सर्दियों के मौसम में रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए जाने घरेलू उपाय

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Nov 26, 2023, 3:59 PM IST

get rid of the problem of skin dryness

सर्दी का मौसम और स्किन ड्राइनेस का प्नाब्लम ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता. लेकिन प्राकृतिक घरेलू उपचार सर्दियों की शुष्कता से निपटने के लिए प्रभावी और किफायती समाधान प्रदान करते हैं, जानिए कैसे. पढ़ें पूरी खबर... (Problem of skin dryness in winter, How to get rid of the problem of skin dryness)

हैदराबाद: जैसे-जैसे सर्दियों का मौसम शुरू होता है, वैसे-वैसे शुष्क त्वचा से निपटने की चुनौती भी बढ़ने लगती है. तापमान और आर्द्रता के स्तर में गिरावट के कारण अक्सर त्वचा रूखी, परतदार हो जाती है, जिससे कई लोग नमी बहाल करने और स्वस्थ चमक बनाए रखने के लिए उपाय खोजने लगते हैं. बाजार में वैसे तो बहुत से प्रोडक्स इसके इलाज के लिए उपलब्ध है, लेकिन प्राकृतिक घरेलू उपचार सर्दियों की शुष्कता से निपटने के लिए प्रभावी और काफी किफायती समाधान है. जानिए कैसे घरेलु नुस्खे से आप रूखी बेजान त्वचा से राहत पा सकते हैं.

जैतून का तेल
रसोई का मेन एलिमेंट जैतून का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है. एंटीऑक्सिडेंट और स्वस्थ वसा से भरपूर, यह त्वचा की गहराई से प्रवेश कर आपके चहरे को ग्लोइंग और मुलायम बनाता है. सोने से पहले अपनी त्वचा पर गर्म जैतून के तेल की कुछ बूंदें लगाएं, इसे रात भर लगा रहने दें. फिर सुबह गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा लगातार सर्दी के मौसम में करने से स्किन ड्राइनेस की समस्या नहीं होती है.

Olive oil
जैतून का तेल

शहद और दही का मास्क
शहद अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जबकि दही में लैक्टिक एसिड होता है जो एक्सफोलिएशन में सहायता करता है. हाइड्रेटिंग मास्क बनाने के लिए दो बड़े चम्मच सादे दही में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धोने से पहले 15 से 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें. यह प्राकृतिक उपचार खोई हुई नमी को फिर से भरने में मदद करता है और त्वचा की कोमलता को को बनाए रखता है.

Honey and curd mask
शहद और दही का मास्क

नारियल तेल की मालिश
नारियल का तेल एक उत्कृष्ट इमोलिएंट है जो नमी को बरकरार रखता है. अपनी हथेलियों के बीच नारियल के तेल की थोड़ी मात्रा गर्म करें और शुष्क क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए इसे अपनी त्वचा पर मालिश करें. नारियल का तेल ना केवल हाइड्रेट करता है बल्कि एक सुरक्षात्मक परत भी बनाता है जो नमी के नुकसान को रोकता है, जिससे आपकी त्वचा में नरमी और कोमलता बनी रहती है.

Coconut oil massage
नारियल तेल की मालिश

एलोवेरा जेल
अपने उपचार गुणों के लिए जाना जाने वाला एलोवेरा जेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो शुष्क त्वचा को आराम और हाइड्रेट करता है. पत्ती से ताजा एलोवेरा जेल निकालें और इसे सीधे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं. धोने से पहले इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. नियमित उपयोग से त्वचा की कोमलता बनीं रहती है और स्किन ड्राइनेस से भी छुटकारा मिल जाता है.

Aloe vera gel
एलोवेरा जेल

ये भी पढ़ें-

जल्दबाजी में खाते हैं खाना तो भुगतना पड़ सकता है बड़ा खामियाजा, जानें क्या हैं नुकसान

गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है मोटापा : वर्ल्ड एंटी ओबेसिटी डे

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.