Bagaha News: PP तटबंध को कटाव से बचाने के लिए गंगा मैया को मनाने में जुटे ग्रामीण, कटावस्थल पर किया हवन

author img

By ETV Bharat Bihar Desk

Published : Sep 25, 2023, 1:04 PM IST

बगहा में पीपी तटबंध पर कटाव

बगहा में नदी का जलस्तर बढ़ता जा रहा है, जिससे लगातार कटाव की समस्या उत्पन हो गई है. कटाव से बचने के लिए ग्रामीण गंगा मैया को मनाने में जुटे हुए हैं. लोगों के द्वारा कटावस्थल पर हवन-पूजन किया गया. आगे पढ़ें पूरी खबर...

बगहा में पीपी तटबंध पर कटाव

बगहा: बिहार के बगहा में पीपी तटबंध को कटाव से बचाने के लिए ग्रामीणों ने कटावस्थल पर नदी किनारे हवन पूजन किया. दरअसल भीषण कटाव के कारण तटबंध टूटने के कगार पर पहुंच गया है. लिहाजा लोगों ने अब गंगा मैया की शरण ली है और पूजा अर्चना कर रहे है.

पढ़ें-Bagaha News : कटाव के कगार पर पहुंचा PP तटबंध, पूर्व में हुआ बालू खनन बना अभिशाप

बगहा में पीपी तटबंध पर हवन: मधुबनी प्रखंड के गदीयानी टोला रंगललही में गंडक नदी भीषण कटाव कर रही है. जिससे तटबंध टूटने के कगार पर पहुंच गया है. बाढ़ और कटाव से निजात पाने को लेकर लोग अब गंगा मैया से गुहार लगा रहे हैं. इसी क्रम में रविवार की देर शाम तक नदी तट पर पूजा अर्चना और हवन किया गया.

कटाव ने उड़ाई लोगों की नींद: बता दें कि पिछले एक माह से गण्डक नदी की बदलती धारा ने दियारावर्ती इलाके के लोगों की नींद उड़ा दी है. 150 मीटर दूर की जमीन का कटाव कर नदी PP तटबंध के पास से बह रही है. हालांकि जल संसाधन विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश के पडरौना बाढ़ प्रमंडल व गोपालगंज की टीमों के साथ-साथ जल संसाधन विभाग की टीमें यहां मुख्य अभियंता अशोक रंजन के नेतृत्व में पिछले करीब एक महीने से सुरक्षात्मक कार्य करा रही है.

कटाव पर अंकुश लगाना हुई मुश्किल: नदी की धारा ने कटोरानुमा शक्ल ले लिया है और कटाव पर अंकुश लगाना असंभव होता जा रहा है. अब तक कई किसानों की सैकड़ों एकड़ जमीन में लगी फसल नदी की धारा में बह चुकी है. लिहाजा अब ग्रामीणों के साथ साथ जल संसाधन विभाग के कर्मी व अभियंता नदी तट पर भगवान के शरण में जा गिरे हैं. मधुबनी प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि व बीजेपी नेता विजय सिंह चंदेल ने बताया कि नदी ने विकराल रूप ले लिया है और एक माह से तेज कटाव हो रहा है.

"क्षेत्र भ्रमण के दौरान प्रतिदिन कटाव स्थल का निरीक्षण करते हैं. यही वजह है कि कटाव और बाढ़ से बचने के लिए ग्रामीण और अधिकारी समेत अन्य लोगों ने कटावस्थल पर गंगा मैया की पूजा अर्चना की और फिर हवन किया. जिससे गंडक नदी का उग्र स्वभाव नरम पड़ सके."- विजय सिंह चंदेल, बीजेपी नेता, मधुबनी

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.