रहे हैं. वन विभाग के बीट गार्ड और रेंजर पर मनमानी का आरोप भी गांव वालों ने लगाया है.

elephants havoc in korea
जंगल से गांव में घुसे जंबो

गांव में घुसे जंबो

कोरिया: खड़गवां के गांव में हाथियों की मौजूदगी से ग्रामीणों में दहशत जारी है. ग्रामीणों की शिकायत है कि वन विभाग को सूचना देने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. हाथियों के झुंड से बिछड़े एक हाथी ने कई घरों को अबतक नुकसान पहुंचाया है. खेतों में लगी फसलों को भी रौंद दिया है. गांव के सरपंच पति का कहना है कि सूचना देने के बाद भी वन विभाग के बीट कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचते. जब गांव के लोग वन विभाग से इसकी शिकायत करते हैं तो वो शिकायत को भी अनसुना कर देते हैं.

झुंड से बिछड़े हाथी ने मचाया उत्पात: ग्राम पंचायत फुनगा के लोगों का कहना है कि बीते कई दिनों से एक हाथी इलाके में उत्पात मचा रहा है. हाथी अपने झुंड से बिछड़ा हुआ है जिसे वन विभाग की टीम भी जंगल की ओर खदेड़ने में नाकाम साबित हो रही है. हाथी ने अबतक कई घरों को निशाना बनाया है और घर में रखा थान भी खा गया है. वन विभाग के कर्मचारियों पर आरोप है कि वो ग्रामीणों की शिकायत को गंभीरता से नहीं लेते. जब गांव वाले उनसे मौके पर पहुंचने को कहते हैं तो वो पहले तो आनाकानी करते और जब आते हैं तो देर से पहुंचते हैं. ग्रामीण अब वन विभाग के आला अफसरों से रेंजर और बीट गार्ड की शिकायत का मन भी बना रहे हैं.

जिम्मेदारों ने झाड़ा पल्ला: वन परिक्षेत्र अधिकारी खड़गवां से जब मीडियाकर्मियों ने हाथी के उत्पात को लेकर जब सवाल पूछा तो वो जवाब देने से करतराते रहे. अधिकारी का करना था कि वो दिन रात ड्यूटी पर लगे रहते हैं उसके बाद भी ग्रामीणों को उनसे शिकायत ही रहती है. वन विभाग अगर इस तरह से काम करता रहा तो ग्रामीणों को अपना घर छोड़ पलायन को मजबूर होना पड़ेगा.

3 दशक बाद बलरामपुर के इस इलाके में पहुंचे झारखंड के 24 हाथी, सरगुजा वन विभाग के छूटे पसीने
कोरबा के पसान रेंज में हाथी की मौत का मामला, आर पार के मूड में वन विभाग, बिजली विभाग के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई !
मरवाही में हाथी ने ली किसान की जान, खेत में फसल की रखवाली कर रहा था ग्रामीण, वन विभाग पर फूटा लोगों का गुस्सा
Last Updated : Dec 9, 2023, 2:28 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.