बेतिया के छठ घाटों का डीएम-एसपी ने किया निरीक्षण, युद्ध स्तर पर की जा रही है तैयारी

author img

By ETV Bharat Bihar Desk

Published : Nov 14, 2023, 2:03 PM IST

Etv Bharat

Chhath Puja 2023: बेतिया में छठ पूजा को लेकर डीएम, एसपी सहित अन्य अधिकारियों ने विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण किया. इस दौरान अधिकारियों ने साफ-सफाई, सुरक्षा, लाइटिंग आदि का जायजा लिया.

बेतिया छठ घाटों का डीएम-एसपी ने किया निरीक्षण

बेतिया: छठ पूजा की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. इसको लेकर बेतिया डीएम दिनेश कुमार राय, एसपी अमरकेश डी सहित अन्य अधिकारियों ने नगर के सागर पोखरा, उत्तरवारी पोखरा, संत घाट सहित आधा दर्जन घाटों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान डीएम ने साफ सफाई, व्रतियों के आने जाने वाले रास्ते का जायजा लिया. वहीं संबंधित लोगों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

तमाम सुविधाओं को दुरुस्त करने का निर्देश: छठ पूजा में श्रद्धालुओं को कोई समस्या न हो, इसको लेकर घाट पर चेंजिग रूम के लिए स्थल चयन किया गया. वहीं अधिकारियों ने अति संवेदनशील छठ घाटों को चिन्हित कर बैरिकेडिंग करने, घाट पर लाइटिंग के लिए विशेष सुविधा देने का निर्देश दिया. वहीं सिविल सर्जन को भी सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यक दवाईयों के साथ डॉक्टर के ससमय उपस्थित रहने और एंबुलेंस को अपडेट रखने का निर्देश दिया गया.

घाटों का निरीक्षण करते अधिकारी
तैयारियों को लेकर दिए निर्देश

जिला प्रशासन की युद्ध स्तर पर तैयारी: डीएम दिनेश कुमार राय ने बताया की छठ व्रतियों के लिए जिला प्रशासन युद्ध स्तर पर तैयारी कर रहा है. कहीं भी कोई दिक्कत न हो इसके लिए सभी छठ घाटों पर विभाग के अधिकारी पहुंच कर जायजा ले रहे हैं.

"छठ पर्व के अवसर पर काफी संख्या में छठव्रती महिला-पुरुष विभिन्न नदी घाटों एवं तालाब घाटों पर एकत्रित होकर भगवान भास्कर को अर्घ्य देंगे. इस दौरान अर्घ्य देने के समय भीड़भाड़ वाले घाट पर भगदड़ नहीं मचे, कोई भी श्रद्धालु पानी में डूबे नहीं इसका खास ख्याल रखना है. इसके साथ ही सभी छठ घाटों पर सभी व्यवस्थाएं पुख्ता रखनी है ताकि छठव्रतियों को परेशानी नहीं हो."- दिनेश कुमार राय, डीएम

ि
घाटों का निरीक्षण करते अधिकारी

छठ घाटों पर पुलिस बलों की तैनाती: छठ घाटों के निरीक्षण के दौरान बेतिया एसपी अमरकेश डी ने कहा कि विधि-व्यवस्था संधारण तथा सुरक्षा की दृष्टिकोण से सभी घाटों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी. वहीं सभी छठ घाटों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जा रहा है. सभी घाट पर सादे वर्दी में भी पुलिस बल की तैनाती होगी.

"छठ पूजा के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए है. जिला मुख्यालय में कंट्रोल रूम भी बनाया गया है. उतरवारी पोखरा छठ घाट पर विद्युत तार पंडाल से काफी नजदीक है. छठव्रतियों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से पंडाल की हाईट कम की जाएगी ताकि दुर्घटना की संभावना नहीं रहे."- अमरकेश डी, एसपी

पढ़ें: Chhath Puja 2023 : 'छठ व्रतियों और श्रद्धालुओं के लिए घाट पर रहेगी सभी सुविधाएं', SDM ने की तैयारियों की समीक्षा

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.