शिक्षा सवांद कार्यक्रम में अधिकारियों ने छात्रों से की बातचीत, बोले- योजनाओं का लाभ लेकर बच्चों का भविष्य करें बेहतर

author img

By ETV Bharat Bihar Desk

Published : Jan 18, 2024, 9:07 PM IST

Education Program In Rohtas

Education Program In Rohtas: रोहतास में सरकार द्वारा विभिन्न स्कूलों में शिक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. जहां छात्र-छात्राओं को शिक्षा विभाग द्वारा मिलने वाली योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है.

रोहतास: बिहार सरकार के निर्देश पर जिलों में अधिकारियों द्वारा छात्रों को सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी देने के लिए स्कूलों में शिक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इसी कड़ी में रोहतास जिले के दरिहट में गुरुवार को शिक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया. वहीं, कार्यक्रम के दौरान खास बात यह रही कि इस कपकपाती ठंड में भी छात्र और अभिभावक अधिकारियों को सुनने के लिए काफी देर तक जम रहे.

दीप जलाकर किया शुभारंभ: दरअसल, दरिहट के अशोक कुमार जैन उच्चतर माध्यमिक विघालय में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया. इस दौरान जिला कौशल पदाधिकारी सौरभ कुमार, सीओ अनामिका कुमारी और प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी खुशबू कुमारी ने एक साथ दीप जलाया.

उच्च शिक्षा के लिए सरकार देती लोन: वहीं, संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अंचलाधिकारी अनामिका कुमारी ने कहा कि पढ़ोगे लिखोगे बनोगे नवाब, खेलोगे कूदोगे बनोगे नबाब क्योंकि आपके साथ है सरकार. बच्चों के जन्म के बाद पालन पोषण करने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है. बच्चे के पढ़ाई की शुरुआत आंगनबाड़ी से होती है. जहां खाना और पोशाक फ्री में मिलता है. उसके आगे की पढ़ाई तक की सभी सुविधा फ्री दी जा रही है. वहीं, उच्च शिक्षा के लिए सरकार द्वारा शिक्षा लोन की व्यवस्था की गई है.

शिक्षा संवाद सरकार की अनूठी पहल: इधर, जिला कौशल पदाधिकारी सौरव कुमार ने कहा कि शिक्षा संवाद सरकार की अनूठी पहल है. सरकार का लक्ष्य है कि शिक्षा क्षेत्र में चल रही योजनाओं के बारे छात्र और अभिभावकों को बताया जाए. छात्रों को कौशल विकास में जानकारी होनी चाहिए.

शिक्षा ही विवेकवान, बुद्धिवान बनाता है. शिक्षा से ही ऊंचा मुकाम पा सकते है. सरकार शिक्षा को बढ़ाने के लिए कई योजनाएं चला रही है. शिक्षा संवाद के माध्यम इसकी जानकारी दी जा रही है." - खुशुब कुमारी, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी

"सरकार के निर्देश पर विभिन्न विद्यालयों में शिक्षा संवाद का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र में सरकार द्वारा दी जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी युवाओं और छात्र-छात्राओं को दी जाए. हर वर्ग के लोगों तक योजनाओं को पहुंचाया जाए. ताकि अभिभावक अपने बच्चों का भविष्य बेहतर तरीके से संवार सकें." - अनामिका कुमारी, सीओ डेहरी, रोहतास

इसे भी पढ़े- पटना के मसौढ़ी में शिक्षा संवाद का आयोजन, भूमि सुधार अपर समहर्ता की अपील- नियमित रूप से बच्चों को स्कूल भेजें

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.