सोनपुर में रसिया लोक नृत्य की दिखी झलक, लोगों ने किया खूब इंजॉय, दिल खोलकर उठाया लुत्फ

author img

By ETV Bharat Bihar Desk

Published : Nov 28, 2023, 11:08 PM IST

सोनपुर मेले में रसिया लोक नृत्य

World Famous Sonepur Fair: विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला में दिखा रसिया का लोक नृत्य देखकर लोग मंत्रमुग्ध हो गये. रसिया लोक नृत्य के कलाकारों ने ऐसा समां बंधा की लोग झूमने लगे. पहली बार सोनपुर मेले के मंच पर दिखा रशियन कलाकारों के नृत्य कौशल का जादू. 25 सदस्य रशियन टीम सोनपुर पहुंची है. रशियन कलाकारों के नृत्य कौशल को लोगों ने खूब इंजॉय किया. पढ़ें पूरी खबर.

सोनपुर मेले में रसिया लोक नृत्य

सोनपुर: बिहार के सोनपुर मेले की अपनी पहचान है. मेले में लोगों के खुशी का तब ठिकाना नहीं रहा जब 25 सदस्यीय रसिया की टीम अपने परफॉर्मेंस से दिल जीत लिया. रंग बिरंगे पोशाक में कलाकारों ने रशियन भाषा में अपने कौशल का जादू की ऐसी छठा बिखेरी की लोग गदगद हो गये. रशियन कलाकारों के नृत्य कौशल को लोगों ने खूब इंजॉय किया. दिल खोलकर लोगों ने अंग्रेजी और रूसी लोकगीत पर तालियां बजाकर कलाकारों का हौसला बढ़ाया.

सोनपुर मेले में रसिया लोक नृत्य : बताया गया कि रूसी कलाकारों को सोनपुर के मंच तक पहुंचने में भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद ने अहम रोल निभाया है. 25 सदस्यीय रशियन टीम में 15 कलाकार थे, जबकि 10 मेकअप आर्टिस्ट सहित अन्य सहयोगी रूस से सोनपुर पहुंचे थे. मंच पर रसियन कलाकारों ने एक दर्जन से ज्यादा गीतों पर भाव भंगिमा पूर्ण नृत्य की प्रस्तुति दी. जिसका लोगों ने भरपूर लुत्फ उठाया.

लोगों ने खूब किया इंजॉय: मंच संचालन कर रहे कौशर प्रवेश खान ने बताया कि अभी हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेले में पर्यटन विभाग के तरफ से रसिया की टीम आई है जो वहां की कला संस्कृति को यहां पर प्रस्तुत किया है. उन्होंने कहा कि इस देश विदेश के संस्कृति पर समझने का अवसर मिलता है. 15 लोग हैं उनके साथ 10 लोग और सहयोगी साथी हैं. यहां उनके लिए एक घंटा का प्रोग्राम है. नृत्य के माध्यम से एक दूसरे की सभ्यता संस्कृति को जानने का मौका मिलता है.

"अभी हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेले में पर्यटन विभाग के तरफ से रसिया की टीम आई है. देश विदेश के संस्कृति पर समझने का अवसर मिलता है. लोग काफी उत्साहित दिखे. इन लोगों को देखने से एक दूसरे की सभ्यता संस्कृति को जानने का मौका मिलता है." - कौशर परवेज खान, मंच संचालक, सोनपुर मुख्य पंडाल

ये भी पढ़ें

अंतिम चरण में विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेले की तैयारी, देश भर से साधु-संतों का होने लगा जुटान

'कमर तेरा नथुनिया कैसे चम-चम चमकेला, शाम की दुलारी राधा, भईले उमर अट्ठारह हो भईय', सोनपुर मेला में शानदार पेशकश

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.