यहां बन रहा है प्रदेश का पहला गोबर गैस प्लांट!, 12 घरों के लिए बिछाई जा रही है पाइप लाइन

author img

By

Published : Mar 21, 2019, 4:04 PM IST

रायगढ़ के पुसौर ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम पंचायत खरोरा में प्रदेश का पहला गोबर गैस प्लांट बनने जा रहा है. ये प्लांट एक मॉडल के रूप में बनाया जा रहा है, अगर ये प्लान सफल रहा तो 2 और जिले में प्लांट लगाए जाएंगे.

रायगढ़: जिले के पुसौर ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम पंचायत खरोरा में प्रदेश का पहला गोबर गैस प्लांट बनने जा रहा है. ये प्लांट एक मॉडल के रूप में बनाया जा रहा है, अगर ये प्लान सफल रहा तो 2 और जिले में प्लांट लगाए जाएंगे.


ये प्लांट गोवर्धन योजना के तहत लगाए जा रहे हैं. शुरुआती तौर पर 12 घरों में गैस पाइप लाइन के माध्यम से इंधन पहुंचाए जाएंगे. प्लांट का लगभग 70 से 80% काम पूरा हो चुका है. इस प्लांट से रोजाना लगभग 10 किलो मिथेन गैस बनेगी. प्लांट के लिए हर दिन 700 से 800 किलो गोबर का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे हर दिन 10 किलोग्राम मिथेन गैस का उत्पादन किया जाएगा.

वीडियो.


खोखरा पंचायत के सरपंच प्रतिनिधि का क्या है कहना
खोखरा पंचायत के सरपंच प्रतिनिधि मकरध्वज पटेल ने बताया कि यहां 12 घरों में इस गैस प्लांट से पाइप लाइन के सहारे कनेक्शन दिया जाएगा. प्लांट के लिए गोबर की आवश्यकता की पूर्ति भी इन परिवार के लोगों ने करने की सहमति दी है. अगर ये प्रयोग सफल रहता है तो पंचायत में और निर्माण को लेकर विचार किया जाएगा.


स्वच्छ भारत मिशन के तहत राज्य सरकार ने इस साल की शुरूआत में गोवर्धन योजना के तहत इस पायलट प्रोजेक्ट को मंजूरी दी थी, जिसमें रायगढ़ के खोखरा सहित प्रदेश के सात जिलों में सात गांव का चयन किया गया है. फिलहाल रायगढ़ में ही योजना पर काम किया जा रहा है.


प्लांट का80 प्रतिशत काम पूरा
प्लांट का निर्माण आरईएस के द्वारा कराया जा रहा है, जिसकी मॉनिटरिंग का काम गुजरात की एक्सिलेंट रिनियुवेबल प्राइवेटे लिमटेड को दी गई है. हमारे पंचायत को इस प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है, फिलहाल प्लांट के80 प्रतिशत काम को पूरा कर लिया गया है. इसमें 12 घरों के लिए पाइप लाईन बिछाई जाएगी.

Intro:रायगढ़ जिले के पुसौर ब्लाक के अंतर्गत ग्राम पंचायत खरोरा में प्रदेश का पहला गोबर गैस प्लांट बन रहा है जो कि एक मॉडल के रूप में बनाया जा रहा है अगर यह प्लान सफल रहा 2 जिले में और जगहों पर प्लांट लगाए जाएंगे. गोवर्धन योजना के तहत लगाए जा रहे हैं प्लांट. शुरुआती तौर पर 12 घरों में गैस पाइपलाइन के माध्यम से पहुंचाए जाएंगे इंधन.

Byte01 मकरध्वज पटेल, प्रतिनिधि।


खबर के फीड मेल पर है कृपया देख लीजिए.



Body:.रायगढ़ जिले के खोखरा ग्राम पंचायत में गोबर गैस बनाने के लिए प्लांट तैयार किए जा रहे हैं। प्रदेश का यह पहला गोबर गैस प्लांट होगा। प्लांट का लगभग 70 से 80% काम पूरा हो चुका है। इस प्लांट से रोजाना लगभग 10 किलो मिथेन गैस बनेगा। प्लांट के लिए हर दिन 7 सौ से 8 सौ किलो गोबर का इस्तेमाल किया जाएगा. जिससे हर दिन 10 किलोग्राम मिथेन गैस का उत्पादन किया जाएगा. खोखरा पंचायत के सरपंच प्रतिनिधि मकरध्वज पटेल ने बताया कि यहां 12 घरों में इस गैस प्लांट से पाईपलाईन के सहारे कनेक्शन दिया जाएगा. प्लांट के लिए गोबर की आवश्यकता की पूर्ति भी इन परिवार के लोगों ने करने की सहमति दी है. अगर यह प्रयोग सफल रहता है तो पंचायत में और निर्माण पर विचार किया जाएगा. स्वच्छ भारत मिशन के तहत राज्य सरकार ने इस साल की शुरूआत में गोवरधन योजना के तहत इस पायलट प्रोजेक्ट को मंजूरी दी थी. जिसमें रायगढ़ के खोखरा सहित प्रदेश के सात जिलों में सात गांव का चयन किया गया है. फिलहाल रायगढ़ में ही योजना पर काम किया जा रहा है. प्लांट का निर्माण आरईएस के द्वारा कराया जा रहा है, जिसकी मॉनिटरिंग का काम गुजरात की एक्सीलेंट रिनियुवेबल प्रा. लि. को दी गई है. हमारे पंचायत को इस प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है, फिलहाल प्लांट के  80 प्रतिशत काम को पूरा कर लिया गया है. इसमें 12 घरों के लिए पाईपलाईन बिछाई जाएगी.




Conclusion:
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.