Pandariya Chhattisgarh Election Result 2023 पंडरिया से नवनिर्वाचित विधायक भावना बोहरा ने कांग्रेस की हार पर क्या कहा, जानिए

author img

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Dec 3, 2023, 10:25 AM IST

Updated : Dec 5, 2023, 2:27 PM IST

Pandariya election results live

PANDARIYA CHHATTISGARH Election Result 2023 LIVE News Updates: दुर्ग संभाग के पंडरिया विधानसभा सीट पर बीजेपी की भावना बोहरा ने बाजी मारी है. दोनों दलों में जबरदस्त मुकाबले के बीच भावना बोहरा ने कांग्रेस प्रत्याशी नीलकंठ चंद्रवंशी को हराकर जीत दर्ज की है. LIVE PANDARIYA, Chhattisgarh, Vidhan Sabha Chunav Assembly Elections Result 2023 News Updates

भावना बोहरा ने कांग्रेस के हार की वजह बताई

कवर्धा: दुर्ग संभाग की हाईप्रोफाइल सीट पंडरिया विधानसभा में जबरदस्त मुकाबले के बीच बीजेपी ने जीत दर्ज की है. इस सीट पर पंडरिया विधानसभा सीट से बीजेपी की भावना बोहरा और कांग्रेस प्रत्याशी नीलकंठ चंद्रवंशी आमने सामने थे. लेकिन कांग्रेस को पछाड़ते हुए भावना बोहरा ने 26398 वोटों के अंत से जीत दर्ज की है.

कौन है भावना बोहरा: छ्त्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की भांजी भावना बोहरा वर्तमान में जिला पंचायत सभापति और भारतीय जनता पार्टी प्रदेश महिला मोर्चा में मंत्री हैं. भावना बोहरा एक समाजसेवी कार्यकर्ता भी है. छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच रिपोर्ट के मुताबिक भावना बोहरा के पास 33 करोड़ की संपत्ति है. भावना की क्षेत्र में अच्छी पकड़ होने के कारण बीजेपी ने उनको प्रत्याशी बनाया है और नतीजे भी उनके पक्ष में आया है. हालांकि कांग्रेस प्रत्याशी की भी क्षेत्र में अच्छी पकड़ थी, लेकिन इस बार चुनाव में जबरदस्त मुकाबले के बीच बीजेपी ने बाजी मारी और जीत हासिल की है.

जीत हार का फैक्टर: इस बार छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में कुल 76.31 प्रतिशत मतदान हुआ है. पंडरिया में बदहाल सड़क, रेल लाइन और रोजगार प्रमुख मुद्दा है. जिसे लेकर आम जनता नाराज दिखी. कांग्रेसी कार्यकर्ताओं में भी पैराशूट प्रत्याशी को लेकर विरोध दिखा. पंडरिया विधानसभा में चंद्रवंशी और आदिवासी समाज का दबदबा है. क्षेत्र में दोनों समाज के मतदाताओं की ज्यादा संख्या है, जो हार और जीत का फैसला करती हैं. पंडरिया सीट पर आदिवासी और कुर्मी समाज नेता का भविष्य तय करते हैं. चंद्रवंशी समाज कांग्रेस और भाजपा दोनों में बंटे हुए हैं, लेकिन प्रत्याशी समाज का करीबी नहीं होने पर खामियाजा भुगतना पड़ता है. इसलिए कांग्रेस और भाजपा दोनों ही इस सीट पर जातिगत आधार पर प्रत्याशी उतारे.

पंडरिया विधानसभा सीट का महत्व: कवर्धा जिले के पंडरिया विधानसभा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियों का अलग अलग समय पर कब्जा रहा है. 2018 के विधानसभा चुनाव में पंडरिया विधानसभा से कांग्रेस की ममता चंद्राकर ने भाजपा के मोतीराम चंद्रवंशी को हराकर जात हासिल किया था. वहीं 2013 चुनाव में भाजपा के मोतीराम विधायक चुने गए थे. 2013 चुनाव में बीजेपी के मोतीराम चंद्रवंशी ने कांग्रेस के लालजी चंद्रवंशी को मात दी थी. इस बार कांग्रेस ने नीलकंठ चंद्रवंशी पर भरोसा जताया तो बीजेपी ने यहां महिला प्रत्याशी भावना बोहरा को उतारा था.

चार राज्यों के विधानसभा चुनाव 2023 की मतगणना अपडेट के लिए बने रहिए ईटीवी भारत के साथ
सियासी पिच पर कैसे बढ़ा भूपेश बघेल का कद, जानिए कांग्रेस के कद्दावर नेता का सियासी सफर
दुर्ग की पाटन सीट सबसे हाई प्रोफाइल, यहां चाचा भूपेश बघेल और भतीजे विजय बघेल में जंग
Last Updated :Dec 5, 2023, 2:27 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.