ETV Bharat / state

Navratri 2023 : 10 माह के बच्चे को गोद में लेकर ड्यूटी पर तैनात है महिला पुलिसकर्मी, नारी शक्ति को हर कोई कर रहा सेल्यूट

author img

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 21, 2023, 4:14 PM IST

Updated : Oct 21, 2023, 4:35 PM IST

दुर्गा पूजा का पर्व नारी शक्ति का प्रतीक भी माना जाता है ऐसे में बिहार के रोहतास से एक सुखद तस्वीर सामने आई है जिसे देख कर आप श्रद्गा व सम्मान से इस माँ को सल्यूट कर उठेंगे दरसअल यहाँ एक महिला पुलिस पुलिसकर्मी अपने गोद मे मासूम बच्चे को लेकर ड्यूटी करती दिखी ।
Female Constable on duty in Rohtas
Female Constable on duty in Rohtas

10 महीने के बच्चे को गोद में लेकर ड्यूटी करती महिला पुलिसकर्मी

रोहतास : एक मां के कंधे पर जब परिवार की जिम्मेदारी व कर्तव्य का बोझ बढ़ता है तो हालात कितनी भी मुश्किल क्यों न हो एक मां दोनों ही कार्यों का निर्वहन बखूबी करती है. ऐसा ही मामला सासाराम शहर के भारतीगंज मोहल्ले में दशहरा पर्व के दौरान देखने को मिला. यहां एक महिला पुलिसकर्मी अपने 10 माह के बच्चे को गोद में लेकर ड्यूटी करते हुए दिखाई दी. महिला पुलिसकर्मी के जज्बे एवं अपने कर्तव्य के प्रति समर्पण को देखकर हर कोई हैरान है.

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh Naxal Attack: नक्सली घटनाओं के बीच महिला जवान सुंदरी के जज्बे को सलाम

10 महीने के बच्चे को गोद में लेकर ड्यूटी : हर कोई महिला पुलिसकर्मी को देखकर उनकी प्रशंसा भी कर रहे हैं. बताया जाता है कि महिला पुलिसकर्मी ब्यूटी कुमारी जिले के बिक्रमगंज व्यवहार न्यायालय में तैनात हैं. लेकिन फिलहाल उनकी ड्यूटी दशहरा पर्व के दौरान सासाराम शहर के भारती गंज मोहल्ले में लगाई गई है. वहीं, ब्यूटी कुमारी मूल रूप से जहानाबाद की रहने वाली हैं. ब्यूटी कुमारी के पति प्रफुल्ल कुमार प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं.

बेटे का पालन और वर्दी का फर्ज निभा रही ब्यूटी : अपने 10 माह के बच्चे प्रत्युष के साथ ड्यूटी करती ये महिला पुलिसकर्मी अन्य महिलाओं के लिए एक मिसाल है. अपने ड्यूटी के दौरान महिला पुलिसकर्मी अपने बच्चे की देख-रेख के साथ आसपास की गतिविधियों पर भी बखूबी नजर रख रही हैं. उनके सहयोगी पुलिसकर्मी भी बच्चे को खूब लाड प्यार दे रहे हैं.

''मेरे 2 बच्चे हैं प्रत्यूष अभी सिर्फ 10 माह का हीं है इसलिए उसे साथ लेकर ड्यूटी कर रही हूं. सहयोगी पुलिसकर्मियों द्वारा भी अच्छा सहयोग मिल रहा है. आसपास के लोग भी काफी मिलनसार स्वभाव के हैं.''- ब्यूटी कुमारी, महिल सिपाही

'मेरे लिए बेटा और ड्यूटी दोनों इंपॉर्टेंट' : ब्यूटी कुमारी जिम्मेदारी और फर्ज के बेहतर सामंजस्य का अच्छा उदाहरण पेश कर रही हैं. बच्चे को कभी खिलौने में उलझा कर अपने वर्दी का फर्ज निभाती हैं, तो कभी उसे गोद में उठाकर लाड प्यार भी देती हैं. वहीं मौके पर तैनात दंडाधिकारी चंद्रकांत कुमार ने भी महिला पुलिसकर्मी के जज्बे को देखकर खूब प्रशंसा की. इस दौरान जब महिला पुलिसकर्मी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि दोनों जिम्मेदारियां का निर्वहन करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन ड्यूटी और बेटे की जिम्मेवारी दोनों के बीच का सामंजस्य भी जरूरी है.

Last Updated :Oct 21, 2023, 4:35 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.