धमतरी के माइक्रो आर्टिस्ट ने बनाई पेंसिल और चॉक पर भगवान श्री राम की प्रतिमा

author img

By ETV Bharat Chhattisgarh Desk

Published : Jan 19, 2024, 11:05 PM IST

Dhamtari micro artist

Lord Shri Ram statue on pencil: धमतरी के माइक्रो आस्टिस्ट भानुप्रताप कुंजाम ने पेंसिल और चॉक पर भगवान राम की प्रतिमा उकेरी है. पेंसिल पर राम की प्रतिमा देख हर कोई आश्चर्यचकित है.

पेंसिल और चॉक पर भगवान श्री राम की प्रतिमा

धमतरी: इन दिनों पूरा देश राममय हो गया है. हर कोई अपने-अपने तरीके से भगवान श्रीराम के प्रति अपनी आस्था को प्रकट कर रहा है. इस बीच छत्तीसगढ़ के धमतरी में एक शख्स ने चॉक और पैंसिल पर भगवान राम की आकृति उकेरी है. दरअसल धमतरी के प्रसिद्ध माइक्रो आर्टिस्ट भानु प्रताप कुंजाम ने पेंसिल की नोंक पर भगवान श्रीराम की आकृति बनाई है. इसमें बेहद बारिकी से कलाकारी की गई है. इसे देख हर कोई हैरान है. धमतरी के इस कलाकार ने अपनी कृति रामलला को समर्पित की है. बता दें कि भानु प्रताप धमतरी के नगरी ब्लॉक के मुकुंदपुर के रहने वाले है. वो अक्सर समसामयिक मुद्दों पर अपनी कला का प्रदर्शन करते रहे हैं. उनको कई बार पुरस्कार से नवाजा जा चुका है.

पहले भी बना चुके हैं पैंसिल पर आकृति: दरअसल धमतरी के वनांचल क्षेत्र के रहने वाले माइक्रो आर्टिस्ट ने कलाकृति के माध्यम से भगवान श्रीराम की आकृति बनाई है. पेंसिल की नोंक पर महज 7 मिलीमीटर प्रतिमा के माध्यम से उन्होंने श्री राम की प्रतिमा बनाई है. माइक्रो आर्टिस्ट भानुप्रताप कुंजाम धमतरी जिले के वनांचल इलाका नगरी ब्लॉक में पड़ने वाले मुकुन्दपुर गांव का रहने वाले हैं. भानुप्रताप बताते हैं कि, "वह पेंसिल और चॉक पर सैकड़ों कलाकृति बना चुके है. इसके लिए उन्हें गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड का अवार्ड भी मिल चुका है. छोटे से गांव में रहने वाले भानुप्रताप कुंजाम व्यक्ति विशेष और समसामयिक घटनाओं पर पेंसिल और चॉक की नोक पर कलाकारी करते है.

भगवान राम के सम्मान में बनाई राम की आकृति: भानुप्रताप ने इस बारे में कहा कि, "22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले श्री राम जन्मभूमि में प्राण प्रतिष्ठा पर विशेष रूप से समर्पित भगवान राम की आकृति बनाई है. भानुप्रताप ने इससे पहले इसरो का चन्द्रयान, शिवलिंग समेत अनेक कलाकृतियों को पेंसिल की नोंक पर उकेर चुके हैं, जिसके लिए उन्हें विभिन्न सामाजिक और स्टेज प्रोग्राम में सम्मान भी मिल चुका है.

बहरहाल इस कलाकृति का लोग काफी तारीफ कर रहे हैं. भानु प्रताप जैसे माइक्रो आर्टिस्ट और कलाकार को अच्छे प्लेटफार्म की जरूरत है. वनांचल इलाके में रहने वाले इस आर्टिस्ट ने देश प्रदेश में नाम तो कमा लिया है, लेकिन उन्हें और भी ऊंचाई तक जाने के लिए मेहनत करते रहना चाहिए.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.