बीजापुर में इनामी नक्सली कमांडर तोया पोटाम का काम तमाम, सुरक्षाबलों ने मार गिराया

author img

By ETV Bharat Chhattisgarh Desk

Published : Jan 12, 2024, 7:57 PM IST

Bijapur police Naxalite encounter

Bijapur police Naxalite encounter बीजापुर पुलिस ने मुठभेड़ में एक लाख के इनामी माओवादी को मार गिराया. ढेर हुआ नक्सली कमांडर था जिसका नाम तोया पोटाम था. पुलिस ने मौके से हथियारों का जखीरा बरामद किया है. maoist commander

बीजापुर: बीजापुर के गंगालूर थाना क्षेत्र के पुसनार में जवानों ने एनकाउंटर में हार्डकोर माओवादी को मार गिराया. मारा गए माओवादी का नाम तोया पोटाम है. पुलिस ने पोटाम पर एक लाख का इनाम रखा था. जवानों के मुताबिक मारे गया नक्सली जनमिलिशिया का कमांडर था. पुलिस ने मुठभेड़ के बाद मौके की जब तलाशी तो वहां से भारी मात्रा में हथियारों का जखीरा बरामद हुआ. पुलिस के मुताबिक पुसनार के जंगल में सीआरपीएफ की 85वीं बटालियन के जवान सर्चिंग पर गए थे. सर्चिंग के दौरान ही जंगलों में कुछ नक्सली नजर आए. जवानों ने तुरंत पोजिशन लेकर उनको ललकारा और मुठभेड़ में एक नक्सली को मार गिराया. जवानों ने दावा किया है कि मुठभेड़ में तीन से चार नक्सली जख्मी भी हुए हैं.

एक लाख का इनामी नक्सली ढेर : मारा गया हार्डकोर नक्सली तोया पोटाम पर पुलिस ने एक लाख का इनाम रखा था. पुलिस को लंबे वक्त से जनमिलिशिया के कमांडर तोया पोटाम की तलाश थी. तोया पोटाम के मारे जाने से नक्सलियों को बड़ा धक्का लगा है. तोया पोटाम कई नक्सली वारदातों में शामिल रहा है. पूरे बस्तर में इन दिनों जवान नक्सलियों के खात्मे के लिए सर्चिंग पर हैं. बीते दिनों जवानों ने एनकाउंटर में नागेश नाम के नक्सली को भी ढेर किया था.

लंबे वक्त से तोया पोटाम की थी तलाश: मारा गए नक्सली तोया पोटाम ने साल 2023 में एक ग्रामीण की हत्या कर उसका शव नदी में बहा दिया था. पुलिस थाने में पोटाम के खिलाफ हत्या, लूट, अपहरण सहित कई संगीन मामले दर्ज थे. बस्तर से नक्सलियों खदेड़ने के लिए इन दिनों ओडिशा से भी जवान आने वाले हैं. तीन हजार ओडिशा से आने वाले जवानों को बस्तर में उतारकर सर्चिंग को और तेज किया जाएगा. बीएसएफ के स्थापना दिवस पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा था कि नक्सलवाद तेजी से खात्मे की ओर बढ़ रहा है.

सुकमा में बड़ी नक्सली घटना की थी साजिश, जवानों ने बरामद किया 15 किलो का IED
डिप्टी सीएम विजय शर्मा पहुंचे बस्तर, नक्सली क्षेत्रों में विकास का किया दावा
बस्तर में बैक फुट पर आए नक्सली, 5 हार्डकोर नक्सलियों ने फिर छोड़ा आतंक का दामन
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.