World Vegan Month : शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य, दोनों के लिए फायदेमंद होती है वीगन डाइट

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Nov 1, 2023, 12:36 AM IST

Updated : Nov 25, 2023, 6:25 AM IST

World Vegan Month 2023 Encouraging adherence to the vegan lifestyle World Vegan Day 1 november 2023

World Vegan Month : दुनिया भर में शाकाहार विशेषकर वीगन डाइट के फ़ायदों के बारें में लोगों को बताने , उन्हें शाकाहार अपनाने के लिए प्रेरित करने तथा आहार के लिए पशु क्रूरता पर रोक या नियंत्रण जैसे मुद्दों पर चर्चा व जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 1 नवंबर को पूरी दुनिया में विश्व वीगन दिवस या विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है. World Vegan Day 1 november 2023 . World Vegan Day . 1 November 2023 . World Vegan Month November .

हैदराबाद : वीगन डाइट या वीगनिज़्म लाइफस्टाइल आज के समय में दुनियाभर में काफी ट्रेंडी हैं. कई राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय सेलिब्रिटी बड़े गर्व से खुद को वीगन घोषित कर चुके हैं. ना सिर्फ जानकार बल्कि वीगनिज़्म जीवनशैली तथा वीगन आहार का पालन करने वाले लोग भी मानते हैं कि इसके ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को काफी लाभ मिलते हैं. वीगन डाइट या वीगनिज़्म लाइफस्टाइल के बारे में आम जन में जागरूकता फैलाने तथा आहार के लिए पशु क्रूरता पर नियंत्रण तथा पशु अधिकार जैसे मुद्दों की तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित करने के उद्देश्य से दुनिया भर में हर साल 1 नवंबर को विश्व वीगन दिवस/ विश्व शाकाहारी दिवस तथा पूरे नवंबर माह को वीगन माह के रूप में मनाया जाता है. World Vegan Day . World Vegan Month 2023 . World Vegan Day 1 november 2023

World Vegan Month 2023 Encouraging adherence to the vegan lifestyle World Vegan Day 1 november 2023
कांसेप्ट इमेज

उद्देश्य तथा इतिहास : मांसाहार दुनिया के सभी हिस्सों में प्रमुखता से खाया जाने वाला आहार है. वहीं शाकाहार की बात भी करें तो पौधों व खेती से मिलने आहार के साथ गाय-भैंस या कुछ अन्य जानवरों से मिलने वाला दूध, दूध से बनने वाला दही, घी या पनीर जैसे खाद्य पदार्थ(डेयरी प्रोडक्ट) शाकाहार में ही गिने जाने जाते हैं. आमतौर पर लोगों में यह धारणा है ना सिर्फ मांसाहार बल्कि डेयरी उत्पाद भी शरीर को बेहतर प्रकार का तथा बेहतर मात्रा में पोषण देते है.

World Vegan Month 2023 Encouraging adherence to the vegan lifestyle World Vegan Day 1 november 2023
वीगन डाइट कांसेप्ट इमेज

लेकिन वीगन जीवनशैली का पालन करने वाले लोग मानते हैं कि यदि सिर्फ पेड़-पौधों या खेती से मिलने वाले आहार तथा उत्पादों का जरूरी मात्रा मे सेवन या इस्तेमाल किया जाय तो यह बगैर किसी जीव जन्तु को नुकसान पहुंचाए शरीर की पोषण की कमी को पूरा कर सकते हैं. वहीं इसके स्वास्थ्य, समाज,पर्यावरण व वातावरण को बेहतर फायदे भी मिलते हैं. इसी सोच को आमजन तक पहुंचाने की कोशिश करने, वीगन डाइट से जुड़े भ्रमों को दूर करने, आहार के लिए जानवरों के साथ क्रूरता को कम करने तथा इससे जुड़े अन्य खास तथ्यों को लेकर लोगों को जागरूक करने जैसे उद्देश्यों के साथ हर साल World Vegan Day दुनियाभर में मनाया जाता है.

World Vegan Month 2023 Encouraging adherence to the vegan lifestyle World Vegan Day 1 november 2023
कांसेप्ट इमेज

गौरतलब है कि सबसे पहले 1 नवंबर 1994 को यूके वीगन सोसाइटी की 50 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में World Vegan Day मनाया गया था. इस अवसर पर संगठन के अध्यक्ष द्वारा हर साल 1 नवंबर को विश्व वीगन दिवस के रूप मनाये जाने का निर्णय भी लिया गया था. जिसके बाद से हर साल 1 नवंबर को विश्व वीगन दिवस/विश्व शाकाहार दिवस तथा नवंबर माह को वीगन माह के रूप में माना जाता है.

इस अवसर पर पूरे महीने वीगन मूवमेंट पर प्रकाश डालने, वीगन आहार के बारे में तथा वीगन जीवन शैली के बारे में सही तथ्यों, नियम व अन्य जरूरी बातों के बारें में लोगों को जागरूक करने तथा पशुओं के खिलाफ होने वाली क्रूरता तथा उसके समाज व पर्यावरण पर प्रभाव के बारे में चर्चा करने के लिए चर्चाओं, गोष्ठियों, वीगन उत्पादों का प्रमोशन जैसे विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. गौरतलब हैं कि वीगन सोसायटी तथा फार्म पशु अधिकार आंदोलन से जुड़े लोग इस महीने को " पशुओं के प्रति करुणा और समझ का महीना " भी कहते हैं .

क्या है वीगन आहार
वीगन एक ऐसी शाकाहारी डाइट है जिसमें पशु या उससे प्राप्त होने वाले किसी भी प्रकार आहार जैसे दूध, अंडा, मांस, पनीर या मक्खन आदि को खाने में शामिल नहीं किया जाता है. इस डाइट में जमीन में होने वाली खेती व पेड़ पौधों से मिलने वाले होल फूड व रॉ फूड (कच्चा आहार) तथा तथा स्टार्च युक्त आहार जैसे साबुत अनाज, दालें, सूखे मेवे व बीज, फल तथा सब्जियां आदि शामिल होते हैं.

क्या कहते हैं जानकार
नई दिल्ली की पोषण विशेषज्ञ डॉ दिव्या शर्मा कहती हैं कि मांसाहारी तथा शाकाहारी सभी प्रकार की आहार शैली का पालन करने वाले लोग अपनी- अपनी शैली को बेहतर मानते हैं. विशेषकर ज्यादातर मांसाहारी लोग सोचते हैं कि शाकाहार से शरीर को कम मात्रा में पोषण मिलता है. यह सही है कि प्रोटीन या कुछ अन्य प्रकार के पोषक तत्व मांसाहार में थोड़ी ज्यादा मात्रा में होते है लेकिन यह एक गलतफहमी है कि शाकाहार से शरीर को कम मात्रा में पोषण मिलता है. सही मात्रा में संतुलित थाली खाने या भोजन में सही मात्रा में सभी प्रकार के आहार को शामिल करने से शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्व जैसे फाइबर, प्रोटीन, सभी प्रकार के विटामिन, आयरन, फाइटोकेमिकल्स ,कैल्शियम व अन्य खनिज तथा एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मिलते हैं. इसके अलावा शाकाहारी डाइट या प्लांट बेस्ड डाइट में संतृप्त वसा काफी कम होती है जिससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने या अन्य कई प्रकार के रोग होने की आशंका भी काफी कम होती हैं तथा कई कोमोरबीटी होने का खतरा भी कम होता है.

वहीं कई बार कुछ प्रकार के मांसाहारी आहार विशेषकर सीफूड या डेयरी उत्पादों से कुछ लोगों में फूड एलर्जी देखने में भी आती हैं. इसके अलावा कुछ प्रकार के संक्रमण भी होते हैं जो मांसाहार के सेवन से फैल सकते हैं. इन अवस्थाओं से बचने में वीगन डाइट काफी लाभकारी हो सकती हैं. वीगन आहार से इनके अलावा कई अन्य तरह से फायदे भी होते हैं जैसे वजन कम होना , शरीर में अतिरिक्त वसा का अपेक्षाकृत कम होना या ना जमना, पाचन संबंधी बीमारियों में कमी, उच्च रक्तचाप की समस्या में कमी, अवसाद व तनाव जैसी समस्या में आराम तथा पूरे दिन शरीर में ऊर्जा का बने रहना आदि.

ये भी पढ़ें-

यहां लोग पेड़ों से लिपटकर होते हैं तनाव मुक्त, ये है देश का पहला प्राकृतिक हीलिंग सेंटर

विशेषज्ञों से जानिए स्वस्थ जीवनशैली का सबसे अच्छा नुस्खा

महत्व
वीगनिज़्म का पालन करने वाल लोग मानते हैं कि जानवरों के प्रति क्रूरता कम करने के अलावा वीगन जीवनशैली व्यक्ति के स्वास्थ्य और वातावरण दोनों को बेहतर बनाने में मदद करती है. ऐसे में विश्व वीगन दिवस एक मौका तथा मंच देता है, जब लोग स्वास्थ्य,समाज तथा वातावरण की बेहतरी के लिए इस जीवनशैली व आहार शैली के फ़ायदों को लेकर चर्चा कर सकते हैं तथा जन जागरूकता अभियान चला सकते हैं. इसके अलावा यह आयोजन आहार के लिए जानवरों के शोषण के बारे में जागरूकता पैदा करने तथा पशु क्रूरता व पशु वध को कम करने के लिए लोगों को प्रेरित करने का भी मौका देता है. World Vegan Day . World Vegan Month 2023 . World Vegan Day 1 november 2023

Last Updated :Nov 25, 2023, 6:25 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.